LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

1 लाख की बाइक बेचकर कितनी कमाई करता है डीलर? सिर्फ बाइक ही नहीं, इन चीजों से भी होता है तगड़ा मुनाफा


हाइलाइट्स

त्योहारों के आते ही बाइक की बिक्री बढ़ जाती है.
बाइक की कंपनी और माॅडल पर निर्भर करता है डीलर का मार्जिन.
एक लाख की बाइक पर 10-15% होता है मुनाफा.

नई दिल्ली. ट्रैफिक में फंसने से बचने के लिए कार चलाने वाले लोग भी बाइक लेकर निकलते हैं. आजकल तो हर किसी के घर में बाइक मिल ही जाती है. अगर आप ज्यादातर काम घर के आस-पास ही है और आप भीड़ भाड़ वाली जगह में रहते हैं तो बाइक की अहमियत और भी बढ़ जाती है. मौजूदा समय में बाइक की कीमतें बहुत बढ़ गई हैं. अब एक 125cc की बाइक भी 1 लाख रुपये से अधिक की कीमत में आती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि जिस बाइक के लिए आप 1 लाख रुपये चुका रहे हैं उसपर डीलर को कितना फदया मिलता है? अगर नहीं, तो यहां हम इसी के बारे में आपको बताने वाले हैं.

वैसे तो बाइक की डिमांड सालों भर रहती है, लेकिन त्योहारों और शादियों का समय आते ही दोपहिया वाहनों की सेल तेजी पकड़ लेती है. इस दौरान बाइक डीलर जमकर कमाई करते हैं. वहीं किसी नए मॉडल के आने पर भी डिमांड बढ़ जाती है और बाइक की केवल प्री-बुकिंग करके डीलर लाखों की कमाई कर लेते हैं. बाइक की कंपनी, मॉडल और इंजन क्षमता के अनुसार डीलर का मुनाफा अलग-अलग होता है. सिर्फ बाइक से ही नहीं डीलर के पास कमाई करने के कई साधन होते हैं. तो चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: इस SUV का हल्का है दाम, लेकिन भारी है काम! एक महीने में बिक रही 12,000 से ज्यादा, टाटा के टैंक को भी हराया

एक बाइक की बिक्री पर कितनी होती है कमाई?
बाइक कंपनियां डीलर के लिए बाइक मॉडल और इंजन क्षमता के अनुसार कमीशन यानी मार्जिन तय करती हैं. जानकारी के मुताबिक, डीलर को एक लाख की बाइक पर औसतन 10% से 15% का मार्जिन मिलता है. यानी अगर बाइक 1 लाख रुपये की है तो इसपर डीलर 10,000-15,000 रुपये की कमाई करता है. बाइक जितनी महंगी होगी डीलर को उस बाइक की बिक्री पर उतना ज्यादा फायदा होगा। हालांकि, पुरानी यूज्ड बाइक की बिक्री के मामले में यह मार्जिन कम होता है. डीलर का मुनाफा बाइक कंपनी, मॉडल और शोरूम के स्थान पर भी निर्भर करता है.

यह भी पढ़ें: बस एक नया फीचर जोड़ते ही आसमान छू गई इस SUV की डिमांड! हाथ धोकर पीछे पड़े लोग, इतनी पहुंच गई वेटिंग

इन चीजों से भी होती है कमाई
किसी भी वाहन के शोरूम को चलाना काफी खर्चीला होता है. बाइक डीलर सिर्फ वाहनों की बिक्री से होने वाली कमाई पर निर्भर नहीं रहता बल्कि वह बाइक के साथ बेचे जाने वाले हर तरह के उपकरण, एक्सेसरीज और स्पेयर पार्ट्स से भी कमाई करता है. बाइक एक्सेसरीज का भी एक बड़ा बाजार है. बाजार में सस्ते और महंगे हर तरह से बाइक एक्सेसरीज उपलब्ध होते हैं. अगर आप नई बाइक एक्सेसरीज के साथ खरीदते हैं तो डीलर उसकी एक्स-शोरूम कीमत में एक्सेसरीज की कीमत भी जोड़ देता है. इससे डीलर 1000-1500 रुपये की अतिरिक्त कमाई कर लेता है. इसके अलावा डीलर लोन एग्रीमेंट, फाइनेंस और बाइक के इंश्योरेंस से भी कमाई कर लेता है. कई डीलर बाइक की सर्विसिंग भी करते हैं, जो डीलरों की कमाई का एक प्रमुख साधन है.

पुरानी बाइक में भी होता है मुनाफा
अब ज्यादातर बाइक डीलर पुरानी यूज्ड बाइक की भी बिक्री करते हैं. यूज्ड बाइक्स का भी बाजार बहुत बड़ा है. आपको हीरो, बजाज और होंडा के डीलर के पास पुरानी बाइक भी मिल जाएगी। हालांकि, पुरानी बाइक में डीलर का मुनाफा कम होता है.

Tags: Auto Information, Bikes

FIRST PUBLISHED : September 18, 2023, 13:26 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *