FashionLatestTOP STORIES

खुखड़ी के आगे चिकन-मटन भी फेल, 500 रुपये KG में बिकने वाली यह सब्जी है इम्यूनिटी बूस्टर



अनंत कुमार/गुमला. झारखंड में तो एक गजब की सब्जी बरसात के दिनों में मिलती है. इसे खुखड़ी कहा जाता है. यह सब्जी अगर मन से बना दी जाए तो इसके आगे चिकन-मटन भी फेल हैं. साथ ही सेहत के लिए भी यह जबरदस्त मानी जाती है. बरसात आते ही खुखड़ी खाने के लिए लोग उतावले हो जाते हैं. इन दिनों गुमला के बाजार में 2 प्रकार की खुखड़ी है.

बाजार में मिल रही खुखड़ी एक टोपी के आकार जैसी है तो दूसरी छाता के आकार वाली. यह खाने में जितनी लजीज व टेस्टी होती है, उसके साथ ही यह सेहत के लिए भी बहुत लाभदायक होती है. वहीं खाने वालों का कहना है कि इसके स्वाद के आगे चिकन-मटन भी फेल है. यह इम्यूनिटी बूस्टर का भी काम करती है. यह ज्यादातर झारखंड के जंगलों एवं वन क्षेत्रों में पाई जाती है.

ऐसे उगती है खुखड़ी
वहीं खुखड़ी बेचने आई महिला सरोज तिग्गा ने बताया कि सिसई रोड नदी टोली की रहनी वाली हूं. अपने बागान से खुखड़ी लेकर बेचती हूं. खुखड़ी प्रकृति की देन है, इसके लिए कोई खाद बीज की जरूरत नहीं होती. यह खुद से जमीन के अंदर से निकलती है. यह विशेषकर वैसे क्षेत्रों में पाई जाती है, जहां पेड़ की पत्तियां गिरकर सड़-गल जाती हैं एवं उसके आसपास दीमक लग जाता है. इसी से अंदाजा लगता है कि वहां पास खुखड़ी निकला है.

रेट जानकार होंगे हैरान
बताया कि टोपी आकर की खुखड़ी 400 से 500 रुपये प्रति किलोग्राम है और छाते के आकार वाली 300 से 400 रुपये प्रति किलोग्राम बिकती है. दोनों का स्वाद गजब का होता है. साथ ही सेहत के लिए ये एक तरह का विटामिन है. टोपी आकार वाली खुखड़ी को 1 से 2 दिन तक चल सकती है, यह जल्दी नहीं गलती. लेकिन, छाते के आकार वाली खुखड़ी को ज्यादा देर तक नहीं रख सकते. यह गल के खराब हो जाती है. इसलिए इसके दाम में अंतर है.

भादो, कुंआर में बड़ा होता है साइज
वहीं गुमला के चैनपुर प्रखंड से खुखड़ी बेचने आई महिला रजनी ने बताया कि यह सब्जी प्रकृति की अद्भुत देन है. यह महीना और पर्व के अनुसार खुद से निकलती है. आषाढ़ माह में छोटी, सावन में मंझली, भादो और कुंवार में बड़ी, साथ ही यह पर्व और त्योहारों जैसे तीज, जितिया, करम, दशहरा इत्यादि में भी निकलती है.

स्वाद के दीवाने लोग
वहीं खुखड़ी खरीदने आए विश्वनाथ ने बताया कि यह जमीन के अंदर से खुद से निकलती है और सीजन की सब्जी होती है. इसका स्वाद मुझे बहुत अच्छा लगता है. साथ ही सेहत के लिए भी अच्छा होता है, इसलिए मैं खुखड़ी खरीदने आया हूं.

Tags: Meals 18, Gumla information, Local18, Vegetable

FIRST PUBLISHED : September 09, 2023, 19:19 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *