FashionLatestTOP STORIES

सीकर की बबिता ने लहराया परचम, स्टेट लेवल बास्केटबॉल चैंपियनशिप में हुआ चयन



राहुल मनोहर/सीकर. शिक्षा व खेल में सीकर जिले का नाम सबसे अग्रणी जिलों में आता है. जिले में पढ़ने वाले विद्यार्थी शिक्षा के साथ- साथ खेल में भी रुचि रखते हैं यहीं कारण है कि वे खेल में अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर रहे हैं. वर्तमान में लड़का हो या लड़की सब समान है. लड़कियां ने भी लड़कों की तरह खेल में रुचि लेना शुरू कर दी है. जिले की सरकारी स्कूल की एक लड़की का बास्केटबॉल स्टेट लेवल चैंपियनशिप में चयन हुआ है.

बता दें कि इस इस लड़की का नाम है बबिता कुमारी. बबिता पिछले कई सालों से बास्केटबॉल की तैयारी कर रही है. बबीता बास्केटबॉल की ट्रेनिंग किसी स्पेशल कोच से नहीं ले रही बल्कि गांव के ही सरकारी स्कूल के शारीरिक शिक्षक से बास्केटबॉल की ट्रेनिंग ले रही है इसके बावजूद भी बबीता ने बेहतर प्रदर्शन कर स्टेट लेवल चैंपियनशिप में अपनी जगह बनाई है.

दर्जनों प्रतियोगिताओं में ले चुकी है भाग
जिले में बहुत कम लड़कियां बास्केटबॉल खेल कर स्टेट लेवल चैंपियनशिप में भाग लेती है. बबीता की उम्र महज 19 साल है. वह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सबलपुरा में पढ़ती है. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सबलपुरा के वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक भंवर सिंह बबीता को बास्केटबॉल की तैयारी करवाते हैं. उन्होंने बताया कि बबिता ने अब तक दर्जनों बास्केटबॉल प्रतियोगिताओं में भाग लिया है और जीत दर्ज की है. बबीता के उत्कृष्ट प्रदर्शन के कारण उनके गांव की टीम दो सालों से लगातार जीत रही है.

सुविधाओं का अभाव फिर भी चैंपियन
ग्रामीण क्षेत्र में बास्केटबॉल जैसे खेल को खेलने के लिए उचित सुविधा नहीं होती है. इस खेल को खेलने के लिए स्पेशल बास्केटबॉल ग्राउंड की जरूरत होती है जो अधिकांश गांव में नहीं बना होता है. लेकिन उसके बावजूद भी सरकारी स्कूल में पढ़ने वाली महज 19 साल की लड़की बबीता ने स्टेट लेवल चैंपियनशिप में अपनी जगह बनाई है. बबीता का कहना है कि वह स्टेट लेवल चैंपियनशिप खेलकर और बेहतरीन प्रदर्शन करके नेशनल खेलना चाहती हूं. बबीता का सपना है कि वह बास्केटबॉल के अंदर देश के लिए गोल्ड मेडल जीतकर लाए.

Tags: Local18, Sikar information

FIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 20:24 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *