LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

क्‍या होती है कनेक्‍टेड कार, जो 10 में से 6 ग्राहक यही खरीद रहे, सामान्‍य गाडि़यों से कैसे अलग हैं ये कारें


हाइलाइट्स

2023 में बिकने वाली हर 10 में से 6.3 कार कनेक्‍टेड फीचर वाली होंगी.
भारत में साल 2021 तक कनेक्‍टेड कारों की भागीदारी 35 फीसदी थी.
6 लाख से ऊपर की लगभग सभी कारों में आज कनेक्‍टेड फीचर हैं.

नई दिल्‍ली. मई, 2019 यानी सिर्फ 4 साल पहले ही हृयूंडई ने भारत की पहली कनेक्‍टेड कार वेन्‍यू (Hyundai Venue) पेश की थी. इसके 20 महीने बाद ही कोरियाई कार निर्माता कंपनी ने दावा किया कि उसने वेन्‍यू की 1 लाख यूनिट बेच डाली हैं. ये आंकड़े ही यह बताने के लिए काफी हैं कि देश में कनेक्‍टेड कारों को ग्राहकों ने कितना सीरियसली लिया है. इससे भी चौंकाने वाला आंकड़ा ये है कि महज 4 साल बाद 2023 में बिकने वाली हर 10 में से 6.3 कार कनेक्‍टेड फीचर वाली होंगी.

ऑटोमेटिव मार्केट रिसर्च और ग्‍लोबल इंटेलीजेंस सप्‍लायर जाटो डायनेमिक्‍स (JATO Dynamics) ने एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया है कि भारत में साल 2021 तक कनेक्‍टेड कारों की भागीदारी 35 फीसदी थी, जो 2022 में 46 फीसदी और 2023 में 63 फीसदी पहुंचने का अनुमान है. 6 लाख से ऊपर की लगभग सभी कारों में आज कनेक्‍टेड फीचर मिल ही जाते हैं. अब सवाल ये उठता है कि आखिर यह क्‍या बला है, जो ग्राहकों को इतनी पसंद आ रही है. इसका फायदा किस तरह से मिल रहा और सुरक्षा में इसकी कितनी भागीदारी है.

ये भी पढ़ें – SUV खरीदने की कर रहे हैं प्लानिंग? ठहरिए, 3 नई गाड़ियां देने जा रही हैं दस्तक, 1 की कीमत तो होगी 10 लाख से भी कम

आखिर क्‍या है कनेक्‍टेड कार का मतलब
आम आदमी की भाषा में कहें तो कनेक्‍टेड कार मतलब ऐसी गाड़ी है, जिसका सॉफ्टवेयर किसी बाहरी गैजेट जैसे स्‍मार्टफोन, स्‍मार्टगैजेट या फिर किसी अन्‍य कार से कनेक्‍ट हो जाए. इसके लिए ब्‍लूटूथ या वाई-फाई जैसी तकनीक का इस्‍तेमाल किया जाता है. हाल में आयोजित ऑटो एक्‍सपो में भी कंपनियों ने Web of Issues (IoT) जैसी तकनीक से लैस कारों की खूब नुमाइश की है.

क्‍या काम करता है कनेक्‍टेड फीचर
अगर एक कनेक्‍टेड कार की उपयोगिता के बारे में नोएडा के एक ग्राहक का कहना है कि भीषण गर्मी के दौरान धूप में खड़ी कार किसी तवे की तरह जलती है. मैंने एक कनेक्‍टेड कार खरीदी है और अब उसमें बैठने से 10-15 मिनट पहले ही मोबाइल के जरिये अपनी कार का एसी ऑन कर देता हूं, ताकि मेरे आने तक कार अंदर से कूल हो जाए. इसके अलावा कार को जब ड्राइवर के हाथ सौंपता हूं, तो टेलीमेटिक्‍स के जरिये उस पर नजर रखने में भी आसानी होती है.

4 साल में 3 गुना से ज्‍यादा बढ़ा बाजार
कनेक्‍टेड कार की मांग इतनी तेजी से बढ़ी है कि अब इस फीचर से लैस कारों का बाजार महज 4 साल में ही 3 गुना से ज्‍यादा बढ़ चुका है. MarketsandMarkets के अनुसार, भारत का कनेक्‍टेड कार बाजार सालाना 22.2 फीसदी की दर से बढ़ रहा है. साल 2019 में जहां कनेक्‍टेड कारों का बाजार सिर्फ 9.8 अरब डॉलर (करीब 80 हजार करोड़ रुपये) था, तो 2025 में यह बढ़कर 32.5 अरब डॉलर (करीब 2.30 लाख करोड़ रुपये) पहुंचने का अनुमान है.

Tags: Enterprise information in hindi, Automobiles, Hyundai Venue, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 13:51 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *