FashionLatestTOP STORIES

खेतों की जुताई के समय हो जाता था हादसा, फिर दिखा यह ‘खास पत्थर’, ग्रामीणों में बना कौतुहल



गुलशन कश्यपजमुई:लोहे में चुंबक को चिपकते तो आपने जरूर देखा होगा, लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसा बताने जा रहे हैं जिसे पढ़कर आप दंग रह जाएंगे. जमुई में इन दिनों ऐसा पत्थर पाया जा रहा है जो ना सिर्फ बांकी पत्थरों से अलग है, बल्कि चुंबक को इसके पास लाते ही वह इसमें चिपक जाता है. जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा, जमुई में ऐसा पत्थर पाया जाता है जो लौह गुणों से भरपूर है और इसमें चुंबकीय गुण मौजूद हैं. इस तरह के पत्थर के सामने आने के बाद अब यह आस-पास के इलाके में कौतूहल का विषय बना हुआ है.

लौहसिंहबा बहियार में प्रचुर मात्रा में पाया जाता है ऐसा पत्थर

दरअसल, जमुई जिला के खैरा प्रखंड क्षेत्र के घनबेरिया और कस्बा गिद्धौर गांव के बीचों-बीच लौहसिंहबा बहियार अवस्थित है और यह 300 एकड़ में फैला हुआ है. इस बहियार में यह पत्थर काफी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. इस पत्थर का रंग बांकी सामान्य पत्थरों से काफी भिन्न है तथा यह बिल्कुल काले रंग का होता है. इसकी प्रकृति भी बांकी पत्थरों से काफी अलग है. यह काफी कठोर होता है तथा इसमें विशेष प्रकार का गुण पाया जाता है. अमूमन चुंबक लोहे की तरफ हीं आकर्षित होता है, लेकिन इस पत्थर की तरफ चुंबक आकर्षित होने के बाद यह कहा जा रहा है कि इसमें लोहे के तत्व मौजूद हैं, जिसके कारण ऐसा हो रहा है. अब ग्रामीण यह मांग करने लगे हैं कि इस जगह पर अगर आर्कियोलॉजिकल सर्वे आफ इंडिया के द्वारा जांच पड़ताल की जाए तो यहां बड़ी मात्रा में लौह अयस्क होने की भी संभावना बन सकती है.

हल जोतने के दौरान हो जाता था हादसा

ग्रामीण यदुनंदन सिंह ने बताया कि इस इलाके में स्थानीय किसान खेती करते हैं तथा हल से खेतों को जोता जाता था. काफी लंबे समय से यहां पर यह पत्थर पाया जाता था. यह पत्थर इतना कठोर होता है कि अगर हल के सामने आ जाए तो यह हल को तोड़ देता था. अगर किसी किसान का पैर इस से लग जाए तो वह चोटिल हो जाते थे और उनका पैर कट जाता था. लगातार हादसों के बाद भी किसी का ध्यान इस तरफ नहीं गया. बाद में कुछ लोग इस पत्थर को कौतूहलवश उठाकर अपने घर ले गए और उन्होंने जब इसमें चुंबक लगाकर देखा तब इसकी प्रकृति देखकर लोग हैरान रह गए. लोगों ने कहा कि इस जगह पर जांच करने के बाद न सिर्फ यहां से लोहा मिलने की संभावना है बल्कि यहां के स्थानीय लोगों को इसे काफी फायदा भी हो सकता है. फिलहाल इस बहियार से लौह प्रवृत्ति वाले पत्थर पाए जाने के बाद पूरे इलाके में यह कौतूहल का विषय बना हुआ है.

Tags: Bihar Information, Hindi information, Jamui information, Local18

FIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 08:34 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *