LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

इस सेगमेंट के आगे हो रही सभी कारें फेल, अगस्त में बिक गईं 3.5 लाख से भी ज्यादा यूनिट, लोग हो रहे दीवाने


हाइलाइट्स

वर्तमान में एसयूवी कारों की मार्केट में सबसे ज्यादा मांग है.
कॉम्पैक्ट एसयूवी के चलते अब ज्यादा एसयूवी बिक रही हैं.
हैचबैक और सेडान कारों की डिमांड काफी कम हो रही है.

नई दिल्ली. भारत को दुनिया के सबसे बड़े ऑटोमोबाइल बाजारों में शुमार किया जाता है. यहां हर सेगमेंट के लिए एक बड़ा कस्टमर बेस मौजूद है. यही कारण है कि दुनिया भर के बड़े कार निर्माता ब्रांड्स यहां के बाजार को महत्वपूर्ण मानते हैं और लगातार नए प्रोडक्ट्श यहां लॉन्च कर करते हैं. एक समय में भारत में हैचबैक कारों की बहुत डिमांड थी और इनकी खूब सेल होती थी. मारुति ने कई बजट हैचबैक्स भारत के बाजार में लॉन्च भी की और भारतीय ग्राहकों के बीच खुद को एक ब्रांड के तौर पर स्थापित किया. अब मार्केट की स्थिति बदल रही है.

भारत के कार बाजार में अब हैचबैक की अपेक्षा एमपीवी और एसयूवी कारों की डिमांड ज्यादा है. इन दोनों ही सेगमेंट का कस्टमर बेस लगातार ग्रो कर रहा है. आलम यह रहा है कि अगस्त में एसयूवी कारों की रिकॉर्डतोड़ सेल दर्ज हुई.

यह भी पढ़ें : Electrical Automotive लेने की है प्लानिंग, Hyundai दे रही है 2 लाख का डिस्काउंट, हाथ से न निकलने देना मौका

3.58 लाख एसयूवी की सेल
अगस्त में एसयूवी कारों की सेल का आंकड़ा 3.58 लाख यूनिट पार कर गया. यह अब तक का सबसे बड़ा एसयूवी सेल का आंकड़ा है. इससे पहले सितंबर 2022 में 3,55,043 यूनिट्स का रिकॉर्ड था जो कि अगस्त 2023 में टूट गया. सेल के हिसाब से भारत में बिकने वाली हर दूसरी कार या तो एसयूवी है या एमपीवी. इस हिसाब से देखें तो एसयूवी कारों की सेल हैचबैक कारों से कहीं ज्यादा है. ज्यादातर कार निर्माताओं की सेल को एसयूवी मॉडल्स ही लीड कर रहे है.

यह भी पढ़ें : बेच रहे हैं अपनी पुरानी कार? नहीं मिल रही उम्मीद अनुसार कीमत, बस कर लें ये जुगाड़ और भर-भर के मिलेंगे पैसे

किस ब्रांड की कितनी यूनिट्स बिकीं?
मारुति सुजुकी ने अगस्त 2023 में सबसे ज्यादा पैसेंजर व्हीकल यूनिट्स सेल कीं. कंपनी ने 1,56,114 यूनिट्स अगस्त 2023 में सेल की. दूसरे नंबर पर रही. तीसरे नंबर टाटा ने कब्जा किया जिसकी 45,000 से ज्यादा यूनिट्स अगस्त में सेल हुईं. चौथे नंबर पर महिंद्रा ने 37,270 यूनिट्स सेल कीं और पांचवे नंबर पर 20,970 यूनिट्स के साथ टोयोटा रही.

Tags: Auto Information, Auto sale, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 14, 2023, 18:28 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *