LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

सिर्फ 3 घंटे चार्ज होकर 212 किलोमीटर चलेगा यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, बिजली जैसी है स्पीड, फीचर्स भी जबरदस्त


हाइलाइट्स

बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी सिंपल ने इलेक्ट्रिक स्कूटर लाॅन्च की है.
सिंपल वन भारत में सबसे ज्यादा रेंज वाला ई-स्कूटर है.
इसमें 105 kmph की टाॅप स्पीड मिलती है.

Easy One: देश में इलेक्ट्रिक स्कूटरों की ताबड़तोड़ बिक्री चल रही है. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि केवल मई महीने में देश में 1,04,829 यूनिट इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री हुई थी. देश में ओला इलेक्ट्रिक, टीवीएस, एथर, हीरो इलेक्ट्रिक और ओकिनावा जैसी कुछ कंपनियों की सेल सबसे ज्यादा है. वहीं इस मार्केट में अब कई नई कंपनियों ने भी एंट्री कर ली है.

हाल ही में बेंगलुरु स्थित सिंपल एनर्जी ने भारत में अपनी हाई परफॉर्मेंस इलेक्ट्रिक स्कूटर सिंपल वन (Easy One) को लॉन्च किया है जो अब तक का सबसे ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. साथ ही यह ई-स्कूटर कई एडवांस फीचर्स के साथ पेश जिससे मार्केट में बड़े प्लेयर्स को कड़ी चुनौती मिलने की उम्मीद है. आइये जानते हैं इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में क्या है खास…

यह भी पढ़ें: नई जैसी फर्राटा भरेगी पुरानी बाइक, बस 175 रुपये लगाकर बदल लें ये चीज, नहीं पड़ेगी मेकैनिक की जरूरत

बस 2 घंटे में फुल चार्ज
इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की सबसे खास बातों में से एक इसकी चार्जिंग स्पीड है. कंपनी इसमें नार्मल और फास्ट दोनों तरह के चार्जिंग ऑप्शन देती है. नार्मल चार्जर से इसे 0-80% तक चार्ज होने में 5 घंटे का समय लगता है, जबकि फास्ट चार्जर से बैटरी केवल 2 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है. वहीं इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्पीड भी काफी जबरदस्त है. यह इलेक्ट्रिक स्कूटर केवल 2.77 सेकंड में 0 से 40 kmph की रफ्तार पकड़ लेता है. वहीं इसकी टॉप स्पीड 105 kmph है.

रेंज भी है जबरदस्त
कंपनी के अनुसार, यह भारत में उपलब्ध सबसे ज्यादा रेंज देने वाला इलेक्ट्रिक स्कूटर है. फुल चार्ज पर यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 212 किलोमीटर की रेंज देता है. अगर इसकी तुलना ओला इलेक्ट्रिक से करें तो ओला की टॉप मॉडल स्कूटर एस1 प्रो की रेंज 170 किलोमीटर है. वहीं, टीवीएस आईक्यूब की रेंज 145 km है. एथर 450एक्स की सर्टिफाइड रेंज 146 किलोमीटर है.

यह भी पढ़ें: चलती हुई इलेक्ट्रिक कार से निकल गई ‘आत्मा’! कुछ दूर जाकर लग गया ब्रेक, लोग कह रहे- ‘चाइनीज मतलब नो भरोसा’

ऐसे हैं फीचर्स
फीचर्स की बात करें तो, इसमें 7.0-इंच का टीएफटी डिस्प्ले ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ मिलता है. स्कूटर में सभी लाइट्स एलईडी में दी गई हैं. इसमें 12-इंच के अलॉय व्हील्स मिलते हैं. स्कूटर में कंपनी ने चार राइड मोड- ईको, राइड, डैश और सॉनिक दिया है. इसमें 30 लीटर के बूट स्पेस के साथ दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक भी मिलता है.

कितनी है कीमत
कंपनी सिंपल वन को केवल एक वेरिएंट में पेश कर रही है. इसकी बेंगलुरु एक्स-शोरूम कीमत 1.45 लाख रुपये है. कंपनी को अबतक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए 1 लाख यूनिट्स से ज्यादा की बुकिंग मिल गई है. कंपनी ने जून 2023 से ग्राहकों को स्कूटर की डिलीवरी भी शुरू कर दी है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Electrical Scooter, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : July 03, 2023, 20:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *