LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Bharat NCAP को लेकर बड़ी खबर, इंतजार खत्म, हो गया एक और बड़ा काम


हाइलाइट्स

कमांड सेंटर को सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफर रोड ट्रांसपोर्ट के परिसर में ही स्‍थापित किया गया है.
ये सेंटर रेटिंग के काम में प्रशासनिक सेटअप के तौर पर काम करेगा.
सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने साझा की जानकारी.

नई दिल्ली. देश में ही कारों को मिलने वाली सेफ्टी रेटिंग को लेकर सरकार की तरफ से लिए गए Bharat NCAP के फैसले में एक और बड़ा अध्याय जुड़ गया. केंद्रीय मंत्री ने नितिन गडकरी ने पुणे में केंद्रीय सड़क परिवहन संस्‍थान में भारत न्यू कार असेसमेंट प्रोग्राम के लिए कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया. ये कंट्रोल सेंटर अब कारों को सुरक्षा नियमों में तहत रेटिंग देने के लिए प्रशासनिक सेटअप के तौर पर काम करेगा. इस बात की जानकारी खुद केंद्रीय मंत्री ने सोशल मीडिया पर दी.

नितिन गडकरी ने इस दौरान कहा कि आज पुणे में सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट में Bharat NCAP के कमांड और कंट्रोल सेंटर का उद्घाटन किया. गौरतलब है कि बीएनसीएपी कई क्राइटेरिया के आधार पर भारत में मिलने वाली कारों को रेटिंग आधारित सेफ्टी रैंकिंग देगा. ये ग्लोबल लेवल पर किए जाने वाले टेस्ट के समान ही होगा और जीएनसीएपी की ही तरह इस प्रोग्राम में भी कारों को एक से पांच तक की सेफ्टी स्टार रेटिंग दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

क्या होंगे मानदंड
बीएनसीएपी में कारों के टेस्ट कुछ क्राइटेरिया पर निर्भर करेंगे. इस दौरान कार में बैठने वाले लोगों के साथ ही सड़क पर चल रहे लोगों की सुरक्षा का भी ध्यान रख ये टेस्ट किए जाएंगे. इसमें एडल्ट ऑक्यूपेंट प्रोटेक्‍शन, चाइल्ड ऑक्यूपेंट प्रोटेक्‍शन और सेफ्टी असिस्ट टेक्नोलॉजी जैसे कारकों पर कार को टेस्ट कर एक से पांच स्टार के बीच में रेटिंग दी जाएगी. इस दौरान फ्रंट से होने वाली टक्कर, साइड से या फिर हादसे के बाद कार के दरवाजे खुलने की संभावनाओं को देखा जाएगा. इस दौरान कार में ह्यूमन साइज की डमी रखी जाएगी और उसको कितना नुकसान यानि चोट पहुंचती है इसको स्टडी किया जाएगा.

क्या होंगे फायदे
इसका सबसे बड़ा फायदा होगा कि ये टेस्ट हमारे देश की परिवहन परिस्थितियों को देखते हुए किया जाएगा. इसका सीधा असर होगा कि कारों की वास्तविक सेफ्टी रैंकिंग आपको मिलेगी. जिससे आपको सही कार के चुनाव में आसानी होगी. वहीं कंपनियों को इसका फायदा होगा कि उन्हें रेटिंग के लिए लंबा इंतजार या विदेश में गाड़ी भेज कर टेस्ट करवाने के मोटे खर्च से निजात मिलेगी. साथ ही देश में टेस्ट होने के चलते उसकी ज्यादा भरोसेमंद छवि होगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Nitin gadkari

FIRST PUBLISHED : September 18, 2023, 13:18 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *