LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

एक बार करें चार्ज और भगाएं 180 किलोमीटर, पेट्रोल का टेंशन खत्म कर देगी ये इलेक्ट्रिक बाइक, पॉवर भी दमदार


हाइलाइट्स

180Km रेंज वाली ई-बाइक हुई लाॅन्च.
कीमत 1.8 लाख रुपये से शुरू.
फुल चार्ज में लगता है 6.30 घंटे का समय.

नई दिल्ली. देश में इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते क्रेज के साथ नई कंपनियां भी बाजार में एंट्री कर रही हैं. हाल ही में घरेलू ब्रांड ABZO मोटर्स ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल ABZO VS01 के लॉन्च के साथ भारत के इलेक्ट्रिक दोपहिया बाजार में प्रवेश किया है. कंपनी ने इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की कीमत 1.8-2.22 लाख (एक्स-शोरूम) के बीच रखी है. ABZO VS01 का लक्ष्य भारत में पर्यावरण-अनुकूल, कम रखरखाव वाली इलेक्ट्रिक बाइक की बढ़ती मांग को पूरा करना है.

ABZO VS01 ई-बाइक में रेट्रो-थीम वाला क्रूजर डिजाइन मिलता है. इसे चार रंग विकल्पों में पेश किया गया है इनमें इंपीरियल रेड, माउंटेन व्हाइट, जॉर्जियाई बे और ब्लैक शामिल हैं. बाइक में एलईडी हेडलाइट्स और टेललैंप्स के साथ पूरी तरह से डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ट्यूबलेस टायर मिलते हैं. यह इलेक्ट्रिक बाइक 17-इंच के अलॉय व्हील्स के साथ आती है. अगर डायमेंशन की बात करें तो इसकी लंबाई 1,473 एमएम, सीट हाइट 700 एमएम और 158 एमएम का ग्राउंड क्लीयरेंस मिलता है. यह तीन राइडिंग मोड भी प्रदान करता है जिनमें इको, नॉर्मल और स्पोर्ट्स मोड शामिल हैं.

यह भी पढ़ें: Hyundai Exter को मिली जोरदार पटखनी, अगस्त में Punch की आधी भी नहीं बिक पाई ये माइक्रो एसयूवी

रेंज, बैटरी और स्पेसिफिकेशंस
बाइक निर्माता ने दावा किया है कि ये इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल सिंगल चार्ज पर 180 किलोमीटर तक चल सकती है. कंपनी ने इसमें 72V 70Ah क्षमता की लिथियम-आयन बैटरी पैक का इस्तेमाल किया है. ABZO VS01 इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल का मोटर 8.44 बीएचपी की पावर और 190 एनएम का पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसमें रिजनरेटिव ब्रेकिंग तकनीक और दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक की सुविधा शामिल है. राइडर की सेफ्टी के लिए बाइक में कॉम्बी-ब्रेकिंग सिस्टम (सीबीएस) दिया गया है. सस्पेंशन के लिए सामने टेलिस्कोपिक फोर्क्स और रियर में डुअल शॉक एब्जॉर्बर लगाए गए हैं. बाइक को पीछे मोड़ने में परेशानी न हो इसलिए राइडर की सुविधा के लिए रिवर्स मोड भी दिया गया है.

यह भी पढ़ें: फिर नहीं मिलेगा इतना जबर्दस्त ऑफर, लपक लीजिए मौका! ये कंपनी 7-सीटर SUV पर दे रही 1.30 लाख का डिस्काउंट

बैटरी पर मिलेगी वारंटी
कंपनी इस इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की बैटरी, मोटर और कंट्रोलर पर 3 साल की स्टैंडर्ड वारंटी और 3 साल की एक्सटेंडेड वारंटी दे रही है. बाइक की बैटरी को फुल चार्ज होने में 6.30 घंटे का समय लगता है. कंपनी का कहना है कि बैटरी की लागत मोटरसाइकिल की लागत का 45 प्रतिशत है. कंपनी फिलहाल प्रति माह 750 यूनिट्स का निर्माण करने वाली है.

कितनी है बाइक की टॉप स्पीड
कंपनी ने यह भी बताया कि मोटरसाइकिल को ऑटोमोबाइल रिसर्च एसोसिएशन ऑफ इंडिया (ARAI) द्वारा प्रमाणित किया गया है और यह अधिकतम 85 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम रफ्तार पर चल सकती है. यदि राइडर अधिक गति से गाड़ी चलाता है, तो मोटरसाइकिल की रेंज कम हो जाएगी. इसलिए, 180 किलोमीटर की अधिकतम सीमा 45 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से हासिल की जा सकती है.

Tags: Auto Information, Bikes, Electrical Automobiles

FIRST PUBLISHED : September 12, 2023, 09:37 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *