FashionLatestTOP STORIES

औषधीय गुणों का खजाना है यह छोटा नट, कीमत सिर्फ 5 रुपये, पूजा-पाठ में जरूरी, सेहत को मिलेंगे 5 चमत्कारिक लाभ



हाइलाइट्स

औषधीय गुणों से युक्त सुपारी का इस्तेमाल पूजा-पाठ और गुटखा-तंबाकू बनाने में किया जाता है.
देखने में छोटी सी सुपारी दातों का दर्द दूर करने के साथ ही बवासीर के लिए फायदेमंद होती है.

Advantages of betel nut: आयुर्वेद में कई ऐसे नट्स का जिक्र है, जो नेचुरली औषधीय गुणों का भंडार हैं. इनमें सुपारी भी एक है. इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल पूजा-पाठ और गुटखा-तंबाकू बनाने में किया जाता है. देखने में बेशक ये छोटी लगे, लेकिन इसके स्वास्थ्य लाभ काफी चमत्कारी हैं. इसमें अनेक प्रकार के स्वास्थ्यवर्धक गुण पाए जाते हैं, जो सुपारी को एक आयुर्वेदिक औषधी बनाते हैं. आयुर्वेद प्राचीन काल से ही सुपारी का इस्तेमाल कई प्रकार की दवाएं बनाने के लिए किया जाता है. यह मार्केट में 2 से 5 रुपये की कीमत में आसानी से मिल जाती है. अब सवाल है कि सुपारी क्यों फायदेमंद है? किन परेशानियों में दिला सकती है निजात? इसका सेवन कैसे करें? इन सवालों के बारे में बता रहे हैं बलरामपुर चिकित्सालय लखनऊ के आयुर्वेदाचार्य डॉ. जितेंद्र शर्मा-

इन खास तत्वों से भरपूर है सुपारी

ज्यादातर लोग सुपारी को गुटखा-तंबाकू से जोड़कर देखते हैं. लेकिन ऐसा गलत है. क्योंकि यह एक काष्ठफल होता है. इस फल में फ्लेवोनोइड, एल्कलॉइड, ग्लूकोसाइड, आइसोप्रेनॉइड, एमिनो एसिड और यूजेनॉल जैसे खास तत्व पाए जाते हैं. ये शरीर के लिए कुछ जरूरी एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करते हैं और कई बीमारियों से बचाव में मदद करते हैं. इसके सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है.

सुपारी खाने 5 चमत्कारी स्वास्थ्य लाभ

उल्टी रोके: सुपारी का सेवन उल्टी रोकने में बेहद असरदार है. दरअसल, सुपारी में कई ऐसे सक्रिय तत्व मौजूद हैं, जो जी मिचलाने की समस्या से निजात दिला सकते हैं. ऐसे में यदि आपको बार-बार उल्टी आ रही है या ऐसा मन हो रहा है, तो सुपारी आपके लिए बेहतर ऑप्शन है.

दांत दर्द ठीक करे: सुपारी दांतों से जुड़ी कई परेशानियों को दूर करने की क्षमता रखती है. दरअसल, सुपारी में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर में एक एनाल्जेसिक के रूप में काम कर सकते हैं. ऐसे में जिन लोगों को दांत में दर्द रहता है, उनके लिए सुपारी का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है.

मुंह के छाले ठीक करे: औषधीय गुणों से भरपूर सुपारी मुंह के छालों को ठीक करने में फायदेमंद होते है. बता दें कि, सुपारी में ठंडक प्रदान करने वाले गुण होते हैं, जो मुंह में हुए छालों के दर्द से आराम प्रदान करती है. साथ ही सुपारी में सूजन व लालिमा कम करने वाले गुण भी होते हैं, जो अल्सर को जल्दी ठीक करने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें:  दूध पीने का सही समय क्या? एक्सपर्ट ने दिया चौकाने वाला जबाव, बोले- इस समय पीएंगे तो सेहत को होंगे 4 चमत्कारी लाभ

दस्त रोके: सुपारी में कुछ ऐसे तत्व भी पाए जाते हैं, जो पेट व आंतों की कार्य प्रक्रिया को सामान्य बनाए रखने में मदद करते हैं. सुपारी का सेवन करने से दस्त जैसी समस्याओं को दूर भी किया जा सकता है.

बवासीर ठीक करे: बवासीर में सुपारी का पानी पीना बेहद फायदेमंद हो सकता है. दरअसल, सुपारी बॉवेल मूवमेंट और मेटाबोलिज्म तेज करने में मददगार है. साथ ही ये कब्ज की समस्या को कम करने में मदद करती है. इसके सेवन से बवासीर की समस्या में मल त्याग और मल मार्ग में सूजन की समस्या को कम करने में असरदार है.

ये भी पढ़ें:  पान खाने का रखते हैं शौक? 5 चमत्कारी लाभ भी जान लीजिए, यूरिक एसिड करे कंट्रोल, पाचन तंत्र में भी होगा सुधार

इस्तेमाल का तरीका: सुपारी के सेहत लाभ लेने के लिए इसका कई तरह से सेवन किया जा सकता है. फिर भी इसका सबसे अच्छा तरीका चूर्ण को गुनगुने पानी के साथ लेना है. इसके साथ ही आप चाय या दूध में डालकर, काढ़ा बनाकर या फिर पीसकर त्वचा पर लेप लगाकर भी कर सकते हैं.

Tags: Well being, Well being profit, Life-style

FIRST PUBLISHED : September 19, 2023, 01:45 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *