FashionLatestTOP STORIES

टोहाना के इस पुस्तकालय में स्टूडेंट्स को पढ़ाई के लिए फ्री में दी जाती हैं सुविधाएं



परममीत सिंह/टोहाना: शहर की शिव नंदीशाला प्रबंधन गायों की सेवा के साथ-साथ मानव सेवा की भी अनूठी मिसाल पेश कर रहा है. टोहाना की शिव नंदीशाला लोगों के लिए प्रेरणादायक साबित हो रही है. शिव नंदीशाला हरियाणा की पहली नंदी शाला है जो सड़कों पर आवारा घूम रहे गोवंशों की देखभाल कर रही है. अभी इस नंदीशाला में लगभग 1700 गौवंश हैं.

बता दें कि शिव नंदी शाला में महान शिक्षक ज्योतिबा फुले के नाम से ई-लाइब्रेरी, बुक बैंक की स्थापना की गई है. यहां छात्रों के पढ़ने के लिए हर तरह की किताबें हैं. इसके अलावा इंटरनेट और बैठने की विशेष व्यवस्था है. इतना ही नहीं, लड़कियों के लिए अलग से बैठने का प्रबंध है. सभी तरह की सुविधाएं मुफ्त दी जाती हैं. टोहाना और आसपास के क्षेत्र से लोग अपनी पुरानी किताबें इस बुक बैंक में जमा करवाते हैं और जरूरतमंद बच्चों को यह किताबें फ्री दी जाती हैं.

फ्री वाई-फाई सुविधा
कंपटीशन परीक्षा व एकेडमिक की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए इस लाइब्रेरी में इंटरनेट वाई-फाई, बच्चों के लिए बैठने की सुविधा उपलब्ध है. सुबह 8 से रात 10 बजे तक लाइब्रेरी खुली रहती है. यहां एकेडमिक के अलावा अन्य परीक्षा की तैयारी के लिए लगभग 100 छात्र रोजाना अलग-अलग शिफ्ट में आते हैं.

महंगाई के दौर में संजीवनी है यह लाइब्रेरी
लाइब्रेरी में पढ़ने वाले छात्रों ने बताया कि महंगाई के दौर में लाइब्रेरी को ज्वाइन करना और किताबें खरीद कर पढ़ना महंगा हो गया है जो एक गरीब, मध्यमवर्गीय परिवार के लिए असंभव है. लेकिन, शिव नंदी शाला ने हमारे जैसे बच्चों के लिए संजीवनी का काम किया है. यहां हम बड़े आराम से बैठकर कंपटीशन की तैयारी कर सकते हैं. वाईफाई की सुविधा है. बैठने की सुविधा है. शांत वातावरण है. इसके अलावा लड़कियों को बैठने के लिए अलग से व्यवस्था है. गौ माता की सकारात्मक ऊर्जा भी हमें मिलती है.

Tags: Haryana information, Local18, Tohana Information

FIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 23:25 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *