LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

15 साल से इस Sedan के दीवाने हैं लोग, 25 लाख घरों तक पहुंची, 34 का माइलेज और कीमत 7 लाख से भी कम


हाइलाइट्स

डिजायर में कंपनी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.
कार पेट्रोल और सीएनजी वेरिएंट में उपलब्‍ध है.
कार की शुरुआती कीमत 6.52 लाख रुपये है.

नई दिल्ली. कुछ गाड़ियां ऐसी होती हैं जो सालों साल तक लोगों के दिलों में बसी रहती हैं. इसका कारण भी होता है, इन कारों पर भरोसा किया जा सकता है. फिर बात परफॉर्मेंस की हो, माइलेज की या स्पेस की, ये किसी भी बात में निराश नहीं करती हैं. ऐसी कारें बनाने के लिए देश की सबसे बड़ी ऑटो मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी फेमस है. अपनी भरोसेमंद कारों के दम पर सबसे ज्यादा कार बेचने वाली कंपनी भी यही है. मारुति सुजुकी ऐसी ही एक शानदार सेडान को भी पिछले 15 सालों से मैन्युफैचर कर रही है जिसके लोग आज भी दीवाने हैं. ये सेडान अपनी परफॉर्मेंस के साथ ही शानदार माइलेज और बेहतरीन फीचर्स के साथ आती है. कार की खासियत बस यही नहीं है, इस सेडान को देखने के बाद इसको कोई भी किसी प्रीमियम कार से कम नहीं कहेगा लेकिन इसकी कीमत सुन कर सभी लोग चौंक जाते हैं. ये कार आपको किसी हैचबैक से भी कम कीमत में मिल जाएगी.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी डिजायर की. डिजायर ने अब कुछ ऐसा कर दिया है कि किसी भी दूसरी सेडान के लिए ऐसा करना संभव नहीं लगता है. दरअसल डिजायर ने 25 लाख यूनिट्स की सेल का आंकड़ा पार कर लिया है. वहीं दूसरी कारों की बात की जाए तो कोई भी सेडान आज तक 10 लाख की बिक्री के आंकड़े तक भी नहीं पहुंची है.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

कंपनी के सीईओ, मार्केटिंग एंड सेल्स शशांक श्रीवास्तव ने इस दौरान कहा कि कंपनी की लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, बेहतर फीचर्स और नए डिजाइन के साथ हम क्वालिटी प्रोडक्ट्स लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करते हैं. डिजायर कंपनी की एक बेहतरीन कार है और ग्राहकों का निरंतर इसमें विश्वास रखने के लिए हम उनके आभारी है. उन्होंने कहा कि 25 लाख दिलों को जीतना एक महत्वपूर्ण उपलब्‍ध‌ि है.

डिजायर का सीएनजी पर माइलेज 34 किलोमीटर प्रति किलो से भी ज्यादा आता है.

2008 में आई और छा गई
मारुति डिजायर को कंपनी ने 2008 में लॉन्च किया था. इसके बाद एक ही साल में कार ने 1 लाख की बिक्री का आंकड़ा पार कर लिया. 2012-13 में इसने 5 लाख यूनिट्स, 2015-16 में 10 लाख यूनिट्स, 2017-18 में 15 लाख यूनिट्स और 2019-20 में 20 लाख यूनिट्स का बिक्री आंकड़ा हासिल किया था. इस साल की बात की जाए तो अगस्त में कार की 13,293 यूनिट्स सेल हुई हैं. वहीं ये देश की टॉप सेलिंग सेडान और टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में 7वें नंबर पर है.

दमदार इंजन और शानदार माइलेज
कंपनी डिजायर में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है. कार को आप सीएनजी के ऑप्‍शन में भी ले सकते हैं. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 25 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर 34 किलोमीटर प्रति किलो तक का एवरेज देती है.

कीमत भी कम
डिजायर आपको किसी हैचबैक से भी कम कीमत पर मिल जाएगी. कार के शुरुआती वेरिएंट की कीमत 6.52 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं इसके टॉप वेरिएंट को लेने के लिए आपको 9.39 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत देनी होगी.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 15, 2023, 15:28 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *