FashionLatestTOP STORIES

संसद के सेंट्रल हॉल को संबोधित करेंगे मनमोहन सिंह जैसे बुजुर्ग सांसद, विशेष कार्यक्रम में किसे मिलेगा मौका, देखें लिस्ट



नई दिल्‍ली. आज से नए संसद भवन में सदन की कार्यवाही शुरू होने जा रही है. पांच दिवसीय विशेष सत्र के दूसरे दिन आज पुरानी संसद के सेंट्रल हॉल में आयोजित विशेष कार्यक्रम के दौरान भाषण के लिए विशेष अतिथियों को चुना गया है. पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और झारखंड़ के पूर्व मुख्‍यमंत्री शिबू सोरेन को इस अवसर पर बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है. न्‍यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला एक समारोह का नेतृत्व करेंगे.

इस विशेष समारोह में संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी, राज्यसभा में सदन के नेता पीयूष गोयल, राज्‍यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी जैसे सांसद भी संबोधित करेंगे. समारोह में बोलने के लिए वरिष्ठतम लोकसभा सांसद मेनका गांधी को भी आमंत्रित किया गया है.

यह भी पढ़ें:- होयसला मंदिरों को UNESCO की विश्‍व धरोहर सूची में मिली जगह, भारत में कहां हैं ये-क्‍या है इनकी विशेषता? जानें सबकुछ

सेंट्रल हॉल में डेढ़ घंटे चलेगा कार्यक्रम
पीटीआई के मुताबिक करीब डेढ़ घंटे तक चलने वाले इस समारोह की शुरुआत और समापन राष्ट्रगान के साथ होगा. इसके बाद वरिष्‍ठ नेता सभी सांसदों को नए संसद भवन तक ले जाएंगे. सेंट्रल हॉल समारोह से पहले तीन फोटो सेशन होंगे. पहले सेशन में सभी राज्यसभा सांसद तस्‍वीर खिंचवाएंगे. फिर लोकसभा और राज्‍यसभा के सांसद एक साथ फोटो खिंचवाएंगे. अंत में लोकसभा सदस्यों का फोटो सेशन होगा. आज नई संसद में लोकसभा की कार्रवाई 1:15 बजे और राज्‍यसभा की कार्यवाही 2:15 बजे से शुरू होगी.

संविधान की पुस्‍तक संग नई संसद पैदल जाएंगे पीएम
आज पीएम नरेंद्र मोदी नए संसद भवन तक पैदल जाएंगे. उनके साथ अन्‍य मंत्री व सांसद भी मौजूद होंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री के हाथों में संविधान की पुस्‍तक भी होगी. मंगलवार से लोकसभा और राज्‍यसभा की कार्यवाही नई संसद में होगी. एक दिन पहले कैबिनेट की बैठक हुई है. इस दौरान महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के विधेयक को कैबिनेट की मंजूरी मिल गई. इस विशेष सत्र के दौरान यह बिल पास हो सकता है.

Tags: Maneka Gandhi, Manmohan singh, Parliament session, Pm narendra modi, Shibu soren

FIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 05:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *