FashionLatestTOP STORIES

सेहत को हेल्दी रखने की है चाह? भूलकर भी न करें 5 गलतियां, एक्सपर्ट की मानें सलाह वरना फायदे की जगह होगा नुकसान



हाइलाइट्स

खाने से जुड़ी हमारे अंदर कई ऐसी गलत आदतें होती हैं, जो सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं.
ऐसी आदतें हमारे पाचन को प्रभावित करती हैं, जिससे हम सेहत को लेकर परेशान रहने हैं.

Consuming Habits: भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रख पाना सबसे बड़ी चुनौती है. इससे न केवल लाइफस्टाइल प्रभावित होती है, बल्कि डाइट भी बिगड़ जाती है. इस वजह है कि बीमारियां हमारे शरीर में घर बनाने लगती हैं. हालांकि कई लोगों का खानपान ठीक होने के बाद भी हेल्दी नहीं रह पाते हैं, इसके लिए दोषी हैं हमारी आदतें. दरअसल, कई ऐसी गलत आदतें होती हैं, सेहत को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ऐसी आदतें हमारे पाचन को भी प्रभावित करती हैं, जिसकी वजह से हम सेहत को लेकर परेशान रहने लगते हैं. आइए किंक जॉर्ज मेडिकल कॉलेज लखनऊ की डाइटिशियन काजल तिवारी से जानते हैं खाने के बाद किन गलतियों को करने से बचना चाहिए.

खाने के तुरंत बाद इन 5 गलतियों से बचें

खाने के बाद तुरंत सोना: खाने के तुरंत बाद लेट जाना गलत आदतों में से एक है. ऐसा करने से सीने में जलन और एसिड रिफ्लक्स हो सकता है, जिससे पाचन क्रिया बाधित हो सकती है. इसलिए खाने के बाद जब भी लेटने जाएं तो कम से कम दो से तीन घंटे तक सीधे ही लेटें.

निकोटिन का सेवन: खाना खाने के बाद निकोटिन का सेवन करना खतरनाक हो सकता है. दरअसल, कई लोगों को खाना खाने के बाद चाय पीना, कॉफी या सिगरेट पीना पसंद होता है. ऐसा करने से निकोटिन की मात्रा शरीर में बढ़ जाती है, जिससे सिजल लेवल प्रभावित होती है और खाने के न्‍यूट्रिशन का असर बॉडी पर नहीं पड़ता.

नहाना की आदत: नहाने के बाद खाने की आदत सबसे ठीक मानी जाती है. लेकिन कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद नहाते हैं, जोकि गलत है. यदि आप ऐसा करते हैं तो इसका असर आपकी पाचन प्रक्रिया पर पड़ता है और अपच की समस्‍या होने का खतरा बढ़ सकता है.

ये भी पढ़ें:  ऊंचाई में जाने पर कानों में क्यों होता है दर्द? ठीक से सुनने में भी होती है परेशानी, जानें क्या कहता है विज्ञान और कैसे मिलेगी राहत

अधिक पानी पीना: कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद अधिक पानी पी लेते हैं, जोकि गलत आदतों में से एक है. ऐसा करने से खाना सही तरीके से पच नहीं पाता है, जिससे सेहत बिगड़ने की नौबत आ सकती है. ऐसे में जरूरी है कि खाने के करीब 30 मिनट बाद पानी पीएं.

ये भी पढ़ें:  खाली पेट इस किचन मसाले के पानी का करें सेवन, सेहत को होंगे 5 बड़े लाभ, मोटापा होगा कम, शुगर भी रहेगी कंट्रोल

हैवी एक्सरसाइज: खाना खाने के बाद हैवी एक्सरसाइज करने से बचना चाहिए. ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र पर विपरीत प्रभाव पड़ सकता है. इससे आपको उल्‍टी की दिक्कत या पेट दर्द की समस्या हो सकती है.

Tags: Well being, Well being Information, Life-style

FIRST PUBLISHED : September 14, 2023, 01:40 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *