LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

4 सिलेंडर वाली Automotive के बाद अब 4 सिलेंडर वाली बाइक! Karizma-Apache सब हैं इसके सामने फेल, जल्द होगी लाॅन्च


हाइलाइट्स

कावासाकी लाॅन्च करेगी नई बाइक.
4 सिलेंडर इंजन से होगी लैस.
मिलेंगे कई एडवांस फीचर्स.

नई दिल्ली. कावासाकी इंडिया भारतीय बाजार में ZX-4R को जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. यह मॉडल भारत में कावासाकी की सबसे सस्ती चार-सिलेंडर मोटरसाइकिल होने वाली है. इस बाइक की सबसे बड़ी खासियत ये है कि इसका इंजन 4 सिलेंडर से लैस है. आमतौर पर ज्यादातर कम्यूटर और स्पोर्ट्स बाइक सिंगल सिलेंडर इंजन के साथ आते हैं. कुछ स्पोर्ट्स बाइक में 2 सिलेंडर इंजन भी दिया जाता है, लेकिन कावासाकी ने बाइक की परफॉरमेंस में इजाफा करने के लिए इसे 4 सिलेंडर इंजन पर डिजाइन किया है.

कावासाकी ZX-4R को भारत में 11 सितंबर को लॉन्च किया जाएगा. कंपनी भारत में इसके बेस वर्जन को लॉन्च करेगी, जबकि इसके टॉप वर्जन SE और R वर्जन को लाने की योजना नहीं है. तो आइये जानते हैं इस बाइक में क्या खास होने वाला है.

यह भी पढ़ें: कार से चला सकेंगे टीवी और फ्रिज, Bomb साबित होने वाली है Tata की नई इलेक्ट्रिक व्हीकल!

4 सिलेंडर इंजन बनाने वाली पहली कंपनी
कावासाकी ZX-4R वर्ष 1989 में लॉन्च हुई ZXR400 से प्रेरित है, ZX-4R को अधिक कड़े उत्सर्जन नियमों के आने के बाद बंद कर दिया गया था. ZX-4R वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय बाजारों में उपलब्ध है. बता दें कि कावासाकी 250 सीसी और 400 सीसी मोटरसाइकिलों में चार-सिलेंडर इंजन पेश करने वाली एकमात्र बाइक निर्माता है.

अगर इंजन की बात करें तो, इस बाइक में 399 सीसी का चार-सिलेंडर इंजन लगाया गया है. यह इंजन 75 बीएचपी की जबर्दस्त पॉवर 39 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है. बाइक स्लिपर क्लच और क्विकशिफ्टर के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है. बाइक के एयर इन्टेक में बदलाव कर इसके पॉवर को 78 बीएचपी तक बढ़ाया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: 6 लाख की गाड़ी ने तोड़ा WagonR का घमंड, Creta की सेल्स में Punch ने लगाई सेंध, कोने में दुबक गई Tata Nexon

कावासाकी ZX-4R के फीचर्स
कावासाकी इस बाइक में चार अलग-अलग राइडिंग मोड्स दे सकती है. इनमें स्पोर्ट, रोड, रेन और राइडर शामिल हैं. आप अलग-अलग राइडिंग मॉड को 4.3-इंच टीएफटी स्क्रीन के माध्यम से आसानी से सेलेक्ट कर सकते हैं. कावासाकी ने इस बाइक को ट्रेलिस फ्रेम पर डिजाइन किया है. अगर सस्पेंशन सेटअप की बात करें तो, सामने 37 मिमी अपसाइड-डाउन फोर्क्स और रियर में प्री लोड एडजस्टेबिलिटी के साथ एक रियर मोनोशॉक लगाया गया है.

बेहतर ब्रैकिंग ब्रेकिंग और कंट्रोल के लिए सामने 290 मिमी डिस्क ब्रेक के साथ 4-पिस्टन डुअल-पिस्टन कैलिपर हैं, जबकि पीछे सिंगल-पिस्टन कैलिपर के साथ 220 मिमी डिस्क मिलता है. डिजाइन के मामले में, ZX-4R काफी हद तक बड़ी निंजा मोटरसाइकिलों से मिलता जुलता है. बाइक में लाइटिंग एलईडी में दी गई हैं.

Tags: Auto Information, Bikes, Automotive Bike Information

FIRST PUBLISHED : September 10, 2023, 12:36 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *