LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Exter की दुश्मन ने कस ली कमर, आ रहा है Micro SUV का नया मॉडल, माइलेज 34 का, फीचर्स देख कर तो गश खा जाएंगे आप


हाइलाइट्स

टाटा पंच का फेसलिफ्ट मॉडल 2024 में लॉन्च हो सकता है.
कार में डिजाइन से लेकर फीचर्स तक के बदलाव दिखेंगे.
फिलहाल पंच की शुरुआती कीमत 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम है.

नई दिल्ली. देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी के बढ़ते क्रेज के बीच ही अब कंपनियों ने लोगों की पसंद को पहचान लिया है. दरअसल लोग परफॉर्मेंस के साथ ही कार में स्पेस और फीचर्स भी चाहते हैं. फिर बेहतर माइलेज और कम कीमत सभी की पहली डिमांड होती है. इसी को देखते हुए कंपनी ने कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट से भी एक कदम आगे चलते हुए माइक्रो एसयूवी का कॉन्सेप्ट बाजार में पेश किया. इस कॉन्सेप्ट की पहली कार वैसे तो मारुति सुजुकी ने की और कंपनी ने अपनी एस प्रेसो को लॉन्च किया लेकिन इस कार को लोगों ने कुछ ज्यादा पसंद नहीं किया. हालांकि काफी किफायती होने के चलते इस कार ने अपना एक अलग बाजार जरूर बनाया लेकिन मारुति की दूसरी कारों की तरह इसको हिट कहना गलत होगा. लेकिन टाटा ने इस नब्ज को पकड़ा और नेक्सॉन के बाद एक ऐसी कार को बाजार में उतारा जिसने धूम मचा दी. लोग इसको छोटी नेक्सॉन तक कहने लगे. लेकिन ह्युंडई इतना सब होते कहां पीछे हटने वाली थी. क्रेटा और वैन्यू के बाद कोरियन कंपनी ने एक्सटर को बाजार में उतार दिया. एक्सटर ने बाजार में आते ही सभी का मार्केट खत्म कर दिया. कार के फीचर्स परफॉर्मेंस और माइलेज लोगों को इतना पसंद आया कि इसकी धमाकेदार बुकिंग हुई. लेकिन अब कोरियन कंपनी को जवाब देने के लिए टाटा ने एक बार फिर कमर कस ली है और अपनी शानदार माइक्रो एसयूवी को कंपनी नए कलेवर में उतारने जा रही है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा पंच की. बाजार में लगातार टॉप 10 कारों में अपनी जगह बनाने वाली पंच को टाटा जल्द ही नया रूप दे सकती है. हालांकि इसको लेकर कंपनी ने अभी कोई भी खुलासा नहीं किया है लेकिन माना जा रहा है कि पंच का फेसलिफ्ट मॉडल 2024 के ऑटो एक्सपो में लॉन्च किया जा सकता है. इसी के साथ कंपनी इसकी बुकिंग भी शुरू कर देगी. गौरतलब है कि हाल ही में कंपनी ने नेक्सॉन और नेक्सॉन ईवी का फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में उतारा है.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

क्या दिखेंगे पंच में बदलाव
सबसे बड़े बदलाव के तौर पर अब आने वाली पंच में बड़ी और बेहतर सनरूफ का ऑप्‍शन दिया जाएगा. इसी के साथ कार 6 एयरबैग के साथ पेश की जाएगी. वहीं कार के सेफ्टी फीचर्स को और बढ़ा दिया जाएगा. अब कार में आपको नया और बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, नया स्टीयरिंग व्हील, क्लाइमेट कंट्रोल एसी के साथ ही वेंटिलेटेड सीट्स भी देखने को मिल सकती हैं. कार के डिजाइन में भी बदलाव किया जाएगा. पंच में नए हैडलैंप्स के साथ बोनट और बंपर का डिजाइन भी बदला जाएगा और इसे ज्यादा स्पोर्टी लुक दिया जाएगा. रियर में टेल लाइट्स अब बड़ी मिल सकती हैं. इसी के साथ टेल गेट के डिजाइन को भी बदल दिया जाएगा. कार में नए डिजाइन के अलॉय व्हील दिए जाएंगे.

पंच में भी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है.

पावरफुल है इंजन
टाटा पंच में कंपनी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है. ये इंजन अपने माइलेज और परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है. कार का पेट्रोल पर माइलेज 25 किलोमीटर प्रति लीटर तक का आता है. वहीं बात की जाए सीएनजी पर कार के माइलेज की तो ये करीब 34 किलोमीटर प्रति किलो तक रहता है.

कीमत में बेहद कम
टाटा पंच की कीमत काफी कम है. कार को कंपनी कुल 33 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. कार का बेस वेरिएंट आपको 5.99 लाख रुपये एक्स शोरूम में मिल जाएगा. वहीं कार का टॉप वेरिएंट करीब 10.10 लाख रुपये एक्स शोरूम में उपलब्‍ध है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Hyundai, Tata Motors

FIRST PUBLISHED : September 16, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *