FashionLatestTOP STORIES

पश्चिम UP में रहस्यमयी बुख़ार का क़हर, एक सप्ताह में 40 बच्चों समेत 68 लोगों की मौत



हरिकांत शर्मा/आगरा. उत्तर प्रदेश के आगरा जिला समेत आस-पास के कई जिलों में रहस्यमयी बुखार से होने वाली मौतों के आंकड़ों ने स्वास्थ्य विभाग को चौंका दिया है. मिली जानकारी के मुताबिक, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, अलीगढ़, कासगंज और एटा जिला में पिछले कुछ दिनों में लगभग एक सप्ताह के अंदर 40 बच्चों सहित 68 लोगों की जान जा चुकी है. आगरा जिले की बात करें तो तो यहां पिछले दिनों दो बच्चों की मौत रहस्यमयी बुखार से हो गई. इनमें से एक फतेहपुर सीकरी और एक आगरा के ट्रांस यमुना कॉलोनी का रहने वाला बच्चा शामिल है. इस बुखार से इलाके के लोग डरे हुए हैं.

पूरे मामले को लेकर आगरा जिला अस्पताल और एसएन मेडिकल कॉलेज की ओपीडी में बड़ी संख्या में बुखार से पीड़ित मरीज पहुंच रहे हैं. इन मरीजों में छोटे बच्चों की संख्या शामिल है. आगरा के जिला अस्पताल में सोमवार को बुखार से पीड़ित 15 नए मरीज पहुंचे. इनमें शामिल 6 बच्चे बुखार से पीड़ित हैं. इसके अलावा, पिछले दिनों आगरा फतेहपुर सीकरी और ट्रांस यमुना कॉलोनी में 8 साल के दो बच्चों की मौत रहस्यमयी बुख़ार से हो गई. जब तक इनके घरवाले कुछ समझ पाए या फिर डॉक्टर तक पहुंच पाते बच्चों की जान चली गई.

डेंगू और मलेरिया से मिल रहे बुखार के लक्षण

न्यूज 18 लोकल से बात करते हुए आगरा के सीएमओ अरुण श्रीवास्तव ने बताया कि यह एक तरह का वायरल फीवर है जो बदलते मौसम के साथ फैलता है. हर साल यह वायरल फीवर फैलता है. इससे बचने की जरूरत है. इसके लक्षण मलेरिया और डेंगू जैसे हैं. बुखार आने के दो घंटे के अंदर पीड़ित बच्चों को डॉक्टर के पास लेकर जाना चाहिए.

उनका कहना है कि इसके लक्षण की बात की जाए तो सबसे पहले बच्चों को 105 से 120 डिग्री सेल्सियस के बीच में बुखार होता है. यह बुखार ठंड के साथ आता है. इसके लक्षण डेंगू से मिलते-जुलते हैं. प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं और डिहाइड्रेशन की वजह से जान चली जाती है. आगरा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. टीम लगातार गांवों में पहुंच कर निरीक्षण कर रही है. जहां भी वायरल बुखार से संबंधित मरीजों की संख्या बढ़ रही है वहां पहुंच कर एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाता है. साथ ही, लोगों को तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने की सलाह दी जा रही है.

FIRST PUBLISHED : September 12, 2023, 07:35 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *