LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Automotive Tyre में दिखें ये खराबियां तो तुरंत कर देना चेंज, नहीं तो हो जाएंगे हादसे का शिकार, कार को नुकसान होगा वो अलग


हाइलाइट्स

कार के टायरों को 30 हजार किलोमीटर पर बदल लेना चाहिए.
कुछ टायरों की लाइफ ज्‍यादा होती है.
मौसम के चलते भी टायरों पर असर पड़ता है.

नई दिल्ली. कार की केयर सभी लोग करते हैं. अपनी कार को सही रखना और समय पर सर्विस करवाना सभी चाहते हैं. लेकिन इन सभी के बीच कई बार हमारा ध्यान ऐसी बातों पर नहीं जाता जो बेहद जरूरी होती हैं. मसलन कार का टायर, आपकी ड्राइविंग के हिसाब से कार के टायरों भी घिसते हैं और ये धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं. खराब टायरों में गाड़ी चलाने के कई नुकसान हो सकते हैं और ये हादसे का कारण भी बन सकता है. कई बार टायर नए होने के बावजूद भी डैमेज हो जाते हैं लेकिन हम उन पर ध्यान नहीं देते जो खतरनाक हो सकता है.

कार के टायरों को भी उतनी ही केयर की जरूरत होती है जितनी हम बाकि कार की करते हैं. इनमें जरा भी खराबी नजर आने पर इन्हें तुरंत बदलवा लेने में ही फायदा होता है. खराब टायरों पर कार चलाने से सस्पेंशन के साथ ही इंजन पर भी असर पड़ता है. वहीं कार का माइलेज भी काफी कम हो जाता है. आइये आपको बताएं कि कैसे टायरों को तुरंत बदलवाना आपके लिए बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ेंः गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम

जब न बचे ग्रूव्स
टायर जब आपको चिकने दिखने लगें यानि उनमें ग्रूव्ज न बचे तो इन्हें तुरंत बदलवा लें. ऐसे टायर पर कार ड्राइव करना खतरनाक हो सकता है. क्योंकि ऐसे टायर कभी भी फट सकते हैं. साथ ही ये कार के अलाइनमेंट को भी खराब करते हैं जो सस्पेंशन के साथ ही इंजन पर लोड डालता है. इससे कार का माइलेज भी काफी कम हो जाता है. वहीं आपात स्थिति में ब्रेक लगाने पर आपकी कार को रोकना भी मुश्किल हो सकता है.

कट जाए टायर
कभी पत्‍थर या किसी नुकीली चीज पर चढ़ जाने के चलते टायर साइड से भी कट जाते हैं. कई बार ये कट टायरों के अंदर की तरफ लगता है. इसलिए समय समय पर टायरों को सही तरीके से चेक करना जरूरी होता है. यदि टायर में कट गहरा लगा है और उसमें से तार निकल रहे हैं तो टायरों को बदलवा लें. इनको रिपेयर न करवाएं. क्योंकि ये टायर एयर प्रैशर बढ़ने पर फट सकते हैं.

टायर में दिखें क्रैक
यदि टायरों में क्रैक दिखने लगे हैं तो समझ लीजिए कि ये काफी पुराने हो गए हैं और इनका रबर सूखने लगा है. ऐसे में टायरों को बदलवा लेना चाहिए क्योंकि इनका रबर कड़क हो जाता है और फिर हवा का प्रैशर ये नहीं झेल पाता है. गर्मियों के दिनों में ऐसे टायर फटने के कई मामले सामने आते हैं.

दिखें तार या सफेद रंग
टायरों में यदि आपको पतले तार दिखने लगें या फिर काले की जगह सफेद रंग के धब्बे टायर पर दिखने लगें तो समझ लीजिए कि आपने टायर को जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल कर लिया है और ये कभी भी फट सकता है. ऐसे टायर को तुरंत बदलवाने में ही फायदा है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 23, 2023, 15:41 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *