FashionLatestTOP STORIES

युवराज के रूप में होगी राम मंदिर में रामलला की सेवा, जानें क्या है ट्रस्ट का प्लान?



सर्वेश श्रीवास्तव/अयोध्या. भगवान रामलला का भव्य मंदिर बनकर तैयार हो गया है. भव्य मंदिर में विराजमान होने के साथ ही भगवान रामलला की सेवा एक युवराज के तौर पर की जाएगी. लंबे समय के इंतजार के बाद भगवान रामलला अपने भव्य मंदिर में विराजमान हो रहे हैं. नए मंदिर में विराजमान होने के साथ भगवान रामलला के ठाठ बढ़ जाएंगे. भगवान की सेवा एक युवराज के तौर पर की जाएगी. जिसमें रामानंदी पूजन परंपरा का निर्वहन किया जाएगा.

भगवान रामलला के पूजन अर्चन को लेकर धर्माचार्य से अब विचार विमर्श का दौर भी शुरू हो चुका है. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी ने अयोध्या के वरिष्ठ संतो के साथ भगवान के पूजन अर्चन के विविध आयामों पर चर्चा की है. रामनगरी के प्रकांड विद्वानों से भगवान के पूजन अर्चन के निमित्त राय भी ली गई है.

सरयू जल और पंचामृत से किया जाएगा अभिषेक
भगवान राम लला को नित्य वैदिक मंत्रोच्चार के साथ जगाया जाएगा. इसके बाद भगवान सबसे पहले गौ और गज का दर्शन करेंगे. भगवान रामलला नित्य सरयू जल और पंचामृत से स्नान करेंगे. स्नान के बाद रामलला को नए वस्त्र धारण कराए जाएंगे. भगवान रामलला के भोग को लेकर भी कई विशेष तैयारी की गई है. जिसमें बालभोग और राजभोग शामिल है.

भगवान के दरबार में दिखेगा उत्सव का माहौल
भगवान रामलला राजभोग का आनंद दोपहर 12 से 12:30 बजे के बीच में लेंगे. जिसमें जेवनार गायन के पदों की प्रस्तुति गायको की टोली के द्वारा की जाएगी. इसके साथ भगवान के दरबार में शाम को उत्सव का माहौल दिखेगा. गायन और वादन की परंपरा का निर्वहन होगा. नए मंदिर में रामलला के ठाठ निराले होंगे. 6 तरह की आरती प्रतिदिन भगवान रामलला की किया जाएगा जो धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप है.

रामानंदी पूजन परंपरा का होगा पालन
जगद्गुरु राम दिनेशाचार्य ने बताया कि बैठक में भगवान राम लला के पूजन पद्धति को लेकर के चर्चा हुई है. भगवान के पूजन विधाओं को लेकर संत समाज ने अपने प्रस्ताव रखे हैं. जगतगुरु ने कहा कि धार्मिक मान्यता है उसके अनुकूल भगवान रामलला जब सुबह उठेंगे तो उन्हें गज दर्शन और गौ दर्शन की चर्चा हुई. सरजू जल लाने के लिए विशेष प्रबंध, भगवान राम लाल के बाल भोग राजभोग अभिषेक की परंपरा पर बैठक में चर्चा हुई है. जगदगुरु राम दिनेशाचार्य ने कहा कि भगवान राम लला रामानंदीय परमपरा के सर्वोच्च अवतार हैं.

Tags: Ayodhya Information, Ayodhya ram mandir, Dharma Aastha, Local18, Ram Mandir Belief, Uttar Pradesh Information Hindi

FIRST PUBLISHED : September 07, 2023, 16:21 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *