LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

लोग बस Activa का नाम ही लेते रह गए, इस कंपनी ने चुपचाप बना डाला नया रिकॉर्ड, बेच दिए 50 लाख स्कूटर


हाइलाइट्स

सुजुकी एक्सेस इंडिया में 2007 में लॉन्च किया गया था.
बाजार में इस स्कूटर के 6 वेरिएंट उपलब्‍ध हैं.

नई दिल्ली. देश में जब भी स्कूटर की बात होती है तो लोग पहला नाम Activa का ही लेते हैं. परंतु स्कूटरों की दुनिया केवल होंडा के एक्टिवा तक ही सिमटी हुई नहीं है. देश में एक ऐसी कंपनी भी है जो बिना किसी धूम-धड़ाके के लगातार अपने स्कूटरों की बिक्री कर रही है. लोग भी इस कंपनी के स्कूटरों को काफी पसंद कर रहे हैं. अब इस कंपनी ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. कंपनी ने अपने स्कूटर की 50 लाख यूनिट्स की सेल कर दी है. ये कंपनी कोई और नहीं बल्कि सूजुकी मोटरसाइकिल इंडिया है और 50 लाख का आंकड़ा पार करने वाला स्कूटर सुजुकी एक्सेस 125 (Suzuki Entry 125) है.

गौरतलब है‌ कि सुजुकी ने पहली बार एक्सेस को 2007 में लॉन्च किया था. इस दौरान इंडियन टू व्हीलर मार्केट में ये इकलौता 125 सीसी का स्कूटर था. इसके बाद से ही लगातार कंपनी ने अपने स्कूटर को समय समय पर अपडेट किया. आज भी ये देश के सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटरों में से एक है.

यह भी पढ़ें: पसंद नहीं आ रही Hyundai i20, तो इस कार में बेहिचक लगाएं पैसा, सेफ्टी देखकर दिल से आवाज आएगी- ‘खरीद डालो’

तय किया लंबा सफर
सुजुकी एक्सेस को 50 लाख का आंकड़ा छूने में करीब 16 साल का समय लग गया. एक्सेस को इंडिया में एक फैमिली स्कूटर की पहचान मिली और कंपनी ने भी अपने ग्राहकों की अपेक्षाओं को पूरा करने के लिए हर साल इसे अपग्रेड किया. स्कूटर में कंपनी 124 सीसी का सिंगल सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन देती है. ये इंजन 8.5 बीएचपी की पावर और 10 एनएम का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है. इस स्कूटर में फ्यूल इंजेक्‍शन टेक्नोलॉजी दी जाती है जो इसके माइलेज को भी काफी बेहतर करता है. इस स्कूटर का माइलेज 65 किलोमीटर प्रति लीटर तक आता है.

कीमत भी कम
कीमत की बात की जाए तो 6 वेरिएंट्स में आने वाले एक्‍सिस की कीमत 79400 रुपये से शुरू होकर 89500 रुपये एक्स शोरूम तक जाती है. स्कूटर 5 कलर वेरिएंट्स और डुअल टोन शेड में भी उपलब्‍ध है. एक्सेस की 50 लाख यूनिट्स की बिक्री होने पर कंपनी के एमडी केनिची उमेदा ने कहा कि ये हमारे लिए एक महत्वपूर्ण पल है और ये सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के लिए बड़ा माइलस्टोन भी है. इससे पता चलता है कि ग्राहकों का हम पर विश्वास है और हम इसको पूरा करने व निभाने के लिए हमेशा प्रतिबद्ध रहेंगे. साथ ही अपने प्रोडक्ट्स में हर दिन सुधार कर लोगों को बेहतरीन राइड क्वालिटी देते रहेंगे.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Honda Activa

FIRST PUBLISHED : July 14, 2023, 10:25 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *