LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

कार में 2, 4 या 6 एयरबैग का क्या है मतलब, क्या ज्यादा एयरबैग वाली कार वाकई में होती है सुरक्षित? जानिए


हाइलाइट्स

मौजूदा समय में कार कंपनियां 2 मैंडेटरी एयरबैग दे रही हैं.
4 और 6 एयरबैग से मिलती है अधिक सेफ्टी.
एयरबैग के साथ सीटबेल्ट बी लगाना जरूरी.

नई दिल्ली. केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने हाल ही में कहा कि कार कंपनियों के लिए गाड़ियों में 6 एयरबैग देना अनिवार्य नहीं है. उन्होंने बताया कि ग्राहक अपनी पसंद के अनुसार बाजार में उपलब्ध 4 या 6 एयरबैग वाला कार वेरिएंट खरीद सकते हैं. वहीं उन्होंने यह भी कहा कि कार कंपनियों के लिए ये जरूरी नहीं है कि वे अपने सभी मॉडलों में 6 एयरबैग दें. आपको बता दें कि केंद्र सरकार 1 अक्टूबर 2023 से यात्री वाहनों में 6 एयरबैग के नियम को अनिवार्य करने वाली थी. हालांकि, नितिन गडकरी के बयान के बाद 6 एयरबैग वाले नियम को अनिवार्य बनाने का विरोध करने वाली कार कंपनियों ने चैन की सांस ली है.

कार निर्माताओं का कहना था कि 6 एयरबैग वाले नियम से सस्ती कारें भी महंगी हो जाएंगी जिससे उनकी सेल्स पर बुरा असर पड़ेगा. अब 6 एयरबैग वाले नियम पर बयान के बाद अब लोगों के बीच कार के सेफ्टी फीचर्स को लेकर चर्चा बढ़ गई है. आपको बता दें कि मौजूदा समय में कार कंपनियों के लिए यात्री वाहनों में दो एयरबैग देना अनिवार्य है. हालांकि, कई लोगों के मन में यह सवाल है कि क्या कार में एयरबैग के बढ़ने से सेफ्टी भी बढ़ जाती है और क्या ज्यादा पैसे खर्च कर 4 या 6 एयरबैग वाली कार लेने का फैसला कितना सही है? तो चलिए आपको बताते हैं.

यह भी पढ़ें: Ertiga खरीदने का बना रहे प्लान? तो रुक जाएं, आ गई ये धाकड़ 7-सीटर, डिजाइन ऐसा कि बना देगी दीवाना

एयरबैग यानी बेहतर सुरक्षा
आपको बता दें कि पहले कारों में एयरबैग अनिवार्य नहीं थे. अगर आपने कभी गौर किया होगा तो 10-15 साल से ज्यादा पुरानी कारों में एयरबैग नहीं दिए जाते थे. हालांकि, बेहतर सेफ्टी फीचर्स की मांग बढ़ने और ऑटोमोबाइल के लिए नए नियमों के आने से कार में पहले एक फिर दो एयरबैग देना अनिवार्य कर दिया गया. यानी अब कार कितनी भी किफायती क्यों न हो उसके उसके सबसे सस्ते बेस वेरिएंट में भी आपको दो एयरबैग मिल जाएंगे. वहीं अगर आप ज्यादा पैसे खर्च करने के लिए तैयार हैं तो 4 या 6 एयरबैग वाला वेरिएंट भी खरीद सकते हैं.

एयरबैग की संख्या के साथ बढ़ती है सुरक्षा
एयरबैग की संख्या ये बताती है कि दुर्घटना के समय कार आपके लिए कितनी सेफ है. भारत में ज्यादातर लोग 2 एयरबैग वाली कार खरीदते हैं. अगर दुर्घटना छोटी है तो दो एयरबैग भी जान बचाने में सहायक होती है. दो एयरबैग वाली कारों में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के लिए एक-एक एयरबैग दिए जाते हैं जबकि पीछे बैठने वाले यात्रियों के लिए एयरबैग उपलब्ध नहीं होते. वहीं चार एयरबैग वाली कारों में ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर के साथ पीछे बैठने वाले दो यात्रियों के लिए भी एयरबैग उपलब्ध होते हैं. चार एयरबैग वाली कारों में दुर्घटना के दौरान पीछे बैठने वाले यात्रियों को भी सुरक्षा मिलती है. छह एयरबैग वाली कारों में आगे और पीछे की सीटों में चार एयरबैग के साथ-साथ दोनों दरवाजों में भी एक-एक एयर बैग होते हैं. छह एयरबैग वाली कारों में अंदर बैठे यात्रियों की पूरी सुरक्षा सुनिश्चित होती है और दुर्घटना के दौरान उनके घायल होने की संभावना बहुत कम होती है.

यह भी पढ़ें: लॉन्च हो गई Ertiga की सौतन! 7-सीटर सेगमेंट में दिखाएगी अपना जादू, Honda Elevate की भी खैर नहीं

एयरबैग के साथ सीट बेल्ट भी जरूरी
अगर आपकी कार में 6 एयरबैग क्यों न हों, लेकिन यदि आपने सीट बेल्ट नहीं लगाया है तो दुर्घटना के समय ये कोई काम नहीं आएंगे. कई दुर्घटनाओं में देखा गया है कि कार में छह एयरबैग के रहने पर भी लोगों की जान चली गई क्योंकि उन्होंने सीट बेल्ट नहीं लगाया था. बता दें कि दुर्घटना के समय शरीर को तेजी से आगे की तरफ धक्का लगता है. अगर इस दौरान अगर सेट बेल्ट न लगाया गया हो तो कार के अंदर तेज ठोकर से आपकी जान जा सकती है. ऐसे में एयर बैग खुलने के बाद भी आपको काफी जोर से झटका लग सकता है. हाल ही में टाटा ग्रुप के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री की सड़क हादसे में मौत इसी वजह से हुई थी.

क्या आपको खरीदनी चाहिए 6 एयरबैग वाली कार?
आप कितने एयरबैग वाली कार खरीदते हैं यह आपके बजट और सुरक्षा के नजरिये पर निर्भर करता है. अगर आपका बजट अधिक है तो आपको बेशक छह एयरबैग वाली कार खरीदनी चाहिए. अगर आप ज्यादातर हाईवे पर ड्राइविंग करते हैं तो सुरक्षा के दृष्टिकोण से आपके लिए 4 या 6 एयरबैग वाली कार बेहतर होगी. वहीं यदि आप ज्यादातर ड्राइविंग आस-पास के इलाकों में करते हैं तब आपके लिए दो एयरबैग वाली कार भी बेहतर होगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Vehicles

FIRST PUBLISHED : September 17, 2023, 13:16 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *