LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

एक बार चार्ज करो और भूल जाओ! कार से भी ज्यादा रेंज देता है ये E-Scooter, कीमत 1 लाख से भी कम


हाइलाइट्स

यह स्कूटर अभी सिर्फ बैगलोर में उपलब्ध है.
रेंज के आधार पर इसके 3 वेरियंट्ल आते हैं.
टॉप वेरियंट की रेंज सिंगल चार्ज पर 300km है

नई दिल्ली. भारत में इलेक्ट्रिक कारों का बाजार बहुत तेजी से बढ़ रहा है. लेकिन, इसी बीच इलेक्ट्रिक स्कूटर्स भी मार्केट में काफी तेजी से लोकप्रिय हुए हैं. इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के मार्केट की खास बात यह है कि इसमें न केवल बड़े ऑटोमोबाइल ब्रांड्स बल्कि कई स्टार्टअप भी सामने आ रहे हैं जो आधुनिक फीचर्स के साथ अपने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स मार्केट में उतार रहे हैं. क्योंकि, ज्यादातर इलेक्ट्रिक स्कूटर्स को डेली सिटी कम्यूट के लिए बनाया जाता है इसलिए इनकी रेंज कम होती है.

इनमें से कुछ स्कूटर्स ऐसे भी हैं जो लंबी रेंज ऑफर करते हैं. ऐसा ही एक स्कूटर है IME Fast. यह एक लॉन्ग रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसे कुछ वक्त पहले ही भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है. रेंज के मामले में यह स्कूटर बड़ी बड़ी इलेक्ट्रिक कारों को भी टक्कर दे सकता है.

यह भी पढ़ें : Electrical Automobile लेने की है प्लानिंग, Hyundai दे रही है 2 लाख का डिस्काउंट, हाथ से न निकलने देना मौका

कितनी है कीमत?
अब बात करते हैं इस स्कूटर की कीमत की. IME Fast की शुरुआती कीमत 99,000 रुपये है जो 1.48 लाख रुपये तक जाती है. इस स्कूटर को सबसे पहले बैंगलोर में उपलब्ध कराया गया है. कंपनी इंडिया में फ्रेंचाइज ओन्ड कंपनी ऑपरेटेड (FOCO) मॉडल पर काम करने की प्लानिंग कर रही है. आने वाले वक्त में कंपनी अपनी उपस्थित कर्नाटक के आस-पास 15 से 20 शहरों में दर्ज कराएगी.

यह भी पढ़ें : महिंद्रा लगाएगी Electrical Vehicles की झड़ी, 3 नई SUV की दिखी झलक, 200 Kmph की टॉप स्पीड

कितनी है रेंज ?
जैसा कि हमने पहले आपको बताया कि यह स्कूटर रेंज के मामले में कार को भी टक्कर दे सकता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल चार्ज में यह स्कूटर 300 किमी तक रेंज ऑफर कर सकता है. यह स्कूटर 3 रेंज विकल्पों में आता है. इसमें 100 किमी, 200 किमी और 300 किमी के विकल्प बायर्स को मिलते हैं. इस स्कूटर में 2000W मोटर (2kWh मोटर) दिया गया है. रेंज के मामले में यह कई इलेक्ट्रिक कारों को भी टक्कर देता है जो 300 किमी से कम रेंज ऑफर करती हैं. इसकी रेंज अलग अलग वेरियंट्स पर निर्भर करती है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Electrical Scooter

FIRST PUBLISHED : September 14, 2023, 18:10 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *