FashionLatestTOP STORIES

कंट्रोल से बाहर हो रहा शुगर लेवल? मोटापा भी कर रहा परेशान, रोज खाएं यह हरी सब्जी, 5 परेशानियों से मिलेगा आराम



हाइलाइट्स

तोरई पचने में आसान होती है, जिसकी वजह से यह पेट के लिए फायदेमंद मानी जाती है.
तोरई खाने से हड्डियां मजबूत बनती हैं, साथ ही ब्लड शुगर और मोटापा भी कंट्रोल रहता है.

Well being Advantages of Torai: मौसम में धीरे-धीरे परिवर्तन हो रहा है. मौसम का उतार-चढ़ाव का क्रम भी जारी है. ऐसे में सबसे जरूरी है कि अपनी सेहत का ख्याल रखें. ऐसी चीजों को डाइट में शामिल करें जो मौसम के अनुकूल हों और हेल्दी भी. ऐसे में बोरिंग सी दिखने वाली तोरई आपके लिए बेहतर ऑप्शन हो सकता है. दरअसल, विशेष रूप से गर्मियों में मिलने वाली तोरई सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है. इसको तोरी, तुरई या तोरई के नाम से भी जानते हैं. इसको खाने से ज्यादातर लोग मुंह बनाते हैं, लेकिन इसके फायदे आपको खाने के लिए मजबूर कर देंगे.

बता दें कि, तोरई पचने में आसान होती है, जिसकी वजह से यह पेट के लिए फायदेमंद मानी जाती है. तोरई में एंटीइंफ्लेमेटरी, एनाल्जेसिक, एंटी-बैक्टीरियल, कॉपर, कैल्शियम, पोटैशियम, आयरन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम सहित विटामिन A, B, C, फ्लोरिन और आयोडीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए गुणकारी माने जाते हैं. तोरई का सेवन करने से हड्डियां तो मजबूत बनती ही हैं, साथ ही ब्लड शुगर और बढ़ता वजन भी कंट्रोल रहता है. आइए, सेंट्रल कमान हॉस्पिटल लखनऊ के डाइटिशियन एवं डायबिटीज एजुकेटर रोहित यादव से जानते हैं तोरई खाने के चमत्कारी लाभ.

तोरई खाने के 5 चमत्कारी फायदे

इम्यूनिटी मजबूत करे: तरोई या तोरई रोग प्रतिरोधक क्षमता को (इम्युनिटी) बढ़ाने में भी मददगार होती है. इसका नियमित सेवन करने से हम मौसम में बदलाव के समय होने वाली बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे. दरअसल, इनमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखते हैं.

शुगर लेवल कंट्रोल करे: तोरई डायबिटीज के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. दरअसल, तोरई में पेप्टाइड और एल्कलॉइड होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने का काम करते हैं. यह इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करती है. यह वजह है कि एक्सपर्ट ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए तोरई का सेवन करने की सलाह देते हैं.

वजन कम करे: तोरई बढ़ते वजन को रोकने में बहुत मददगार होती हैं. बता दें कि, तोरई में कैलोरी की मात्रा काफी कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. इसके चलते भूख कम लगती है और देर तक पेट भरा-भरा रहता है. ऐसे में यदि आप भी वजन घटाना चाहते हैं, तो इस सब्जी को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें.

ये भी पढ़ें:  पोषक तत्वों से भरपूर इन 5 फलों को रात में खाने की ना करें गलती, पेट का बजा देंगे बैंड, उड़ जाएगी रातों की नींद

पेट के लिए लाभकारी: मौसम में उतार-चढ़ाव के दौरान होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए वैसे तो कई फूड्स और सब्जियां हैं. लेकिन तोरई उनमें से बेहद खास है. बता दें कि, तोरई में मौजूद फाइबर पेट और आंतों की सफाई करने में मदद करता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र ठीक रहता है और कब्ज की समस्या से भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें:  दूध 1 महीना न पिएं तो क्या होगा? शरीर में किन चीजों की हो जाएगी कमी, न्यूट्रिशनिस्ट से जानें इसका विकल्प

खून की कमी दूर करे: आयरन, विटामिन बी और सी से भरपूर तोरई सेहत के लिए फायदेमंद है. बता दें कि, आयरन शरीर में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाता है और विटामिन-बी6 शरीर में रेड ब्लड सेल्स बनाने में मदगार होता है. ऐसे में नियमित तोरई खाने से शरीर में खून की कमी दूर होती है. साथ ही स्किन की भी समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है.

Tags: Well being, Well being profit, Life-style

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 11:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *