LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

why there’s oil leak from entrance shockers of bike how it may be repaired – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

ऑयल सील के खराब हो जाने पर शॉक एब्जॉर्बर से ऑयल निकलता है.
इसे आप रिपेयर भी करवा सकते हैं.
रिपेयर की कीमत नए शॉक एब्जॉर्बर से एक चौथाई होती है.

नई दिल्ली. मोटरसाइकिल आज भी इंडियन रोड्स के लिए सबसे बेहतर कम्यूट का साधन है. मोटरसाइकिल को चलाने के साथ ही मेंटेन करना भी आसान है और भाग दौड़ भरी जिंदगी में ये एक बेहतरीन साथी के तौर पर रहती है. लेकिन कई बार कुछ समस्याएं ऐसी भी नजर आती हैं जिनका हमें पता नहीं होता लेकिन लंबे समय के दौरान ये बाइक को बड़ा नुकसान पहुंचा देती हैं.

ऐसी ही एक समस्या है बाइक के फ्रंट शॉकर्स से ऑयल निकल कर उस पर मिट्टी का जम जाना. ज्यादातर लोग इस प्रॉब्लम को इग्नोर कर देते हैं लेकिन लंबे मसय में ये समस्या मोटरसाइकिल को काफी नुकसान पहुंचा देती है. आइये आपको बताते हैं क्यों होती है ये समस्या और इसे कैसे ठीक किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-  बारिश में खुली रह गई कार की खिड़की? जान लीजिए भीग गई सीटों को सुखाने का तरीका, ऐसा नहीं किया तो गाड़ी में बैठना होगा मुश्किल

क्यों निकलता है शॉकर से ऑयल
शॉकर से ऑयल क्यों निकलता है ये जानने से पहले हमें ये समझना होगा कि शॉकर काम कैसे करता है. दरअसल फ्रंट शॉकर के सिलेंडर में ऑयल ही भरा होता है. इसी ऑयल के चलते जब बाइक गड्ढे में जाती है तो हैंडल पर आपको झटका महसूस नहीं होता है. शॉकर से यही ऑयल बाहर निकलता है. हालांकि शॉकर से ऑयल का निकलना बड़ी खराबी का संकेत है. इसका मतलब होता है कि शॉकर की ऑयल सील खराब हो गई है. ऑयल बाहर निकलने के चलते शॉकर सूखने लगता है और शॉकर पिस्टन शॉकर बॉडी में टकराता है.

ऐसा लंबे समय तक होने के चलते न केवल शॉकर खराब होता है बल्कि बाइक का बैलेंस भी खराब हो जाता है. साथ ही ऐसी बाइक को चलाना भी सेफ नहीं होता है क्योंकि बड़ा गड्ढा आने पर झटका जोर से लग सकता है और बाइक गिर सकती है.

कैसे करें सही
शॉकर से ऑयल निकलने के बाद इसको सही करने के दो तरीके हैं. एक सामान्य तरीका है कि आप वर्कशॉप जाएं और बाइक का शॉकर बदलवा लें. वहीं बाजार में शॉकर रिपेयर करने वाले भी हैं. ये आपका शॉकर लेकर आपको पुराना रिपेयर्ड दूसरा शॉकर दे देते हैं. हालांकि इसकी कोई गारंटी नहीं होती है और ये ज्यादा लंबे समय भी नहीं चलते हैं लेकिन ये नए शॉकर के मुकाबले आपको एक चौथाई कीमत पर मिल जाते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information

FIRST PUBLISHED : July 05, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *