FashionLatestTOP STORIES

घर में विराजे गणपति का पाना चाहते हैं आशीर्वाद? 10 दिन करें ये 5 उपाय, तिजोरी होगी फुल, घर से कंगाली हो जाएगी दूर



हाइलाइट्स

देशभर में 19 सितंबर से गणेश उत्सव की धूम जोरशोर से शुरू हो चुकी है.
10 दिन तक चलने वाले इस त्योहार पर गणेश जी की पूजा विशेष महत्व है.

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश उत्सव की धूम 19 सितंबर दिन मंगलवार से शुरू हो चुकी है. घर-घर में गणपति विराजमान हो गए हैं. 10 दिन तक चलने वाला यह त्योहार अनंत चतुर्दशी पर समाप्त होता है. पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को भगवान गणेश जी का जन्म हुआ था. ​इसी वजह से हर साल इस तिथि को गणेश चतुर्थी यानी गणेश जयंती मनाई जाती है. इन दिनों लोग घरों में विराजे गणपति बप्पा की विधिपूर्वक पूजा करते हैं. कहते हैं कि, यदि विघ्नहर्ता प्रसन्न होते हैं तो भक्तों को विशेष आशीर्वाद देते हैं. इससे दुख और संकट दूर होते हैं. ऐसे में, यदि आपकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं चल रही है तो कुछ उपाय कर सकते हैं. ऐसा करने से गणपति खुश होते हैं और आर्थिक संकट से बचाते हैं. आइए उन्नाव के ज्योतिषाचार्य पं. ऋषिकांत मिश्र शास्त्री से जानते हैं इन उपायों के बारे में-

भगवान गणेश जी को प्रसन्न करने के 5 आसान उपाय

दूर्वा घास चढ़ाएं: विघ्नहर्ता को दूर्वा बेहद प्रिय है. ऐसे में गणपति की विशेष कृपा पाने के लिए बप्पा को दूर्वा घास चढ़ाना नहीं भूलना चाहिए. माना जाता है कि इस घास को गणेश जी के मस्तक पर वे खुश होते हैं और मनोकामना पूरी करते हैं. इसके अलावा गणपति बप्पा को शमी का पत्ता चढ़ाने से जीवन की सभी बाधाएं दूर होने लगेंगी और नौकरी में प्रमोशन के योग बनेंगे.

जलाभिषेक करें: पूरे 10 दिन तक चलने वाले गणेश उत्सव में पूजा का विशेष महत्व होता है. इस दौरान बप्पा को प्रसन्न करने के लिए लोग कई उपाय करते हैं. इस दौरान गणेश जी का गंगाजल से अभिषेक करना बेहद शुभ माना जाता है. इस दौरान ॐ गणेशाय नमः और ॐ गं गणपतये नमः का 108 बार मंत्र जाप करने से गणपति बप्पा की कृपा सदैव बनी रहेगी और घर में खुशियों का वास होगा.

नियमित पाठ करें: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, बाधाओं को हरने वाले भगवान गणेश की पूजा के कुछ जरूरी नियम भी हैं. यदि आप कर्ज से परेशान हैं तो प्रातः काल में ऋणहर्ता गणेश स्तोत्र या गणेश चालीसा का पाठ जरूर करना चाहिए. ऐसा करने से आर्थिक दिक्कतें दूर होने लगेंगी.

ये भी पढ़ें:  Sharad Purnima 2023: शरद पूर्णिमा कब है? कोजागरी पूर्णिमा पर घर आएंगी माता लक्ष्मी, जानें पूजा मुहूर्त और खीर का महत्व

मोदक का भोग लगाएं: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, भगवान गणेश को मोदक बहुत प्रिय है. ऐसे में उन्हें मोदक, मालपुआ या लड्डुओं का भोग लगाना चाहिए. इसके अलावा, प्रभु को पीले, लाल, गुलाबी या रंग-बिरंगे वस्त्र पहनाकर आभूषणों से सजाएं. ऐसा करने से बप्पा प्रसन्न होते हैं.

ये भी पढ़ें:  Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में बड़े संकेत देते हैं ये 4 जीव, आपके हाथ से खा लिया खाना तो समझो चमक जाएगी आपकी किस्मत!

पीला पुष्प चढ़ाएं: ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, गणेश जी की कृपा पाने के लिए 10 दिनों तक इन्हें पीले या लाल रंग के चन्दन का तिलक लगाएं और पीला पुष्प चढ़ाएं. इसके अलावा घी और शहद से अभिषेक करें. ऐसा करने से जीवन में आने वाली मुश्किलें दूर होती हैं.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Life-style

FIRST PUBLISHED : September 21, 2023, 02:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *