LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

मसाज करने वाली कार के पीछे हाथ धोकर पड़े लोग, 14 महीने पहुंचा वेटिंग पीरियड, लग्जरी होटल जैसा आराम


हाइलाइट्स

इस लग्जरी एमपीवी का वेटिंग पीरियड हुआ 14 महीने.
1.20 करोड़ रुपये से शुरू होती है कीमत.
60 से ज्यादा फीचर्स से है लैस.

नई दिल्ली. भारत में बजट और प्रीमियम कारों के साथ लग्जरी कारों की भी मांग बढ़ती जा रही है. यही वजह है कि टोयोटा वेलफायर (Toyota Vellfire) जैसी लग्जरी एमपीवी के लिए लोगों को 14 महीने तक का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. आपको बता दें कि कंपनियां लग्जरी गाड़ियों को आर्डर के आधार पर बनाती हैं. लग्जरी गाड़ियों को बहुत कम लोग खरीदते है इसलिए इन्हें सीमित संख्या में बनाया जाता है. हालांकि, ज्यादा बुकिंग होने पर इनकी भी मांग बढ़ जाती है और इसके अनुसार ही वेटिंग पीरियड भी बढ़ने लगता है. फिलहाल टोयोटा वेलफायर को कंपनी भारत से इम्पोर्ट कर रही है, इसलिए इसपर लंबा वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है.

भारत में टोयोटा वेलफायर की कीमत 1.20 करोड़ रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है. यह लग्जरी एमपीवी वीआईपी ग्रेड और हाई ग्रेड में आती है. इसे तीन बाहरी रंग विकल्प में पेश किया जाता है. सितंबर में नई एमपीवी खरीदने वालों को डिलीवरी के लिए 14 महीने का वेटिंग पीरियड दिया जा रहा है. बता दें कि डीलरशिप, स्थान और वेरिएंट के अनुसार वेटिंग पीरियड अलग-अलग हो सकता है.

फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस
टोयोटा वेलफायर को TNGA-K प्लेटफॉर्म पर तैयार किया गया है. इसमें 2.5 लीटर का सिंगल हाइब्रिड-पेट्रोल इंजन लगाया गया है जो e-CVT गियरबॉक्स से लैस है. यह इंजन 193 बीएचपी की अधिकतम पॉवर और 240 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. कंपनी ने हाल ही में इसके अपडेटेड मॉडल को लॉन्च किया है. अगर फीचर्स की बात करें तो, इसमें लाइटिंग पूरी तरह एलईडी में दी गई है.

टोयोटा वेलफायर भारत में कंपनी की पहली लग्जरी कार है. (Picture: Toyota)

इसके साथ ही इसमें 6 स्लॉट फ्रंट ग्रिल, अपडेटेड फ्रंट और रियर बंपर और नए डिजाइन के अलॉय व्हील्स भी शामिल हैं. कार के केबिन में 14 इंच का बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, मेमोरी फंक्शन के साथ 8-वे पावर्ड ड्राइवर सीट, सेकंड सीट लाइन के लिए मसाज फंक्शन के साथ कैप्टन सीट्स, पावर्ड सन ब्लाइंड्स, हेड्स अप डिस्प्ले, जेबीएल साउंड सिस्टम और सनरूफ के साथ 60 से ज्यादा फीचर्स मिलते हैं.

अगर सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो इसमें 6 स्टैंडर्ड एयरबैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, ऑल व्हील डिस्क ब्रेक, लेन कीप असिस्ट और अडाप्टिव क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलते हैं. भारतीय बाजार में टोयोटा वेलफायर का सीधे तौर पर किसी से मुकाबला नहीं है. हालांकि ये 2024 में आने वाली नई मर्सिडीज-बेंज वी क्लास (Mercedes Benz V Class) को टक्कर दे सकती है.

Tags: Auto Information, Automobiles, Toyota Motors

FIRST PUBLISHED : September 16, 2023, 09:38 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *