FashionLatestTOP STORIES

धर्मेंद्र-माला सिन्हा की सुपरहिट Spy thriller, रामनंद सागर ने बदला था रुख, 60 के दशक में हुई थी ताबड़तोड़ कमाई


मुंबई. Ramanand Sagar Hit Film: आजकल वेब सीरीज की दुनिया में आपने कई स्पाय थ्रिलर देखी होंगी. बॉलीवुड में भी कई अच्छी स्पाय थ्रिलर बीते कुछ समय में आई हैं. लेकिन बीते दशक की कुछ फिल्में ऐसी हैं, जिन्हें स्पाय थ्रिलर का अग्रणी कहा जाता है. यानी इन फिल्मों के बाद से ही बॉलीवुड में स्पाय थ्रिलर कॉन्सेप्ट आया था. ऐसी ही एक फिल्म रामानंद सागर 60 के दशक में लेकर आए थे. इस फिल्म में धर्मेंद्र और माला सिन्हा ने लीड रोल प्ले किया था. इस फिल्म को स्पाय थ्रिलर जोनर के लिए बेंच मार्क माना जाता है. साथ ही इस फिल्म के गाने भी बेहद हिट रहे थे.

यहां हम जिस फिल्म की बात कर रहे हैं, वह है ‘आंखें’, जो 20 सितम्बर 1968 को रिलीज हुई थी. यानी आगामी 20 तारीख को इस क्लासिक फिल्म को रिलीज हुए पूरे 55 साल हो जाएंगे. फिल्म की कहानी रामानंद सागर ने लिखी थी और उन्होंने ही इसका निर्देशन किया था. फिल्म में धर्मेंद्र और माला सिन्हा के साथ महमूद, ललिता पवार, जीवन, मदन पुरी, कुमकुम आदि ने अहम किरदार निभाया था.

Ankhen Film

Beirut में शूट होने वाली पहली फिल्म
रामानंद सागर ने इस फिल्म को बेहतरीन बनाने के लिए अपनी पूरी जान लगा दी थी. उन्होंने फिल्म का बजट भी बढ़ा लिया था. इसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि यह Beirut में शूट होने वाली पहली फिल्म थी. फिल्म ने शुरू से अंत तक दर्शकों को बांधे रखा था. यह स्पाय थ्रिलर श्रेणी की वह फिल्म थी, जिसने बॉलीवुड को एक नया जोनर दिया था. फिल्म को दर्शकों ने इतना प्यार दिया था कि फिल्म ने उस दौर में करीब 6 करोड़ रुपये का कलेक्शन किया था.

फिल्म का संगीत रवि ने दिया था और इसके सभी गाने लोकप्रिय रहे थे. ‘मिलती है जिंदगी में मोहब्बत’, ‘गैरों में करम’, ‘उस मुल्क की सरहद’, ‘दे दाता के नाम’ आदि खासे हिट रहे थे.

Tags: Dharmendra, Leisure Particular

FIRST PUBLISHED : September 07, 2023, 09:29 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *