LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इसे SUV कहो या Hatchback, टकराने का किसी में नहीं दम, 32 का माइलेज, मेंटेनेंस 500 रुपये, कीमत 10 लाख से भी कम


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स पेट्रोल और सीएनजी के ऑप्‍शन में अवेलेबल है.
कार के कंपनी 14 वेरिएंट्स ऑफर करती है.
इसकी शुरुआती कीमत 7.46 लाख रुपये है.

नई दिल्ली. कभी देश में बजट कारों का बोलबाला था. जो प्रीमियम कारें लेना पसंद करते थे वे सेडान की तरफ बढ़ते थे. लेकिन फिर समय के साथ हैचबैक और एसयूवी ने बाजार में अपना राज जमाना शुरू किया. अब हालात ये हैं कि टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों में आपको हैचबैक या एसयूवी ही दिखेंगी. इसका बड़ा कारण भी है. ये कारें न केवल कंफर्टेबल हैं और फैमिली के लिए परफेक्ट व्हीकल के तौर पर सामने आई हैं बल्कि कंपनियों ने इनकी टेक्नोलॉजी को काफी बदल दिया है. इनकी परफॉर्मेंस जबर्दस्त है, ये पावरफुल हैं, इनमें कई तरह के फीचर्स हैं और सबसे बड़ी बात ये किसी भी प्रीमियम कारों की फील देने के साथ ही शानदार माइलेज भी देती हैं. हालांकि कई बार लोगों को इस बात की शिकायत जरूर रहती है कि हैचबैक में उस तरह का स्पेस नहीं मिल पाता है जो किसी कॉम्पैक्ट एसयूवी में मिलता है. इसी शिकायत को कुछ समय पहले देश की सबसे बड़ी कार मैन्युफैक्चरिंग कंपनी मारुति सुजुकी ने एक खास कार को लॉन्च कर दूर कर दिया. पिछले कुछ सालों में मारुति सुजुकी ने अपनी कारों में खासा बदलाव किया है. ये बदलाव न केवल डिजाइन का है बल्कि टेक्नोलॉजी और फीचर्स में भी कंपनी की कारों को टक्कर देना मुश्किल दिख रहा है. फिर मारुति की कारों के साथ आने वाला दशकों का भरोसा और शानदार माइलेज इस बात में और तड़का लगा देता है. मारुति की इसी साल लॉन्च हुई एक कार ने ये सभी बातों को पूरा किया और देखते ही देखते दो महीने में ये टॉप सेलिंग कारों की लिस्ट में भी शामिल हो गई.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी फ्रॉन्‍क्स (Maruti Suzuki Fronx) की. कार को कंपनी ने दमदार इंजन के साथ पेश किया. हालात ये हैं कि इस कार की डिमांड केवल देश में ही नहीं बल्कि विदेश में भी तेजी से बढ़ी है और इसका एक्सपोर्ट दिनों दिन ऊपर ही जा रहा है. कार में आपको फीचर्स भी बेहतरीन देखने को मिलते हैं. आइये जानते हैं क्यों बन गई है फ्रॉन्‍क्स इतनी खास….

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

दमदार दो इंजन ऑप्‍शन
फ्रॉन्‍क्स में कंपनी आपको दो इंजन ऑप्‍शन देती है. इसमें आप 1.0 लीटर टर्बोचाज्ड्र पेट्रोल या 1.2 लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन का विकल्प चुन सकते हैं. इसी के साथ कार के दो वेरिएंट सीएनजी में भी ऑफर किए जाते हैं. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये अपने सेगमेंट में बेहतरीन है. फ्रॉन्‍क्स का पेट्रोल पर माइलेज 22 से 25 किलोमीटर प्रति लीटर के बीच व सीएनजी पर 32 किलोमीटर प्रति किलो तक आता है.

फ्रॉन्‍क्स में आपको 1.0 और 1.2 लीटर का इंजन ऑप्‍शन मिलता है.

अब कहें हैचबैक या कॉम्पैक्ट एसयूवी
फ्रॉन्‍क्स के लॉन्च के दौरान इसको हैचबैक के तौर पर देखा गया लेकिन बाद में इसको कॉम्पैक्‍ट एसयूवी सेगमेंट में काउंट किया जाने लगा. दरअसल फ्रॉन्‍क्स एक क्रॉसओवर की तरह है जो हैचबैक और एसयूवी दोनों की खूबियां लिए हुए है.

फीचर्स भी शानदार
फ्रॉन्क्स को कंपनी ने बेहतरीन फीचर्स दिए हैं. इसमें आपको वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले, हेड-अप डिस्प्ले, क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस फोन चार्जिंग के साथ 9 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं. सेफ्टी के लिहाज से इसमें छह एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल-होल्ड असिस्ट, 360 डिग्री कैमरा, एबीएस और ईबीडी जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

कीमत के साथ मेंटेनेंस भी कम
फ्रॉन्‍क्स की कीमत की बात की जाए तो इसका बेस वेरिएंट आपको 7.46 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध होगा. वहीं इसका टॉप वेरिएंट 13.13 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर अवेलेबल है. कार को कंपनी 14 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. वहीं फ्रॉन्‍क्स की मेंटेनेंस की बात की जाए तो ये सालाना करीब 6 हजार रुपये का खर्च मांगती है. इसको मासिक तौर पर देखा जाए तो ये खर्च करीब 500 रुपये बैठता है. हालांकि इस खर्च में केवल सामान्य सर्विस शामिल है.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 15, 2023, 07:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *