FashionLatestTOP STORIES

KBC15: कंटेस्टेंट का संघर्ष सुन इमोशनल हुए अमिताभ बच्चन, की इस कुप्रथा को खत्म करने की अपील, बोले- ऐसी धारणा…



मुंबई. ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के 15वें सीजन यानी (केबीसी 15) को ऑडियंस खूब एन्जॉय कर रही है. क्विज बेस्ड यह रियलिटी शो न सिर्फ लोगों की जानकारी बढ़ाता है, बल्कि तरह-तरह से एंटरटेन भी करता है. इसके साथ ही इसमें हिस्सा लेने वाले कंटेस्टेंट्स की लाइफ में आए उतार-चढ़ाव और उनकी काबिलियत की जर्नी को भी दिखाता है, जिससे न सिर्फ ऑडियंस बल्कि शो को होस्ट करने वाले अमिताभ बच्चन भी बहुत प्रभावित होते हैं. लेकिन इस वीक एक ऐसी कंटेस्टेंट आई जिससे बिग बी न सिर्फ इम्प्रेस हुए बल्कि और उनके बारे में जानकर इमोशनल भी हो गए.

इस हफ्ते, अमिताभ बच्चन ने ‘केबीसी 15’ की हॉट सीट पर मधुरिमा का स्वागत किया. मधुरिमा ने पांचवें सवाल का जवाब दिया और 10 हजार रुपए जीत लिए. इसके बाद बिग बी ने उनसे इस जीती हुई राशि का महत्व पूछा. फिर मधुरिमा ने अपने जीवन का एक किस्सा शेयर किया और बताया कि यह रकम उनके परिवार के लिए इतनी बड़ी क्यों थी.

मधुरिमा ने अपनी जवानी के दिनों को याद करते हुए कहा कि 1992 में वह क्रिकेट खेला करती थीं और उनके हाथ में चोट लग गई थी और उनकी हड्डी खिसक गई थी. उनके पिता को 7 या 8 तराखी को सैलरी मिलती थी. वह 4 फरवरी 1992 को चोटिल हुई थीं. महीने के आखिरी में, उनके पास खर्च करने के लिए पर्याप्त पैसे नहीं होंगे.

मधुरिमा ने आगे कहा कि जब उनकी मां घर आई तो उन्होंने उन्हें रोते हुए देखा और दुखी थीं क्योंकि उनके पास केवल 10 रुपए थे और उन्हें नहीं पता था कि क्या करना है. फिर उनकी मां उन्हें उनकी मौसी के पास ले गईं जो फिर उन्हें अस्पताल ले गईं और प्लास्टर के लिए 50 रुपये की फीस दी. लेकिन डॉक्टरों ने उन्हें बताया कि हड्डी खिसक गई थी और सर्जरी की जरूरत है.

मधुरिमा ने कहा कि उनके पिता को और स्ट्रेस हो गया क्योंकि पर्याप्त पैसे नहीं थे. उन्होंने कहा, “मेरे पिता एक छोटी सी कंपनी में इलेक्ट्रीशियन थे. उस समय मेरा बिल चुकाने वाला कोई नहीं था. पंकज भैया, हमारी कॉलोनी में लोग उन्हें गुंडा मानते थे लेकिन उस दिन उन्होंने मेरे लिए लड़ाई लड़ी और मेरा ऑपरेशन हुआ. मैं मुश्किल से 10 साल की थी लेकिन मैं समझ गई थी कि मेरे परिवार को आर्थिक स्थिरता की सख्त जरूरत है.”

मधुरिमा ने कहा कि उनके घायल होने के बाद उनके रिश्तेदार उनके माता-पिता से उनकी शादी करने के लिए कहते थे. हालांकि, उनके पेरेंट्स ने उन्हें पढ़ाने का फैसलि किया और उनके सपनों को पूरा करने में उनका साथ दिया. उन्होंने बताया कि जब उनकी शादी हुई, तो उनकी मां ने पूरे 10 हजार रुपए खर्च किए थे और दहेजा.

इसे सुनकर अमिताभ बच्चन भावुक हो गए और उन्होंने सभी दर्शकों से दहेज प्रथा को बंद करने का आग्रह किया. उन्होंने कहा, “और महिलाओं के प्रति इस तरह की धारणा बेहद शर्मनाक है. यह सुनकर मुझे बहुत बुरा लग रहा है. यह हमारे समाज में अब भी बनी हुई है. मुझे परेशानी होती है.” बिग बी ने इस समाज में बदलाव की मिसाल कायम करने के लिए मधुरिमा की सराहना की.

Tags: Amitabh bachchan, KBC

FIRST PUBLISHED : September 22, 2023, 08:55 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *