FashionLatestTOP STORIES

IAS Success Story: कुली की गजब कहानी! बेटी के लिए बन गए IAS, स्टेशन के WiFi से की पढ़ाई



नई दिल्ली (Sreenath IAS Success Story). जिंदगी में सफल होने के लिए अपने रास्ते खुद बनाने पड़ते हैं. मंजिल तक पहुंचने के लिए सफल कितना भी कठिन क्यों न हो, मजबूत इच्छाशक्ति के साथ उसे तय करते रहना चाहिए. एक कुली की यूपीएससी परीक्षा पास करने की दास्तां हर यूपीएससी उम्मीदवार को प्रेरित कर सकती है (UPSC Motivational Story).

केरल के एर्नाकुलम में रेलवे स्टेशन पर काम करने वाले कुली श्रीनाथ ने अपनी बेटी का जीवन संवारने के लिए अपनी पूरी जिंदगी बदल दी. इस दौरान सफर में जितनी भी मुसीबतें आईं, वह मजबूत हौसले के साथ उनका सामना करते रहे. किसी भी मोड़ पर न तो उनके कदम डगमगाए और न ही इरादे. पढ़िए कुली से आईएएस अफसर बने श्रीनाथ की सक्सेस स्टोरी.

बेटी के लिए बदली अपनी जिंदगी
श्रीनाथ केरल के मुन्नार के रहने वाले हैं. वह एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन पर कुली का काम करते थे. इस काम के बदले में उन्हें इतने पैसे नहीं मिलते थे कि वह अपनी बेटी की बेहतर परवरिश कर पाते. उनके मन में यह मलाल रहता था कि उनकी कम आय की वजह से कहीं उनकी बेटी को भविष्य में समझौते न करने पड़ें. इसलिए उन्होंने कुली के काम के साथ ही सिविल सर्विस परीक्षा देने का फैसला किया.

बिना कोचिंग शुरू की तैयारी
श्रीनाथ की आमदनी इतनी नहीं थी कि वह यूपीएससी कोचिंग जॉइन कर पाते. इसलिए उन्हें सेल्फ स्टडी के जरिए ही बेस्ट तैयारी करनी थी. उनके पास स्टडी मटीरियल खरीदने तक के रुपये नहीं थे. वह रेलवे स्टेशन पर उपलब्ध फ्री वाईफाई सुविधा का इस्तेमाल करके पढ़ाई करने लगे. पहले उन्होंने केरल लोक सेवा आयोग में सरकारी नौकरी की तैयारी की. वह ईयरफोन लगाकर स्टेशन पर ही नोट्स बनाते थे.

सफलता से बढ़ा आत्मविश्वास
केरल लोक सेवा आयोग की परीक्षा में सफल होने के बाद उनका कॉन्फिडेंस बढ़ गया. फिर उन्होंने यूपीएससी परीक्षा को टार्गेट किया. वह तीन बार असफल हुए लेकिन हिम्मत नहीं हारी. उन्हें खुद पर और अपनी मेहनत पर पूरा भरोसा था. आखिरकार यूपीएससी परीक्षा (UPSC Examination) के चौथे प्रयास में सफल होकर वह आईएएस अफसर बन गए (Sarkari Naukri).

ये भी पढ़ें:
कोटा फैक्ट्री से लौटे करन, डिप्रेशन से निकले बाहर, पिता की सलाह से बदली जिंदगी
IIT से पासआउट हैं ये 6 संन्यासी, छोड़ी लाखों की नौकरी, अपनाया धर्म का रास्ता

Tags: IAS Officer, Motivational Story, Success Story, Upsc examination

FIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 18:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *