LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

साबुन की एक टिकिया से दूर भगाएं कार के कई Issues, इन 5 फायदों को जानकर कहेंगे- ‘भाई पहले क्यों नहीं बताया’


हाइलाइट्स

कार की छोटी-मोटी समस्या को खुद करें ठीक.
एक साबुन की टिकिया रखेगी कई प्राॅब्लम दूर.
मेंटेनेंस में होगी हजारों रुपये की बचत.

नई दिल्ली. कार खरीदने से ज्यादा मुश्किल काम उसे मेंटेन करना होता है. समय के साथ कार में हमेशा छोटी मोटी गड़बड़ियां आती रहती हैं. अगर आपको इन्हें सस्ते जुगाड़ से ठीक करने का तरीका न पता हो तो आपको हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. आप कार से जुड़े कुछ छोटे-मोटे ट्रिक्स को जानकर कुछ मेंटेनेंस का काम खुद ही कर सकते हैं. इससे आपके हजारों रुपये तो बचेंगे ही साथ में आपका ड्राइविंग एक्सपीरियंस भी बेहतर होगा.

यहां हम आपको एक ऐसे ही जबरदस्त ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपनी कार की कई प्रॉब्लम्स को मिनटों में दूर कर सकते हैं और यकीन मानिये, इसमें आपके दस रुपये भी खर्च नहीं होंगे. आपको यकीन नहीं होगा कि एक छोटी सी साबुन की टिकिया आपकी कितने तरीकों से मदद कर सकती है. तो चलिए जानते हैं…

यह भी पढ़ें: इसके लिए Nexon और XUV300 छोड़ रहे लोग, देश के कमाने वाले Youth की बनी पहली पसंद, स्पोर्टी और मॉडर्न एसयूवी

बदबू को रखता है दूर
कार के अंदर से बदबू आने एक बेहद आम समस्या है. दरअसल, गर्मी और बरसात के दिनों में कार के अंदर से दुर्गंध आने लगती है. ऐसे में परेशानी से बचने के लिए आप महंगे कार फ्रेशनर या स्प्रे का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन स्प्रे से बहुत लोगों को अलर्जी होती है. ऐसे में फ्रेग्रेन्स वाला साबुन कार की दुर्गंध को दूर भगाकर केबिन को तरोताजा कर देता है.

दरवाजों से आने वाली आवाज
यदि कार के दरवाजों को खोलते या बंद करते समय आने वाली आवाज आपका मूड खराब कर देती है. ऐसे में आप साबुन की मदद से इसे रोक सकते हैं. साबुन की एक छोटी टिकिया को जॉइंट और नट-बोल्ट में घिस देने से आवाज आना बंद हो जाती है.

यह भी पढ़ें: देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी बजाज, सबसे बड़ी Pulsar की भी तैयारी

विंडशील्ड की करेगा सफाई
कार का विंडशील्ड अगर गंदा हो जाए तो उसे साफ करने में साबुन की टिकिया बहुत काम आती है. इसके लिए विंडशील्ड को गिला करने के बाद उसमें साबुन रगड़कर उसे साफ किया जा सकता है. साबुन रगड़ने के बाद विंडशील्ड को पानी से धोना न भूलें. इससे शीशे पर जमी धूल मिट्टी बाहर निकल जाती है.

साइड मिरर के लिए
बारिश के वजह से साइड मिरर पर पानी की बूंदें जमने लगती हैं जिससे कुछ भी साफ नहीं दिखाई देता. अगर आप बारिश के दौरान साइड व्यू मिरर पर साबुन की टिकिया रगड़ देंगे तो उसपर पानी की बूंदें नहीं जमेगी.

दरवाजे के रबर स्ट्रिप से आने वाली आवाज
दरवाजे के बार-बार खुलने और बंद होने से उसमें दी गई रबर की स्ट्रिप घिस जाती है जिसके बाद उससे आवाज आने लगती है. इसे बंद करने के लिए आप रबर स्ट्रिप पर सूखा साबुन घिस सकते हैं. इससे कुछ दिन तक आवाज आना बंद हो जाएगी.

Tags: Auto Information, Vehicles

FIRST PUBLISHED : September 20, 2023, 16:44 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *