LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Hyundai venue rivals tata nexon and xuv300 worth options variants and spefications in particulars – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

नेक्साॅन, एक्सयूवी300 को इसके लिए छोड़ रहे लोग.
टर्बो इंजन से है लैस.
ADAS के साथ और भी सेफ हो गई कार.

नई दिल्ली. देश की जवान पीढ़ी कारों की सबसे बड़ी खरीदार है. एक रिपोर्ट के अनुसार, नई कार खरीदने वाले 65 प्रतिशत ग्राहकों की उम्र 30 वर्ष से कम है. वहीं कार खरीदने वाले ग्राहकों की औसत उम्र 24 से 35 वर्ष के बीच है. अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो, पिछले कुछ सालों में कॉम्पैक्ट और मिड-साइज एसयूवी की डिमांड में भारी बढ़ोतरी हुई है. इन वाहनों की प्रमुख खरीदार देश के युवा हैं, जिन्हें हैचबैक के बजाय ज्यादा स्पेस, बेहतर कम्फर्ट और दमदार इंजन वाली एसयूवी गाड़ियां पसंद आ रही हैं. यही वजह है कि देश में महिंद्रा एसयूवी700, स्कॉर्पियो और हुंडई क्रेटा जैसी एसयूवी कारों की डिमांड में दिन दोगुनी रात चौगुनी बढ़ोतरी हुई है.

लेकिन आज हम आपको एक ऐसी कार के बारे में बताने जा रहे हैं जो कम बजट में बेहद जबरदस्त परफॉरमेंस और डिजाइन के साथ आती है. इस वजह से देश के युवा ग्राहक इसे खूब पसंद कर रहे हैं. इस कार में मिलने वाले फीचर्स और परफॉरमेंस के वजह से लोग इसे नेक्सॉन और एसयूवी300 से भी ज्यादा पसंद कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें: देश की पहली सीएनजी मोटरसाइकिल लॉन्च करेगी बजाज, सबसे बड़ी Pulsar की भी तैयारी

ये एसयूवी बनी पहली पसंद
देश की यंग जनरेशन को पसंद आ रही ये एसयूवी हुंडई वेन्यू एन-लाइन (Hyundai Venue N-Line) है जिसमें कंपनी ने स्टैंडर्ड मॉडल से कुछ हटके फीचर्स और परफॉरमेंस दिए हैं. वेन्यू एन-लाइन को अब ADAS सेफ्टी फीचर्स का अपडेट भी दे दिया गया है जिससे यह एसयूवी अब एक कम्पलीट पैकेज बन गई है. भारत में हुंडई वेन्यू 12 लाख रुपये से 13.81 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) की कीमत पर उपलब्ध है.

Venue N-Line की कीमत 11,99,900 रुपये से शुरू होती है.

Venue N-Line की एक्स-शोरूम कीमत
एन6 एमटी – 11,99,900 रुपये
एन6 MT डुअल टोन – 12,14,900 रुपये
एन8 एमटी – 12,95,900 रुपये
एन8 MT डुअल टोन – 13,10,900 रुपये
एन6 डीसीटी – 12,79,500 रुपये
एन6 डीसीटी डुअल टोन – 12,94,500 रुपये
एन8 डीसीटी – 13,74,800 रुपये
एन8 डीसीटी डुअल टोन – 13,89,800 रुपये

यह भी पढ़ें: काश Elevate और Seltos में भी मिलता ये फीचर तो जनता की हो जाती मौज, 28 की माइलेज और शानदार परफाॅर्मेंस

दमदार इंजन से है लैस
हुंडई वेन्यू एन-लाइन में 1.0 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है जो 120 बीएचपी की पॉवर और 172 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. यह एसयूवी 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड डुअल क्लच ट्रांसमिशन के साथ आती है. एन-लाइन वेरिएंट में यह एसयूवी तीन ड्राइविंग मोड- नार्मल, ईको और स्पोर्ट के साथ आती है.

फीचर्स में नहीं है कोई तोड़
वेन्यू के इस स्पोर्टी वेरिएंट में कंपनी ने फीचर्स की कोई कमी नहीं की है. इसमें कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 8-इंच टचस्क्रीन सिस्टम, एक डैश कैम, एलेक्सा और गूगल वॉयस असिस्टेंट सपोर्ट मिलता है. इसमें सिंगल-पेन सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, पैडल शिफ्टर्स, क्रूज कंट्रोल, फोर-वे पावर्ड ड्राइवर सीट और एयर प्यूरीफायर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं.

ADAS से लैस हो गई कार
वेन्यू एन-लाइन के नए एन8 (N8) वेरिएंट को ADAS (एडवांस ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) का अपडेट दिया गया है. अब यह कार ADAS के तहत ढेर सारे सेफ्टी फीचर्स के साथ आ रही है. इसके ADAS सूट में फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, पेडेस्ट्रियन कोलिजन वार्निंग, साइकिल कोलिजन वार्निंग, लेन कीप असिस्ट और लेन डिपार्चर वार्निंग जैसे फीचर्स मिलते हैं. इसके अलावा, इसमें ड्राइवर अटेंशन वार्निंग, लेन फॉलो असिस्ट, हाई बीम असिस्ट और लीड व्हीकल डिपार्चर अलर्ट भी मिलता है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Hyundai Venue

FIRST PUBLISHED : September 20, 2023, 15:05 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *