LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

युवा दिलों को लुभा रही ये इलेक्ट्रिक बाइक, डिजाइन क्लासिक 350 से भी धांसू, 172 रुपये के खर्च में महीने भर चलाएं


हाइलाइट्स

इलेक्ट्रिक बाइक का क्रेज बढ़ रहा है.
इलेक्ट्रिक स्कूटर के मुकाबले ज्यादा मिलती है रेंज.
डिजाइन भी मिलता है धांसू.

Electrical Cruiser Bike: इंडियन मार्केट में अब इलेक्ट्रिक स्कूटर ही नहीं बल्कि इलेक्ट्रिक बाइक्स का भी क्रेज बढ़ रहा है. मार्केट में कई कंपनियां स्पोर्ट्स, रोडस्टर और नेकेड डिजाइन की इलेक्ट्रिक बाइक्स उतार चुकी हैं. इलेक्ट्रिक बाइक की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ऐसे लोग जो इलेक्ट्रिक स्कूटर नहीं खरीदना चाहते, वो दमदार लुक वाली इलेक्ट्रिक बाइक खरीद सकते हैं. कई इलेक्ट्रिक बाइक्स में तो आपको इलेक्ट्रिक स्कूटर से भी अधिक रेंज मिलती है. यह इसलिए क्योंकि इनमें बैटरी को लगाने की अधिक जगह होती है. इस वजह से कंपनियां इनमें बड़ी बैटरी लगाती हैं जिससे इनकी रेंज बढ़ जाती है.

आपने वैसे तो कई तरह की इलेक्ट्रिक बाइक्स देखी होंगी लेकिन आज हम आपको जिस बाइक के बारे में बताने जा रहे हैं वो बेहद अलग है. हम बात कर रहे हैं साईबर्ग आर्मर (Cyborg Armour) की जो कि एक क्रूजर डिजाइन की इलेक्ट्रिक बाइक है. यह देश की पहली इलेक्ट्रिक बाइक है जिसे क्रूजर डिजाइन में लाया गया है. आइये जानते हैं इसमें क्या है खास…

यह भी पढ़ें: हैंडब्रेक हो गया खराब, तो कैसे पार्क होगी कार? ढलान में लुढ़कने से कैसे बचाएं? जानिए कुछ आसान टिप्स

शानदार हैं डिजाइन और फीचर्स
कंपनी ने इसे हार्ले-डेविडसन की मोटरसाइकिल जैसा डिजाइन दिया है. इसमें एक मस्कुलर फॉक्स फ्यूल टैंक, एलईडी हेडलैंप, एलईडी टेल लाइट और रेज्ड हैंडलबार दिया गया है. अधिक रौशनी के लिए बाइक में दो एक्स्ट्रा लाइट दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें फ्यूल टैंक पर माउंटेड डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल और चौड़ी सीट के साथ बैक रेस्ट भी मिलता है. बाइक राइडर के लिए फुटरेस्ट आगे की तरफ हैं जो चलाते समय क्रूजर बाइक का फील देंगे। बेहतर ग्रिप के लिए बाइक में 17-इंच के चौड़े टायर लगाए गए हैं. इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल में जियो-फेंस, जियो-लोकेट, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी, यूएसबी चार्जर, क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स मोड और पार्किंग मोड जैसे कई फीचर्स दिए गए हैं.

मिलेगी 150 km की रेंज
बाइक के फ्यूल टैंक के नीचे 3.24 kWh का लिथियम-आयन बैटरी पैक लगाया गया है. इसमें कंपनी निकलने वाली बैटरी देती है जिसे 3-4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है. कंपनी इस बाइक को सिर्फ सिंगल वेरिएंट और एक कलर टोन में बेच रही है. ग्राहकों के लिए यह इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ब्लैक रंग में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें: आ गई क्रेटा-सेल्टोस की सौतन! कंपनी ने शुरू कर दी बुकिंग, नेक्सॉन को भी सता रहा बादशाहत जाने का डर

महीने में बस 172 रुपये का खर्च
इंडस्ट्री के अनुमान के मुताबिक, साईबर्ग आर्मर को अगर आप हर महीने 1,000 किलोमीटर चलाते हैं तो इसे 3 साल चलाने में 6,220 रुपये का खर्च आएगा जो केवल बिजली का खर्च होगा। इस हिसाब से यह बाइक एक महीने में केवल 172 रुपये के खर्च में चलाई जा सकती है.

कितनी है कीमत
साईबर्ग आर्मर की दिल्ली एक्स-शोरूम कीमत 1,85,000 रुपये है. साइबर्ग आर्मर के कुछ मुख्य प्रतिद्वंद्वियों में कोमाकी रेंजर, जावा फोर्टी टू और रॉयल एनफील्ड क्लासिक 350 और हंटर 350 जैसी बाइक्स शामिल हैं.

Tags: Auto Information, Bikes, Electrical Autos

FIRST PUBLISHED : July 05, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *