LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

जानते हैं सबसे महंगी बाइक की कीमत? एक के दाम में काटेंगे रईसों सी जिंदगी, लॉन्च हुई तो लोगों की लग गई थी लाइन


हाइलाइट्स

दुनिया की सबसे महंगी बाइकल करीब 91 करोड़ रुपये की है.
इसे नीलामी के जरिए बेचा गया था.
इस बाइक की केवल 45 यूनिट्स ही बनाई गई हैं.

नई दिल्ली. दुनिया की सबसे महंगी मोटरसाइकिल की जब भी बात हो तो लोग हार्ले डेविडसन, बीएमडब्‍ल्यू या डुकाती के बारे में चर्चा करेंगे. लेकिन इनकी कोई भी बाइक दुनिया की सबसे महंगी बाइक नहीं है. बल्कि दुनिया की सबसे महंगी बाइक जिस कंपनी ने बनाई है इससे पहले वो ऑटोमोबाइल कंपनी भी नहीं थी. वहीं इस बाइक की कीमत इतनी है कि कोई भी मोटरसाइकिल इसके आस पास तक भी नहीं आती है. वहीं रोल्स रॉयस जैसी महंगी कारें में भी इससे काफी सस्ती हैं. दुनिया में मौजूद कुछ ही कारें इसकी कीमत का मुकाबला कर सकती हैं.

वहीं बात की जाए इसकी पावर की तो बड़ी-बड़ी एसयूवी भी इसकी पावर के आगे फेल हैं. इस मोटरसाइकिल का नाम है नीमन मार्कस लिमिटेड एडिशन फाइटर (Neiman Marcus Restricted Version Fighter). इस बाइक को बनाया है नीमन मार्कस कंपनी ने जो एक लग्जरी ब्रांड स्टोर है. खास बात ये है कि इस बाइक की केवल 45 यूनिट्स की कस्टमाइज की गई हैं और इसे नीलामी के जरिए बेचा गया.

यह भी पढ़ें: चलती हुई इलेक्ट्रिक कार से निकल गई ‘आत्मा’! कुछ दूर जाकर लग गया ब्रेक, लोग कह रहे- ‘चाइनीज मतलब नो भरोसा’

कीमत उड़ा देगी होश
दरअसल दुनिया भर के रईसों के बीच पॉपुलर नीमन मार्कस ने जब मोटरसाइकिल बनाने की घोषणा की और इसकी नीलामी का अयोजन किया गया तो इसे खरीदने की होड़ मच गई. दुनिया के चुनिंदा रईसों ने इसके लिए बोली लगाई. नीमन मार्कस लिमिटेड एडिशन फाइटर का एक पीस 11 मिलियन डॉलर यानि करीब 91 करोड़ रुपये में नीलाम हुआ. खास बात ये है कि ये बोली 1.10 लाख डॉलर से शुरू की गई थी और 100 गुना ज्यादा कीमत पर नीलाम हुई.

क्या है खासियत
मोटरसाइकिल की पूरी बॉडी और इंजन हैंडमेड है और इसे टाइटेनियम, एल्यूमिनियम और कार्बन फाइबर से बनाया गया है. मोटरसाइकिल को एक विंटेज फाइटर जेट के डिजाइन से इंस्पायर होकर बनाया गया है. इसमें कंपनी ने 2.0 लीटर का वी ट्विन पेट्रोल इंजन दिया है. ये एयर कूल्ड इंजन है और मोटरसाइकिल को 300 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड पर चुटकियों में पहुंचा सकता है. ये इंजन 131 बीएचपी की रॉ पावर जनरेट करता है.

दिया गया खास नाम
नीमन की इस खास मोटरसाइकिल को नाम भी कुछ हटकर ही दिया गया. इसका शानदार डिजाइन और जबर्दस्त इंजन को देखते हुए ऑटोमोबाइल एक्सपर्ट्स ने इसे इवॉल्‍यूशन ऑफ द मशीन की संज्ञा दी गई. इस मोटरसाइकिल की खास बात ये भी रही कि इतनी पावर और पहली बार नीमन की ओर से बनाई गई बाइक को रोड लीगल भी करार दिया गया.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : July 04, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *