LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

गांव हो या शहर हिट है ये SUV, 7-8 लोग करते हैं सफर, माइलेज 22 Kmpl, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से कम


हाइलाइट्स

महिंद्रा बोलेरो की शुरुआती कीमत 9.79 लाख रुपये एक्स शोरूम है.
कंपनी एसयूवी में 1.5 लीटर का डीजल इंजन देती है.
कार रियर व्हील ड्राइव है.

नई दिल्‍ली. एसयूवी, ये नाम आते ही सभी के जहन में एक ऐसी गाड़ी आती है जो कच्चे-पक्के, उबड़-खाबड़, कैसे भी रास्ते पर चल सके. पानी भरा हो या पहाड़ हो, सड़क हो या पगडंडी कोई भी रुकावट इसको न रोक सके. लेकिन एसयूवी को फैमिली कार बनाने के चक्कर में कंपनियों ने इन दिनों इन गाड़ियों को कुछ सॉफ्ट कर दिया है. वहीं इनमें ऐसे फीचर्स भी दे दिए गए हैं कि ये अब एसयूवी कम और हैचबैक या सेडान जैसा फील देने लगी हैं. वहीं इनको हर रास्ते पर चलाना संभव भी नहीं है. कुछ तो ऐसी नाम की एसयूवी हैं जो थोड़ी चढ़ाई आने या पानी भरा होने पर ही मानो घुटने टेक देती हों. लेकिन बाजार में एक ऐसी एसयूवी सालों से मौजूद है जिसे न रास्तों की परवाह है और न मौसम उसका कुछ बिगाड़ता है. पानी हो, पहाड़ हो या फिर सड़क हो न हो इसको कुछ फर्क नहीं पड़ता और ये रास्तों पर फर्राटा भरते हुए निकल जाती है. सरकारी महकमे और उनमें भी खासकर पुलिस की तो ये फेवरिट गाड़ी है. वहीं ग्रामीण इलाकों में तो हर किसी का सपना बस इसी गाड़ी का मालिक बनने का होता है. अब इतनी खूबियां सुनकर आपको लगा होगा कि इसका माइलेज कम होगा या मेंटेनेंस और कीमत ज्यादा होगी तो आप यहां पर गलत हैं. ये देश की सबसे किफायती एसयूवी में से एक है और ये कोई 5 सीटर नहीं बल्कि 7 और 8 सीटर ऑप्‍शन में आने वाली फुल साइज एसयूवी है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं महिंद्रा बोलेरो (Mahindra Bolero) की. अपनी दमदार बिल्ट क्वालिटी और बेहतरीन डीजल इंजन के साथ आने वाली बोलेरो को टक्कर देने वाली गाड़ी आज तक इंडियन मार्केट में नहीं आई है. आइये जानते हैं इस एसयूवी की क्या खासियत हैं और इसको लेने के बाद मेंटेनेंस में आपका कितना खर्च होने जा रहा है.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

दमदार है इंजन और शानदार माइलेज
महिंद्रा बोलेरो कंपनी केवल डीजल इंजन में ही ऑफर करती है. इसमें 1.5 लीटर का इंजन है जो 74.96 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. कार रियर व्हील ड्राइव ऑप्‍शन के साथ ही आपको मिलती है. अब अगर इसके माइलेज की बात की जाए तो बोलेरो एक लीटर डीजल में करीब 22 किलोमीटर तक का माइलेज निकालती है जो किसी भी इस कैटेगरी की एसयूवी नहीं देती है.

बोलेरो में कंपनी 1.5 लीटर का 3 सिलेंडर इंजन देती है.

क्या है कीमत
महिंद्रा बोलेरो को कंपनी 3 वेरिएंट में ऑफर करती है. इसके बेस मॉडल की कीमत 9.79 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट आपको 10.80 लाख रुपये एक्स शोरूम का पड़ेगा. बोलेरो आपको केवल मैनुअल गियर शिफ्ट के साथ ही ऑफर की जाती है.

फीचर्स सामान्य लेकिन काम के
बोलेरो में आपको बहुत ज्यादा फीचर्स तो देखने को नहीं मिलेंगे लेकिन कंपनी इसमें डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, पावर स्टीयरिंग, दो एयरबैग, म्यूजिक सिस्टम, एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, एसी और पावर विंडो जैसे कई फीचर्स देती है.

क्या आती है मेंटेनेंस
बोलेरो अपने सेगमेंट की सबसे कम मेंटेनेंस पर चलने वाली गाड़ियों में से एक है. बोलेरो के मेंटेनेंस की बात की जाए तो ये केवल 5 से 6 हजार रुपये सालाना सर्विस का खर्च मांगती है. ऐसे में यदि इसको महीने के तौर पर कैल्कुलेट किया जाए तो कार में आपका खर्च 500 रुपये महीना आता है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 20, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *