LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Hybrid Tech के साथ आई ये SUV, 28Kmpl का माइलेज, इतनी हुई बुकिंग की अब 6 महीने का इंतजार


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा के कंपनी 17 वेरिएंट ऑफर करती है.
कार में 1.5 लीटर का पेट्रोल इंजन है.
ये माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाईब्रिड ऑप्‍शन के साथ आती है.

नई दिल्ली. कुछ कार ऐसी होती हैं जिनके लिए कहा जाता है कि वे अपने समय से पहले आ गईं और इसी के चलते फ्लॉप हो गईं. फिर ऐसी कारों को धीरे-धीरे लोग भूल जाते हैं और नए जमाने के साथ नवीन टेक्नोलॉजी की कारें बाजार पर कब्जा कर लेती हैं. ऐसा ही कुछ इन दिनों भी हो रहा है. तेजी से कॉम्पैक्ट एसयूवी बाजार पर अपना कब्जा करती जा रही हैं. ये कारें न केवल स्पेस, कंफर्ट या फिर परफॉर्मेंस में बेहतर हैं बल्कि बेहतरीन और नई टेक्नोलॉजी के साथ कंपनियां इन्हें ऑफर कर रही हैं. इन कारों में पावर होने के साथ ही ये बेहतरीन माइलेज भी ऑफर कर रही हैं. अब फिर एक बार बात की जाए भूली हुई गाड़ियों की. तो एक ऐसी ही गाड़ी सुजुकी ने 1988 में लॉन्च की. कार ने दुनिया भर में तहलका मचा दिया. एकदम नए लुक और दमदार फीचर्स के साथ आई इस एसयूवी को लोगों ने काफी पसंद किया. इसके बाद कंपनी ने 1998 में इस कार की दूसरी जनरेशन को इंडिया में लॉन्च किया. लेकिन उस दौरान इंडिया के हिसाब से कार लोगों को पसंद कम आई. इसका एक कारण इसकी बहुत ज्यादा कीमत भी थी. क्योंकि इस कार को पूरी तरह से इंपोर्ट कर इंडिया में असेंबल किया जा रहा था. हालात ये हुए कि कंपनी ने धीरे-धीरे इस कार का प्रोडक्‍शन की बंद कर दिया और 2005 के बाद इसको नहीं देखा गया. लेकिन एक बार फिर मारुति सुजुकी ने टोयोटा के साथ मिलकर इस कार को डवलप करने पर विचार किया और बेहतरीन टेक्नोलॉजी के साथ इसको बाजार में उतारा.

हम यहां पर बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी ग्रैंड विटरा (Grand Vitara) की. मारुति सुजुकी ने हाल ही में ग्रैंड विटारा को बाजार में हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ एक कॉम्पैक्ट एसयूवी के तौर पर पेश किया. कंपनी ने इसमें माइल्ड और स्ट्रॉन्ग दोनों हाईब्रिड ऑप्‍शन दिए. कार के लुक को पूरी तरह से बदल दिया गया. इतना ही नहीं कार में बेहतरीन फीचर्स दिए गए. जिसके चलते पहले से मौजूद कॉम्पैक्ट एसयूवी नेक्सॉन (Nexon), क्रेटा (Creta) और सेल्टॉस (Seltos) जैसी कारों को बदलने पर भी कंपनियों को मजबूर होना पड़ा. इस कार को लोगों का इतना प्यार मिला कि लॉन्च होने के साथ ही इसकी रिकॉर्ड बुकिंग हुई. अब हालात ये है कि ग्रैंड विटारा को बुक करने के बाद आपको 5 से 6 महीने का इंतजार करना पड़ सकता है.

दमदार है इंजन
कंपनी ने ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के साथ इंट्रोड्यूस किया जो हाईब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ था. कार में कंपनी ने ऑल व्हील ड्राइव का ऑप्‍शन भी दिया. ये इंजन सीएनजी वेरिएंट के साथ भी ऑफर किया गया. कार के इंजन की पावर की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर 101 बीएचपी की पावर जनरेट करता है. वहीं सीएनजी पर इसकी पावर 86.6 बीएचपी की थी.

मारुति ने ग्रैंड विटारा को 1.5 लीटर माइल्ड और स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन ऑप्शन में पेश किया है.

माइलेज में शानदार
कार के माइलेज ने दूसरी कॉम्पैक्ट एसयूवी के सामने मुश्किल खड़ी कर दी. कार का माइलेज पेट्रोल पर 20 किलोमीटर प्रति लीटर तक है. वहीं सीएनजी पर तो इसका माइलेज 28 किलोमीटर प्रति लीटर तक आ रहा है.

फीचर्स का कोई मुकाबला नहीं
वहीं ग्रैंड विटारा के फीचर्स की बात की जाए तो कंपनी ने इसमें बड़ी सनरूफ, 10.6 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, एडीएएस, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, इलेक्ट्रिकली एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, चाइल्ड आइसोफिक्स सीट, कूल्ड ग्लव बॉक्स, 360 डिग्री कैमरा, डिजिटल ड्राइवर डिस्पले, क्लाइमेट कंट्रोल एसी और रियर पार्किंग सेंसर जैसी ढेरों खूबिया दीं.

कीमत भी वाजिब
ग्रैंड विटारा को कंपनी 17 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. इसके बेस मॉडल की बात की जाए तो ये 10.70 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट करीब 19.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर आपको मिलेगा.

Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 07, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *