LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Nexon Facelift आई भी नहीं कि टक्कर देने को तैयार हो रही ये SUV, नए इंजन और ADAS के साथ ही अब माइलेज भी बढ़ेगा


हाइलाइट्स

क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल फरवरी 2024 में दस्तक देगा.
कार में इंजन का भी बदलाव देखने को मिल सकता है.
इसी के साथ कई फीचर्स नए दिए जाएंगे.

नई दिल्ली. देश में कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में जबर्दस्त टक्कर देखने को मिल रही है. कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक कारें बाजार में लॉन्च कर रही हैं. एक तरफ जहां किआ ने सेल्टॉस का फेसलिफ्ट मॉडल लाकर बाजार में तहलका मचा दिया. वहीं मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और ब्रेजा के दम पर इस सेगमेंट में अपना कब्जा बरकरार रखे है. अपनी पुरानी साख को वापस लाने के लिए टाटा ने भी एक बार फिर अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन को बदलने का फैसला किया है और 14 सितंबर को इस एसयूवी का फेसलिफ्ट मॉडल बाजार में दस्कत देने जा रहा है. लेकिन अब खबर है कि इन सभी कारों को टक्कर देने और नंबर 1 के पायदान पर फिर कब्जा जमाने के लिए कोरियन कंपनी ह्युंडई ने भी कमर कस ली है. ह्युंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी और देश की टॉप 5 सेलिंग एसयूवी की लिस्ट में शामिल क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल कंपनी ने लगभग तैयार कर लिया है और इसे जल्द ही लॉन्च किया जा सकता है. कार का प्रोडक्‍शन कंपनी की चेन्नई स्थित फैक्ट्री में शुरू होने जा रहा है. बताया जा रहा है कि 2024 में इस कार का प्रोडक्‍शन शुरू कर दिया जाएगा और फरवरी में इसे लॉन्च करने की उम्मीद है.

ह्युंडई क्रेटा का फेसिलिफ्ट मॉडल कई तरह के बदलाव के साथ आपको दिखेगा. इसके डिजाइन को भी काफी बदल दिया जाएगा. साथ ही इसको कई नए सेफ्टी और प्रीमियम फीचर्स के साथ लॉन्च किया जाएगा. कार के इंटीरियर को भी नया कर दिया गया है.

यह भी पढ़ें: कल की आई गाड़ी खाने लगी Thar की सेल्स, कम कीमत में प्रैक्टिकल कार, ऑफ-रोडिंग में है किंग

मिलेंगे शानदार सेफ्टी फीचर
अब क्रेटा में आपको ADAS लेवल 2 फीचर दिया जाएगा. इसी के साथ पार्किंग असिस्ट और 6 एयरबैग जैसे स्टैंडर्ड फीचर भी कार में मिलेंगे. इसी के साथ कार में आपको अब एडैप्टिव क्रूज कंट्रोल, लेन-कीपिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर वार्निंग, फॉरवर्ड कोलिजन वार्निंग, लेन फॉलोइंग असिस्ट, ब्लाइंड-स्पॉट कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, रियर क्रॉस-ट्रैफिक कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट और लीडिंग व्हीकल डिपार्चर अलर्ट जैसे लेटेस्ट फीचर भी मिलेंगे. वहीं 360 डिग्री कैमरा, ब्लूलिंक कनेक्टिविटी भी इसमें दी जाएगी. वहीं कंफर्ट फीचर्स की बात की जाए तो कार में वेंटीलेटेड सीट्स, नया और बेहतर इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, रियर एसी वेंट्स जैसे कई बेहतरीन बदलाव देखने को मिलेंगे.

नया होगा इंजन
क्रेटा के फेसलिफ्ट मॉडल में कंपनी वो इंजन दे सकती है जो वरना में दिया जा रहा है. कार में 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन दिया जाएगा. ये इंजन 160 बीएचपी की पावर जनरेट करेगा. इसी के साथ 1.5 लीटर का मौजूद नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन भी इसमें रहेगा. वहीं डीजल में आने वाली क्रेटा के इंजन में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. हालांकि क्रेटा के माइलेज को सुधारने के लिए कंपनी काम कर रही है.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Hyundai

FIRST PUBLISHED : September 13, 2023, 17:20 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *