LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

36 के माइलेज वाली ये कार भी होगी सुपर सेफ, 6 एयरबैग के साथ ही मिलेंगे और भी फीचर, कीमत 4 लाख से भी कम


हाइलाइट्स

6 एयरबैग का नियम सभी कारों पर लागू होगा.
इसके साथ ही कई और सेफ्टी फीचर्स भी बढ़ाए जाएंगे.
ये नियम एक साल पहले लागू होना था लेकिन बाद में इसकी समय सीमा बढ़ा दी गई.

नई दिल्ली. कारों को लेकर अब लोगों का नजरिया बदलता जा रहा है. बढ़ते ट्रैफिक और सड़क हादसों के बाद लोग अब ऐसी कारों की चाहत करते हैं जिनमें बेहतरीन सेफ्टी फीचर्स हों जिससे उनके साथ ही सफर करने वाला उनका परिवार भी सुरक्षित रहे. इस बात को सरकार ने भी समझा और अब कारों में 6 एयरबैग का होना अनिवार्य होने जा रहा है. जिससे न केवल ड्राइवर बल्कि कार में बैठने वाले सभी लोगों की सुरक्षा पहले के मुकाबले काफी बढ़ जाएगी. 6 एयरबैग को केवल एक सेफ्टी फीचर की तरह देखना भी गलत होगा, ये हादसे के दौरान किसी भी व्यक्ति के लिए संजीवनी से कम नहीं होते हैं. न केवल ये जान बचाते हैं बिल्क ये किसी भी तरह की बड़ी चोट से भी लोगों की सुरक्षा करते हैं. अब इसी के चलते कंपनियां भी अपनी कारों में बदलाव करने जा रही हैं और नियमों के अनुसार अब सभी कारों में 6 एयरबैग की सुरक्षा 1 अक्टूबर से मिलने जा रही है. इसी के साथ अब आपको बजट कारों में भी ये सेफ्टी फीचर मिलेगा. ऐसे में अब तक कम कीमत और ज्यादा माइलेज की कारों में लोगों को सेफ्टी से कॉम्प्रोमाइज करना पड़ता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. इसी क्रम में अब देश की सबसे बड़ी कंपनी की सबसे किफायती कार भी बेहतरीन सुरक्षा फीचर्स के साथ आपको मिलने जा रही है.

यहां पर हम बात कर रहे हैं ऑल्टो के 10 (Alto Okay 10) की. 6 एयरबैग का नियम लागू होने के साथ ही अब देश की सबसे किफायती कार मानी जाने वाली ऑल्टो के 10 में भी आपको ये फीचर देखने को मिलेगा. इसका सीधा मतलब ये है कि कम कीमत, बेहतरीन माइलेज के साथ अब परिवार की सेफ्टी को लेकर भी आपकी चिंता खत्म हो जाएगी. आइये जानते हैं ऑल्टो में आपको और क्या फीचर्स मिलेंगे और इसके बाकि स्पेसिफिकेशंस क्या हैं.

ये भी पढ़ेंः जंग नहीं खाया है इस कार का लोहा! नए रूप में कर रही वापसी, चट्टान सी मजबूती के साथ मिलेगा 28 Kmpl का माइलेज

क्या मिलेंगे फीचर्स
ऑल्टो के 10 में आपको 6 एयरबैग के साथ ही अब एबीएस, ईबीडी, रिवर्स पार्किंग सेंसर, चाइल्ड लॉक और स्पीड सेंसिंग डोर लॉक्स जैसे फीचर्स मिलेंगे. वहीं कार में बड़ा इंफोटेनमेंट सिस्टम, 4 स्पीकर्स, डिजिटल ड्राइवर डिस्‍प्ले, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो, इंजन इंमोबिलाइजर, जैसे कई और फीचर्स भी मिलेंगे जो आपकी राइड को कंफर्टेबल बनाएंगे.

ऑल्टो के 10 में कंपनी 1.0 लीटर का थ्री सिलेंडर इंजन देती है.

इंजन भी शानदार
ऑल्टो के 10 में कंपनी नैचुरली एस्पिरेटेड 1.0 लीटर का पेट्रोल इंजन देती है. इसी इंजन के साथ कार का सीएनजी वेरिएंट भी ऑफर किया जाता है. कार के माइलेज की बात की जाए तो कोई भी कार इसके सामने नहीं अड़ती है. पेट्रोल पर ऑल्टो 27 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देती है. वहीं सीएनजी पर कार का माइलेज 36 किलोमीटर प्रति किलो तक का एवरेज देती है.

कीमत में कोई आसपास भी नहीं
वहीं ऑल्टो की बात की जाए तो ये बजट कारों की रानी है. इस कार के बेस मॉडल की बात की जाए तो ये 3.99 लाख रुपये एक्स शोरूम कीमत पर उपलब्‍ध है. वहीं इस कार का टॉप वेर‌िएंट 5.96 लाख रुपये एक्‍स शोरूम पर उपलब्‍ध है. ऑल्टो का सीएनजी मॉडल आप 5.96 लाख रुपये की एक्स शोरूम कीमत पर आप खरीद सकते हैं.

Tags: Auto Information, Automobile Bike Information, Maruti Suzuki

FIRST PUBLISHED : September 07, 2023, 06:30 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *