LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

बातें तो बड़ी-बड़ी, लेकिन ‘लप्पू सी’ है इन 5 कारों की सेल्स, बस 10 यूनिट की बिक्री में सिमट जाता है महीना!


हाइलाइट्स

अच्छी होने के बावजूद कम बिक रही हैं ये कारें.
कुछ टाॅप फीचर कारों को भी नहीं मिल रहे ग्राहक.
कुछ की बिक्री तो केवल 10 यूनट्स.

नई दिल्ली. इंडियन कार मार्केट काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है. कभी कुछ हजार कार बिकने वाले बाजार में आज हर महीने लाखों गाड़ियां बिक रही हैं. इंडियन कार बाजार में अब केवल सस्ती कारें ही नहीं बल्कि महंगी और लग्जरी कारों की भी खूब डिमांड है. देखा जाए तो मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, महिंद्रा और टोयोटा की लगातार बढ़ रही सेल्स के वजह से कार बाजार में लगातार तेजी बनी हुई है. ये कंपनियां आम लोगों के लिए कारें बनाने के लिए जानी जाती हैं, इसलिए इन कंपनियों की कारों की डिमांड सबसे ज्यादा है. हालांकि, लगातार तेजी से आगे बढ़ रहे इस बाजार में कुछ कारें ऐसी भी हैं जो बिक तो रही हैं लेकिन इनकी सेल्स काफी कम हैं.

यहां हम आपको बताने वाले हैं अगस्त 2023 में सबसे कम बिकने वाली कुछ ऐसी कारों के बारे में जो फीचर्स और परफॉर्मेंस के मामले में तो टॉप पर हैं, लेकिन ग्राहक उन्हें कुछ खास पसंद नहीं कर रहे हैं. इनमें से कुछ कारें तो महीने में 50 यूनिट भी नहीं बिक रही हैं. तो चलिए जानते हैं.

यह भी पढ़ें: 4-स्टार की सेफ्टी रेटिंग, फिर भी इन 2 कारों से लोगों ने मोड़ा मुंह, महीने में 3,000 यूनिट भी नहीं हो रही सेल्स

सिट्रोन सी5 एयरक्रॉस
फ्रेंच कार निर्माता सिट्रोन इंडियन मार्केट में एक नई कंपनी है. सिट्रोन ने सी5 एयरक्रॉस के लॉन्च से बाजार में शुरूआत की थी. मौजूदा समय में कंपनी सी5 एयरक्रॉस के साथ सी3 एयरक्रॉस, सी3 और सी3 इलेक्ट्रिक की बिक्री कर रही है. अगस्त 2023 में सिट्रोन सी5 एयरक्रॉस एसयूवी की केवल 4 यूनिट्स की बेच पाई है.

किआ ईवी6
किआ ईवी6 कंपनी की फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक एसयूवी है. इसे एक बार फुल चार्ज करने पर 700 किलोमीटर की रेंज मिलती है. पिछले महीने, यानी अगस्त 2023 में किआ ईवी6 की बिक्री केवल 42 यूनिट्स ही हुई है. इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 60.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

यह भी पढ़ें: एक बार करें चार्ज और भगाएं 180 किलोमीटर, पेट्रोल का टेंशन खत्म कर देगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, पॉवर भी दमदार

महिंद्रा मराजो
सबसे कम बिकने वाली कारों की लिस्ट में तीसरी कार महिंद्रा मराजो एमपीवी है. यह अपने कुछ खास फीचर्स और सेगमेंट में बेस्ट लेवल कम्फर्ट के बावजूद कम बिक रही है. बीते महीने कंपनी ने मराजो की केवल 47 यूनिट्स की बिक्री की है. महिंद्रा मराजो की कीमत 14.10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

हुंडई कोना इलेक्ट्रिक
हुंडई ने इंडियन मार्केट में कोना इलेक्ट्रिक (Kona EV) को काफी उम्मीदों के साथ लॉन्च किया था. हालांकि, टाटा नेक्सॉन ईवी और एमजी जेडएस ईवी के सामने कोना ईवी मुकाबले में पिछड़ गई है. जहां टाटा नेक्सॉन ईवी हर महीने 2-3 हजार यूनिट्स बिक रही है, वहीं कोना ईवी की सेल्स 100 यूनिट्स से भी कम है. अगस्त में कोना ईवी केवल 91 यूनिट्स बिकी है.

जीप मेरेडियन
सबसे कम बिकने वाली कारों की लिस्ट में जीप मेरेडियन भी शामिल है. ये कंपनी की सबसे पॉवरफुल कारों में से एक है और 4-व्हील ड्राइव सिस्टम के साथ आती है. भारत में जीप की गाड़ियों का एक अलग ही कंज्यूमर बेस है, लेकिन सेल्स के मामले में मेरेडियन कुछ खास कमाल नहीं दिखा पा रही है. ये शानदार एसयूवी पिछले महीने केवल 127 यूनिट्स ही बिकी है. जीप मेरेडियन की कीमत 33.40 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से शुरू होती है.

Tags: Auto Information, Auto gross sales, Automotive Bike Information, Vehicles

FIRST PUBLISHED : September 13, 2023, 10:38 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *