LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Mercedes-Benz EQE: मर्सिडीज-बेंज की धाकड़ रेंज वाली Electrical SUV हुई लाॅन्च, बस चार्ज करें और भूल जाएं


हाइलाइट्स

मर्सिडीज ने लाॅन्च की 550 Km रेंज वाली इलेक्ट्रिक एसयूवी.
170 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग का मिलता है सपोर्ट.
सिंगल वेरिएंट में उपलब्ध है एसयूवी.

नई दिल्ली. मर्सिडीज-बेंज ने भारत में अपनी नई लग्जरी इलेक्ट्रिक कार Mercedes-Benz EQE को लॉन्च कर दिया है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी की कीमत 1.39 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) रखी गई है. भारत में इसे सिंगल वेरिएंट EQE 500 4MATIC में पेश किया गया है. कंपनी के दावे के अनुसार, इस एसयूवी में फुल चार्ज पर 550km ड्राइविंग रेंज मिलेगी.

मर्सिडीज-बेंज ईक्यूई इलेक्ट्रिक एसयूवी का डिज़ाइन जर्मन कार निर्माता की अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों में मिलने वाले नवीनतम ईक्यू स्टाइलिंग को अपनाता है. कार के सामने की ओर कनेक्टेड एलईडी लाइट स्ट्रिप मिलती है. वहीं इसके सेंटर में मर्सिडीज लोगो के साथ स्टार-जैसे पैटर्न वाली एक बड़ी काली ग्रिल दी गई है. इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को एयरोडायनामिक बनाने के लिए कंपनी ने इसमें स्लोपिंग रूफलाइन दिया है. EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी में फ्लश-फिटिंग डोर हैंडल के साथ एयरोडायनामिक अलॉय व्हील्स दिए गए हैं.EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी के पीछे कनेक्टेड एलईडी टेल लैंप सेटअप दिया गया है जो इसे आधुनिक लुक देता है.

यह भी पढ़ें: मसाज करने वाली कार के पीछे हाथ धोकर पड़े लोग, 14 महीने पहुंचा वेटिंग पीरियड, लग्जरी होटल जैसा आराम

कैसे हैं फीचर्स
अगर फीचर्स की बात करें तो इसमें 56-इंच MBUX हाइपरस्क्रीन मिलती है जिसमें एक डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, सेंटर इंफोटेनमेंट डिस्प्ले और एक फ्रंट पैसेंजर डिस्प्ले शामिल है. EQE चार-जोन क्लाइमेट कंट्रोल फीचर, पावर्ड सीटें, पैनोरमिक सनरूफ, डॉल्बी एटमॉस के साथ एक बर्मेस्टर साउंड सिस्टम और एयर प्योरिफायर जैसे अन्य फीचर्स के साथ आता है. सुरक्षा के लिए इसमें मल्टीपल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस और 360-डिग्री कैमरा मिलता है. इसमें लेन कीप असिस्ट, ऑटोनॉमस इमरजेंसी ब्रेकिंग, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटरिंग और पार्किंग असिस्ट जैसी ड्राइवर सहायता सुविधाएँ भी मिलती हैं.

बैटरी और पॉवरट्रेन
इस इलेक्ट्रिक एसयूवी को पॉवर देने के लिए कंपनी ने 90.56kWh के बैटरी पैक के इस्तेमाल किया है. यह एसयूवी ऑल व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ आती है. पावर फिगर की बात करें तो यह एसयूवी 408 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 858 एनएम का पीक टॉर्क जनरते करने में सक्षम है. अपने पॉवरफुल इलेक्ट्रिक मोटर के बदौलत EQE केवल 4.9 सेकंड में 0 से 100 किमी/घंटा की रफ़्तार पकड़ लेती है. EQE इलेक्ट्रिक एसयूवी दो तरह के चार्जिंग ऑप्शन को सपोर्ट करती है जिसमें 11 किलोवाट एसी चार्जिंग और 170 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग शामिल है.

Tags: Auto Information, Electrical Automotive, Mercedes Benz India

FIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *