FashionLatestTOP STORIES

इस लौकी की खेती से किसान हुआ मालामाल, लागत से पांच गुना अधिक कमा रहा मुनाफा



गुलशन सिंह/ बक्सर.जिला के प्रगतिशील किसान आशुतोष पांडेय तकरीबन एक एकड़ में क्लॉज हाइब्रिड लौकी लगाकर लागत से  पांच गुना अधिक मुनाफा कमा रहे हैं. पारम्परिक खेती की तुलना में अब ज्यादातर किसान नगदी फसलों की खेती करना पसंद कर रहे है. बक्सर में बड़े पैमाने पर किसान हरी सब्जियों की खेती कर रहे हैं. खासकर डुमरांव अनुमंडल के इलाके में किसान मौसमी सब्जी की खेती कर अच्छी कमाई कर रहे हैं. बक्सर के नया भोजपुर गांव के रहने वाले प्रगतिशील किसान आशुतोष पांडेय मचान विधि से लौकी की खेती कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि पहले इसी खेत में टमाटर लगाया था अब लौकी की खेती का फलन हो रहा है. किसान आशुतोषने बताया कि15 सालों से सब्जी की हीं खेती करते आ रहे हैं. इसके लिए कई बार राज्य स्तर पर पुरस्कार भी मिल चुका है.

15 रुपए प्रति पीस के रेट से बिक रहा है लौकी

किसान आशुतोष पांडेय ने बताया कि एक बीघा में हाइब्रिड लौकी की खेती कर रहे हैं. खेत से हर दो दिन पर 300 से 400 पीस लौकी निकल रहा है. जिसे स्थानीय सब्जी मंडी में बिक्री के लिए भेज दिया जाता है. उन्होंने बताया कि इसमें 10 हजार के लगभग लागत आया था, लेकिन मुनाफा पांच गुना हो रहा है. उन्होंने बताया कि लौकी 15 रुपए प्रति पीस के रेट से बेच देते है. वहीं लागत निकल चुका है. अब जितना लौकी बिक रहा है, सब मुनाफे में जा रहा है. उन्होंने बताया कि अभी यह अक्टूबर तक फल देता रहेगा. वहीं लौकी के बाद शिमला मिर्च की खेती की जाएगी.

जंगली जानवरों से बचाव के लिए खेत का कराया फेंसिंग

किसान आशुतोष पांडेय ने बताया कि पहले सब्जी की खेती करने के दौरान फसल को जंगली जानवरों से काफी नुकसान का खतरा बना रहता था, लेकिन इसके बचाव के लिए खेत के चारो तरफ से फेंसिंग कराया गया. उन्होंने बताया कि दो महीने पूर्व दुकान से ‘क्लॉज’ किस्म के लौकी का बीज लाकर एक बीघा खेत में बुआई किया था. वहीं खाद,पानी इत्यादि देने के साथ देखभाल करने के कारण लौकी समय पर अच्छा फलन देना शुरू कर दिया है. जिससे लागत के पांच गुना मुनाफा कमा रहे है.

.

FIRST PUBLISHED : September 18, 2023, 08:29 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *