FashionLatestTOP STORIES

बिहार का यह किसान सब्जी की खेती से हो गया मालामाल, रोजाना हो रहा 5 क्विंटल सब्जी का उत्पादन, जानें कमाई



भास्कर ठाकुर/ सीतामढ़ी: जिला के सौतिनिया गांव के रहने वाले किसान मुकेश कुमार 5 बीघा में सब्जी की खेती कर बंपर कमाई कर रहे है. उन्होंने बताया कि परिवार में आर्थिक संकट की वजह से युवावस्था में ही खेती-बाड़ी में हाथ आजमान शुरू कर दिया था. पिछले 20 वर्षों से लगातार सब्जी की खेती करते आ रहे हैं. मुकेश ने बताया कि अभी फिलहाल एक बीघा में घीया, एक बीघा में भिंडी, 15 कट्ठे में मिर्च, 10 कट्ठे में परवल, 5 कट्ठे में झिगुनी की खेती कर रहे हैं. इसके अलावा 5 कट्ठे में गोभी का बीज भी खेती करने के लिए तैयार कर रहे हैं.जिसको एक खास तकनिक से तिरपाल से कवर किया गया है. उन्होंने बताया कि ये तापमान को मेंटेन करके रखता है, क्योंकि बीज को निश्चित मात्रा में ही तापमान चाहिए होता है.


रोजाना पांच क्विंटल सब्जी का होता है उत्पादन

किसान मुकेश कुमार ने बताया कि सब्जी बंपर उत्पादन हो रहा है. प्रतिदिन खेत से 5 क्विंटल सब्जियां निकल रहा है. थोक विक्रेता होने के जल्दी सारी सब्जियां व्यापारियों के हाथ में दे देते हैं. उन्होंने बताया कि खुद सब्जी को ऑटो या पिकअप पर लोड कर मार्केट में व्यापारियों को पंहुचाते है. उन्होंने बताया कि नजदीक के हीं सुरसंड मंडी सब्जी ले जाते हैं मुकेश ने बताया कि कमाई बाज़ार पर निर्भर करता है. उन्होंने बताया कि औसतन प्रतिदिन 5 हजार की कमाई सब्जियों से हो जाती है. जबकि सरकार की तरफ से कोई भी अनुदान की राशि नही मिलता है. उन्होंने बताया किअगर सरकार की तरफ से कुछ सहायता मिल जाए तो और बेहतर तरीके से खेती कर सकते हैं. साथ हीं आय को कई गुना अधिक बढ़ा सकते हैं.

मुकेश खुद से तैयार कर लेते हैं जैविक खाद

मुकेश कुमार ने बताया कि सब्जी की खेती के लिए खुद से जैविक खाद बनाते हैं. इसके लिए सबसे पहले जैविक शेड को तैयार करते हैं. जिसमें गोबर के आलावा कुछ खरपतवार और चारा रखते है. चारा आसानी से बाजार में मिल भी जाता है. उसको सड़ा-गलाकर खाद बनाया जाता है. जिससे जमीन और भी उपजाऊ होता है और फसलो को पोषण मिलता है. जिससे उत्पादन भी काफी बेहतर होता है. उन्होंने बताया किसब्जी की खेती को इसलिए चुना क्योंकि इसमें अनाज के मुकाबले 5 गुना अधिक मुनाफा है और गांव में ही रहकर अच्छी कमाई हो जाती है.

Tags: Bihar Information, Hindi information, Local18

FIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 11:39 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *