LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

सड़क पर भरे पानी में बाइक न दे जाए धोखा? जान लीजिए मोटरसाइकिल बारिश में चलाने का गुर, फार्राटा भरेंगे आप


हाइलाइट्स

पानी से भरी सड़क पर बाइक को सामान्य स्पीड पर चलाएं.
इस दौरान गियर बदलने से बचें.
बाइक यदि पानी में बंद हो जाए तो इसे स्टार्ट करने की कोशिश न करें.

नई दिल्ली. मानसून के आने के साथ ही देशभर में तेज बारिश का दौर जो शुरू हुआ वो थमने का नाम नहीं ले रहा है. कई इलाकों में बाढ़ जैसे हालात हैं. लेकिन मौसम की इस धूप छांव में हर दिन के काम नहीं रोके जा सकते. ऐसे में अपने दफ्तर तक जाना हो या दुकान तक व्यक्ति को घर से निकलना ही पड़ता है. लेकिन सड़कों पर भरा पानी और गड्ढे बड़ी परेशानी बनते जा रहे हैं. खासकर मोटरसाइकिल ड्राइवर्स के लिए न केवल ये खतरनाक है बल्कि मोटरसाइकिल को भी काफी नुकसान पहुंचाता है.

कई बार ऐसा होता है कि सड़क पर भरे पानी के बीच में मोटरसाइकिल बंद हो जाती है और फिर स्टार्ट नहीं होती. यदि ऐसी परेशानी से आप बचना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों को ध्यान रखना होगा. आइये आपको बताते हैं कि सड़क पर भरे पानी के बीच मोटरसाइकिल को बिना बंद हुए कैसे आप आसानी से निकाल सकते हैं और बाइक को भी इससे कोई नुकसान नहीं होगा.

यह भी पढ़ें : 4 पहियों पर चलता हुआ महल अब आप भी करवा सकते हैं बुक, टोयोटा लेकर आई धांसू स्कीम, बस 2 लाख का होगा खर्च

  • सड़क पर भरे पानी में मोटरसाइकि को कभी भी ज्यादा रेस न दें. इसको एक स्पीड में चलाएं.
  • पानी में आने के बाद बार बार गियर न बदलें और बाइक को पहले या दूसरे गियर में ही चलाएं. इस दौरान क्लच दबाने से भी बचें. क्योंकि यदि आप क्लच दबाएंगे तो साइलेंसर के जरिए पानी इंजन तक पहुंच सकता है. क्योंकि बाइक का साइलेंसर काफी छोटा और नीचे की तरफ होता है तो ये पानी को खींच सकता है.
  • यदि पानी ज्यादा हो तो कभी भी मोटरसाइकिल लेकर उसमें न उतरें. मोटरसाइकिल का इंजन खुला होता है और काफी नीचा होता है, ऐसे में गर्म इंजन पर पानी लगने से हैड खराब हो सकता है. वहीं एयर फिल्टर तक पानी पहुंचने पर इंजन तक भी ये पहुंच जाएगा और बाइक बंद हो जाएगी.
  • पानी को पार करने के बाद मोटरसाइकिल को किसी ऊंची जगह पर आगे का पहिया ऊपर की तरफ रख खड़ा कर कुछ देर के लिए स्टार्ट छोड़ दें.

बंद हो जाए बाइक तो….
यदि पानी में आपकी बाइक बंद हो जाए तो इसे स्टार्ट करने की कोशिश न करें. इसे पानी से बाहर निकालें और ऊंची जगह पर आगे का पहिया ऊपर की तरफ रख खड़ा करें. बाइक का एयर फिल्टर खोलें और देखें कि वहां पर पानी तो नहीं है. यदि वहां पर पानी हो तो एयर फिल्टर को हटा दें और उस जगह को सूखने दें. इसके बाद बाइक को स्टार्ट करने की एक बार कोशिश करें. यदि ये आसानी से स्टार्ट हो जाती है तो इसे कुछ देर स्टार्ट रहने दें और फिर नया एयर फिल्टर खरीद कर लगाएं.

यदि बाइक स्टार्ट नहीं होती है तो इसको बार बार स्टार्ट करने की कोशिश न करें. इससे इंजन का हैड, पिस्टन, रिंग और क्रैंक खराब हो सकते हैं. मोटरसाइकिल को तत्काल सर्विस सेंटर ले जाएं और ठीक करवाएं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Heavy rain, Monsoon

FIRST PUBLISHED : July 13, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *