LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

BMW ने लॉन्च कर दिया E-Scooter, 6 लाख से ज्यादा कीमत, रेंज केवल 45 KM, जानिए क्या है इसमें खास


हाइलाइट्स

बीएमडब्लूय के ई स्कूटर को डुअल बैटरी पैक के साथ भी लिया जा सकता है.
डुअल बैटरी पैक के साथ स्कूटर की रेंज और स्पीड दोनों दोगुनी हो जाती हैं.
इंडिया में लॉन्च को लेकर फिलहाल कंपनी ने खुलासा नहीं किया है.

नई दिल्ली. इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मार्केट में अब दुनिया की सबसे बड़ी लग्जरी कार निर्माता कंपनी बीएमडब्‍ल्यू ने भी दस्तक दे दी है. कंपनी ने अपना इलेक्ट्रिक स्कूटर CE 02 ग्लोबल मार्केट में लॉन्च कर दिया है. स्कूटर लॉन्च के साथ ही चर्चा में आ गया है और इसका कारण है कीमत. कंपनी ने इस स्कूटर को 7599 अमेरिकी डॉलर यानि 6.3 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर उतारा है. हमेशा की तरह बीएमडब्‍ल्यू ने लुक्स पर खासा ध्यान दिया है और इसे काफी पैपी डिजाइन दिया गया है.

सिटी राइड को फोकस कर बनाए गए इस स्कूटर की रेंज केवल 45 किलोमीटर बताई जा रही है. हालांकि स्कूटर में सिंगल और डबल बैटरी पैक का ऑप्‍शन दिया गया है जिसके चलते आप इसकी रेंज को डबल कर सकते हैं. हालांकि इसके लिए आपको ज्यादा कीमत चुकानी होगी.

यह भी पढ़ें : नए अवतार में आ रही सेडान कारों की ‘रानी’, अंदर से बाहर तक बदलेगा पूरा लुक, Honda ने कर ली तैयारी

कब आएगा इंडिया में
सीई 02 के फिलहाल इंडिया में आने की बात पर कंपनी ने कोई खुलासा नहीं किया है. लेकिन माना जा रहा है कि एक साल के अंदर कंपनी इस स्कूटर को इंडिया में भी इंट्रोड्यूस कर सकती है. हालांकि इंडियन मार्केट के हिसाब से इसकी कीमत काफी ज्यादा है और इस रेंज के स्कूटर देश में 1 लाख रुपये से कम कीमत में उपलब्‍ध हैं. हालांकि बीएमडब्‍ल्यू के इस स्कूटर में आपको फीचर्स काफी देखने को मिल सकते हैं.

बढ़ा सकते हैं रेंज
कंपनी के अनुसार सीई 02 में 2 किलोवॉट का बैटरी पैक दिया गया है जो 45 किलोमीटर की रेंज और 45 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड देता है. वहीं आप यदि इसका डुअल बैटरी वेरिएंट लेते हैं तो ये रेंज 90 किलोमीटर तक बढ़ जाती है. सिंगल बैटरी स्कूटर को यूरोपियन देशों में टीनएजर्स को फोकस कर के लॉन्च किया गया है. यूरोपिय देशों में 45 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड तक ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं होती है. हालांकि भारत में ये स्पीड लिमिट 25 किलोमीटर प्रति घंटे की है.

डुअल बैटरी के साथ बढ़ेगी स्पीड
वहीं स्कूटर के डुअल बैटरी पैक वेरिएंट की रेंज के साथ ही टॉप स्पीड भी डबल दी गई है. इसकी टॉप स्पीड 95 किलोमीटर प्रति घंटे तक है. वहीं इसके सिंगल बैटरी वेरिएंट को चार्ज करने में 3 घंटे का समय लगता है और लगभग डुअल बैटरी वेरिएंट फुल चार्ज होने में 5.12 घंटे का समय लगाता है. इसके डुअल बैटरी वेरिएंट के साथ कंपनी 1.5 किलोवॉट का फास्ट चार्जर भी ऑफर कर रही है. इससे चार्जिंग का समय काफी कम हो जाता है और ये 3.30 घंटे में फुल चार्ज हो सकता है.

Tags: Auto Information, BMW, Automotive Bike Information, Electrical Scooter, Electrical car

FIRST PUBLISHED : July 11, 2023, 17:42 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *