LatestNewsTOP STORIESUttar Pradeshदेशप्रदेशराजनीति

Parliament Particular Session PM Narendra Modi Deal with To Lok Sabha Rajya Sabha


PM Modi in Lok Sabha: संसद के पांच दिवसीय विशेष सत्र की शुरुआत हो गई है. लोकसभा की कार्यवाही सुबह 11 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण के साथ शुरू हुई. संसद के दोनों सदनों में 75 साल की संसदीय यात्रा पर चर्चा हो रही है. केंद्र सरकार ने पांच दिनों तक चलने वाले सत्र के लिए एजेंडा पहले ही जारी कर दिया था, जिसमें बताया गया था कि चार ऐसे बिल हैं, जिन्हें पेश किया जाना है. आज पुरानी संसद में ही संसदीय कार्यवाही होने वाली है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा को संबोधित करते हुए कहा कि देश की 75 वर्षों की संसदीय यात्रा को याद करने और नए सदन में जाने से पहले, उन प्रेरक पलों को इतिहास की महत्वपूर्ण घड़ी को याद कर आगे बढ़ने का अवसर है. उन्होंने कहा कि हम अब इस ऐतिहासिक भवन से विदा ले रहे हैं. आजादी से पहले ये सदन इंपीरियल लेजिस्टिव काउंसिल था. आजादी के बाद ये संसद भवन के रूप में पहचान मिली. 

पुराना भवन आने वाली पीढ़ियों को देगा प्रेरणा

लोकसभा में दिए अपने भाषण में पीएम मोदी ने कहा कि ये सही है कि इस इमारत के निर्माण का फैसला विदेशी शासकों ने लिया था. लेकिन हमें ये बात कभी नहीं भूलना चाहिए कि इस भवन के निर्माण में परिश्रम, पसीना और पैसा मेरे देशवासियों के लगाया था. उन्होंने कहा कि हम भले ही नए भवन में जाएंगे. मगर ये पुराना भवन भी आने वाली पीढ़ियों को हमेशा प्रेरणा देता रहेगा. 

चंद्रयान-3 मिशन की सफलता से पूरा देश खुश: पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में चंद्रयान-3 मिशन की सफलता को लेकर बात की. उन्होंने कहा कि चंद्रयान-3 की सफलता से आज पूरा देश अभिभूत है. इसमें भारत के सामर्थ्य का एक नया रूप जो आधुनिकता, विज्ञान, टेक्नोलॉजी, हमारे वैज्ञानिकों और जो 140 करोड़ देशवासियों के संकल्प की शक्ति से जुड़ा हुआ है. वो देश और दुनिया पर नया प्रभाव पैदा करने वाला है. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *