LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

खाली हाथ जाओ और घर ले आओ ये बेहतरी हैचबैक, किस्त भी 10 हजार से कम, माइलेज 34 Kmpl, मेंटेनेंस 400 रुपये महीना


हाइलाइट्स

मारुति सुजुकी बलेनो को कंपनी 9 वेरिएंट्स में ऑफर करती है.
कार में 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है.
ये कार सीएनजी में भी आती है.

नई दिल्ली. कार खरीदने का सपना हर किसी का होता है. फिर अगर कोई पहली कार खरीद रहा हो तो ये उसके लिए जिंदगी भर की एक सुहानी याद के तौर पर हो जाती है. लेकिन कार खरीदने के दौरान इसकी लाखों की कीमत कई बार लोगों को अपने हाथ पीछे खींचने पर मजबूर कर देती है. लोग न चाहते हुए भी फिर टू व्हीलर को लेकर संतुष्ट हो जाते हैं. लेकिन परिवार के लिए एक बेहतरीन कार की चाहत उनके मन में हमेशा रहती है. यदि आप भी अपने परिवार के लिए एक बेहतरीन कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं और बजट के चलते हर बार अपनी इस इच्छा को दबा लेते हैं तो अब ऐसा नहीं होगा. हम आपके लिए एक ऐसी कार के बारे में पूरी जानकारी लेकर आए हैं जो आपके परिवार के लिए परफेक्ट होगी. बड़ी बात ये है कि इस कार को खरीदने के लिए आपको डाउनपेमेंट भी नहीं करना होगा. यानि आप खाली हाथ शोरूम में जाएं और वहां से एक नई और चमचमाती कार अपने परिवार के लिए घर लेकर जाएं. साथ ही ये माइलेज में भी बेहतरीन है और इसकी मेंटेनेंस भी काफी कम है. अब ऐसे में आपके मन में सवाल आएगा कि इसकी किस्त काफी ज्यादा होगी तो नहीं ये बहुत ही कम ईएमआई पर आपकी हो जाएगी.

यहां पर हम बात कर रहे हैं मारुति सुजुकी बलेनो (Baleno) की. टॉप सेलिंग कारों में लगातार अपनी जगह बनाती आ रही बलेनो पर कंपनी डिस्काउंट भी दे रही है और ये काफी कम कीमत पर बाजार में उपलब्‍ध है. इस कार की खासियत इसके फीचर्स, परफॉर्मेंस और शानदार माइलेज है. ये कार आपको आसानी से जीरो डाउनपेमेंट पर मिल जाएगी. आइये जानते हैं इस कार की सभी खूबियां…..

ये भी पढ़ेंः जंग नहीं खाया है इस कार का लोहा! नए रूप में कर रही वापसी, चट्टान सी मजबूती के साथ मिलेगा 28 Kmpl का माइलेज

जबर्दस्त परफॉर्मेंस
बलेनो में कंपनी 1.2 लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन ऑफर करती है. यही इंजन कार के सीएनजी मॉडल में भी आता है. कार के माइलेज की बात की जाए तो ये पेट्रोल पर करीब 22 किलोमीटर प्रति लीटर और सीएनजी पर ये 34 किलोमीटर प्रति किलो का माइलेज देती है. इसी के साथ कार की परफॉर्मेंस भी काफी शानदार है. बलेनो की खासियत इसका साइलेंट इंजन है और ये अपने सेगमेंट की सबसे साइलेंट हैचबैक में से एक है.

फीचर्स भी शानदार
बलेनो में आपको कई शानदार फीचर्स मिलते हैं. इसमें कंपनी 2 एयरबैग, एबीएस, ईबीडी, चाइल्ड लॉक, आइसोफिक्स सीट्स, स्टीय‌रिंग माउंटेड कंट्रोल, रियर पार्किंग सेंसर, बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, रियर एसी वेंट्स, क्लाइमेट कंट्रोल एसी और इसी के साथ कई शानदार फीचर्स आपको देखने को मिलेंगे.

बलेनो में कंपनी 1.2 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है.

मेंटेनेंस भी कम
बलेनो की मेंटेनेंस की बात की जाए तो ये सालाना करीब 4 से 5 हजार रुपये की सर्विस कॉस्ट मांगती है. यानि इसको यदि हम महीने के हिसाब से देखें तो ये खर्च करीब 400 रुपये बैठता है जो किसी भी मोटरसाइकिल की मेंटेनेंस के बराबर है.

कीमत भी वाजिब
बलेनो की कीमत भी काफी वाजिब है. कंपनी इस हैचबैक को 9 वेरिएंट्स में ऑफर करती है. कार के बेस वेरिएंट की कीमत करीब 6.61 लाख रुपये एक्स शोरूम है. वहीं इसका टॉप वेरिएंट आपको 9.88 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर मिलेगा. बलेनो सीएनजी में केवल एक ही वेरिएंट में आती है और इसकी कीमत 8.35 लाख रुपये एक्‍स शोरूम है.

जीरो डाउनपमेंट पर ले जाएं कार
बलेनो पर कई नेशनलाइज्ड बैंक और एनबीएफसी जीरो डाउनपेमेंट पर कार लोन ऑफर करते हैं. यानि कार की पूरी कीमत पर आपको लोन मिल सकता है. यदि आप इसका बेस मॉडल सिग्मा खरीदना चाहते हैं तो उसकी कीमत करीब 6.61 लाख रुपये है. इस पर कंपनी करीब 65 हजार रुपये का डिस्काउंट भी ऑफर कर रही है. यानि ये 5.96 लाख रुपये की पड़ेगी. इस कीमत पर 7 साल के लिए 9 प्रतिशत की ब्याज दर से फाइनेंस लेने पर आपको ईएमआई के तौर पर 9,589 रुपये देने होंगे. 7 साल में आप इंटरेस्ट के तौर पर 2,09,484 रुपये देंगे.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki Baleno

FIRST PUBLISHED : September 08, 2023, 07:00 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *