LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

करवाने जा रहे हैं Automobile Service? पहले कर लें ये तैयारी, हजारों रुपयों के साथ ही होगी समय की भी बचत


हाइलाइट्स

कार सर्विस करवाने से पहले खुद एक चैक लिस्ट तैयार करें.
कार के किलोमीटर और फ्यूल कितना है ये सर्विस पर देने से पहले नोट करें.
कार के सर्विस बिल को हमेशा चैक करें.

नई दिल्ली. कार की सर्विसिंग को लेकर हम सभी काफी सीरियस रहते हैं. खराबी आने से पहले ही हम अपनी कार को सर्विस स्टेशन पर ले जाते हैं. सर्विस शेड्यूल का भी ध्यान रखते हैं लेकिन ज्यादातर मामलों में ये देखने में आता है कि सर्विस का खर्च या तो कुछ ज्यादा आता है या हमारी गाड़ी में कोई न कोई खराबी या कमी हमेशा ही रह जाती है. इनके चलते हम कभी भी कार की सर्विस से संतुष्ट नहीं हो पाते हैं. हालांकि सर्विस सेंटर में आपकी कार की सर्विस को लेकर चैकलिस्ट होती है और इसको देखकर ही गाड़ी की सर्विस की जाती है लेकिन कुछ कमियां कई बार कार में ऐसी भी आ जाती हैं जो इस चैकलिस्ट में नहीं होती हैं.

ऐसे में यदि आप भी अपनी कार की सर्विस करवाने के लिए जा रहे हैं तो पहले कुछ जरूरी तैयारियां पहले कर लें तो सर्विस बेहतर भी होगी और आपके पैसे भी इसमें काफी बचेंगे. आइये आपको बताते हैं कि क्या हैं वो टिप्स जिनको फॉलो करने के बाद आप कई तरह की प्रॉब्लम्स से बच जाएंगे.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

लिस्ट बनाएं
कार को सर्विस पर देने से पहले कार की कमियों को नोट करें. आपको कार में जो भी खराबी समझ आ रही है जैसे कोई आवाज, तार का दिखना या फिर किसी तरह की चैक लाइट तो आप उसको नोट करें. सर्विस पर कार देने के दौरान इस लिस्ट को सर्विस इंजीनियर को सही से समझाएं और सभी खामियों को सही करने के लिए कहें.

कार को चला कर देखें
सर्विस पर देने से पहले अपनी कार को चला कर सही से देखें. इस दौरान किसी भी तरह की सस्पेंशन की आवाज या बॉडी से आने वाली आवाज को भी नोट करें. इसी के साथ कार देने से पहले उसके किलोमीटर नोट करें. इससे आपको पता रहेगा कि सर्विस के दौरान किसी ने आपकी कार को चलाया तो नहीं है. इसी के साथ कार में कितना फ्यूल है वो भी नोट करें.

सर्विस लिस्ट देखें
सर्विस सेंटर पर एक लिस्ट होती है, इसमें बताया जाता है कि आपकी कार की क्या-क्या सर्विस की जाएगी. इस लिस्ट को जरूर चैक करें. उसमें देखें कि आपकी कार का ऑयल फिल्टर, ऑयल, एयर फिल्टर, ब्रेक ऑयल और अलाइनमेंट चैक किया जाएगा या नहीं. यदि इनमें से कुछ भी उस लिस्ट में नहीं है तो उसको तुरंत सही करने को बोलें. साथ ही बिल को भी चैक करें.

कैसे बचेंगे पैसे
एक बार में कार की सभी खराबियां सही होने पर लेबर चार्ज भी एक बार का ही लगेगा और टैक्स भी. यदि आपकी कार में खराबी रह जाती है और आप उसे दोबारा सर्विस सेंटर लेकर जाते हैं तो फिर से कार का जॉब कार्ड बनाया जाएगा और आपको सर्विस चार्ज व टैक्स जैसे खर्च फिर से देने होंगे. ये खर्च हजारों रुपये का बैठ सकता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 21, 2023, 16:39 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *