LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Creta के सामने Maruti की नई एसयूवी ने टेक दिए घुटने, 28kmpl की माइलेज, फिर भी नहीं बन पाई लोगों की फेवरेट


हाइलाइट्स

ग्रैंड विटारा से आगे निकली क्रेटा.
अगस्त में क्रेटा की बिकी 13,832 यूनिट्स.
ग्रैंड विटारा बिकी 11,818 यूनिट्स.

नई दिल्ली. इंडियन मार्केट एसयूवी कारों की बीच जबर्दस्त मुकाबला चल रहा है. कोई एसयूवी कुछ महीने आगे रहती है तो कोई पीछे चली जाती है. अगर आंकड़ों को देखें तो बाजार में मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स की एसयूवी गाड़ियों का जलवा है. यूं तो मारुति सुजुकी कारों की बिक्री के मामले में देश में नंबर-1 है, लेकिन कुछ सेगमेंट की गाड़ियों में मारुति को दूसरी कंपनियों से तगड़ी टक्कर मिल रही है.

अगस्त 2023 की कार बिक्री के आंकड़ों पर गौर करें तो, मारुति सुजुकी की नई हाइब्रिड एसयूवी, ग्रैंड विटारा बिक्री में हुंडई क्रेटा से पिछड़ती हुई दिख रही है. बता दें कि पिछले महीने क्रेटा की जहां 13,832 यूनिट्स की बिक्री हुई, वहीं मारुति ग्रैंड विटारा की 11,818 यूनिट्स की बिक्री दर्ज की गई. आपको बता दें कि हुंडई क्रेटा का फेसलिफ्ट मॉडल ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है. कंपनी ने इसके फेसलिफ्ट मॉडल को साल 2020 में लॉन्च किया था.

यह भी पढ़ें: 4-स्टार की सेफ्टी रेटिंग, फिर भी इन 2 कारों से लोगों ने मोड़ा मूंह, महीने में 3,000 यूनिट भी नहीं हो रही सेल्स

हुंडई क्रेटा है घंसू लुक वाली एसयूवी
हुंडई क्रेटा को दो इंजन में पेश किया जाता है जिसमें पहला 115 पीएस की पॉवर और 144 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.5-लीटर नेचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है और दूसरा 116 पीएस की पॉवर और 250 एनएम का टॉर्क देने वाला 1.5-लीटर डीजल है. दोनों इंजनों के साथ 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स का विकल्प मिलता है. फीचर्स की बात करें, तो इसमें सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और कनेक्टेड कार तकनीक के साथ 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरमिक सनरूफ, वायरलेस फोन चार्जिंग, पावर-एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और हवादार फ्रंट सीटें जैसे फीचर्स शामिल हैं. हुंडई क्रेटा की कीमत 10.87 लाख रुपये से 19.20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच है.

यह भी पढ़ें: Nexon खरीदने Tata शोरूम पहुंचे ग्राहक, लेकिन उठा ले आए ये छोटी गाड़ी, इतना लुटाया प्यार कि बन गई नंबर-1

मारुति ग्रैंड विटारा भी नहीं है कम
मारुति ने ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया है. स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इंजन के साथ e-CVT गियरबॉक्स, जबकि माइल्ड हाइब्रिड इंजन को 5-स्पीड MT और 6-स्पीड AT गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है. कंपनी ग्रैंड विटारा के माइल्ड हाइब्रिड वैरिएंट में 19-21 किलोमीटर प्रति लीटर और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड वर्जन में 27.97 किलोमीटर की माइलेज मिलने का दावा करती है, जो कि ARAI द्वारा प्रमाणित है. यह देश की सबसे फ्यूल एफिसिएंट यानी सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली एसयूवी बन गई है.

मारुति ग्रैंड विटारा की कीमत 10.70 लाख रुपये से 19.90 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है. कंपनी ने इसे सीएनजी में भी उपलब्ध किया है. सीएनजी वैरिएंट की कीमत 13.05 रुपये से शुरू होती है. बाजार में ग्रैंड विटारा का मुकाबला किआ सेल्टोस, हुंडई क्रेटा और टोयोटा हायराइडर जैसी एसयूवी से है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Hyundai, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 12, 2023, 15:46 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *