LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

एक ही साल में कमजोर पड़ा इस SUV का ‘लोहा’, मजबूती नहीं आई काम, 32 के माइलेज वाली कार का बढ़ा रुतबा


हाइलाइट्स

टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी में ब्रेजा नंबर 1.
टाटा नेक्सॉन लिस्ट से बाहर.
टाटा पंच ने दूसरे स्‍थान पर बनाई जगह.

नई दिल्ली. पिछले कुछ सालों में एसयूवी की सेल में तेजी से बढ़त देखने को मिली है. खासकर कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट अब बजट और हैचबैक कारों का मुकाबला कर रही हैं. शहरी इलाकों में रहने वाले छोटे परिवारों की ये पहली पसंद बनती जा रही हैं. इसका सबसे बड़ा कारण इनका बेहतरीन स्पेस, कंफर्ट और परफॉर्मेंस है. वहीं कंपनियों ने अब नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर इन कारों का माइलेज भी काफी अच्छा कर दिया है. जिसके चलते ये काफी किफायती भी हो गई हैं. कॉम्पैक्ट एसयूवी के सेगमेंट में कुछ समय पहले तक टाटा और ह्युंडई की दो कारों का बोलबाला था लेकिन अब इन दोनों ही कारों की चमक कुछ फिकी सी नजर आ रही है. हालांकि ह्युंडई की कार ने टॉप 5 एसयूवी और टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में अभी तक जगह बना रखी है लेकिन टाटा की कार दोनों ही लिस्ट से बाहर हो गई है.

हम यहां पर बात कर रहे हैं टाटा नेक्सॉन (Tata Nexon) की. टाटा की ये दमदार मानी जाने वाली कॉम्पैक्ट एसयूवी की सेल अगस्त में औंधे मुंह आ गिरी है. नेक्सॉन की अगस्त में केवल 8049 यूनिट्स की सेल हुई है. वहीं अगस्त 2022 में इसकी कुल 15085 यूनिट्स सेल हुई थीं. सालाना आधार पर ये 45 प्रतिशत की गिरावट है. वहीं टाटा की एक कार ने अभी भी इस लिस्ट में जगह बना रखी है. ये कार है टाटा पंच (Tata Punch). टॉप 5 एसयूवी के मामले में टाटा पंच ने दूसरा पायदान कब्जाया है. वहीं टॉप 10 बेस्ट सेलिंग कारों की लिस्ट में इसका 5वां स्‍थान है.

ये भी पढ़ेंः जंग नहीं खाया है इस कार का लोहा! नए रूप में कर रही वापसी, चट्टान सी मजबूती के साथ मिलेगा 28 Kmpl का माइलेज

टॉप 5 में मारुति की तीन कारें
कॉम्पैक्ट एसयूवी की इस लिस्ट में टॉप पर फिर मारुति ब्रेजा ने अपनी जगह बनाई है. वहीं इस लिस्ट में 5 में से तीन कारें मारुति की रही हैं. वहीं ह्युंडई की क्रेटा (Creta) तीसरे स्‍थान पर रही है. एक महीने पहले लॉन्च हुई फ्रॉन्‍क्स ने भी इस लिस्ट में जगह बना ली है.

टॉप 5 बेस्ट सेलिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी

  • Maruti Brezza 14,572 यूनिट्स
  • Tata Punch 14,523 यूनिट्स
  • Hyundai Creta 13,832 यूनिट्स
  • Maruti Fronx 12,164 यूनिट्स
  • Grand Vitara 11,818 यूनिट्स
  • टाटा नेक्सॉन की सेल में सालाना दर पर 45 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

    क्यों गिरी नेक्सॉन की सेल
    नेक्सॉन की सेल गिरने के पीछे दो बड़े कारण माने जा रहे हैं. पहला कारण मारुति ब्रेजा और ग्रैंड व‌िटारा जैसी कारों में अब कंपनी ने हाईब्रिड टेक्नोलॉजी दे दी है जिससे इन कारों का माइलेज काफी बेहतरीन है. वहीं इन कारों का सीएनजी वेरिएंट भी अब ऑफर किया जा रहा है. वहीं दूसरा बड़ा कारण है कि टाटा नेक्सॉन का फेसलिफ्ट मॉडल सितंबर में ही लॉन्च करने जा रही है. 14 सितंबर को नेक्सॉन का फेसलि‌फ्ट मॉडल बाजार में दस्तक देगा. लोग इसका लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं. जिसके चलते अब लोग नेक्सॉन का पुराना मॉडल कम खरीद रहे हैं.

    नेक्सॉन ईवी भी होगी नई
    वहीं टाटा नेक्सॉन ईवी का भी नया मॉडल लॉन्च करने जा रही है. इस मॉडल को भी इसी महीने लॉन्च किया जाएगा. नेक्सॉन आईसीई और ईवी दोनों में ही कई तरह के कॉस्मैटिक और फीचर्स के बदलाव देखने को मिलेंगे. हालांकि इंजन और बैटरी पैक में किसी तरह के बदलाव की कोई भी जानकारी अभी तक नहीं दी गई है. वहीं कंपनी ने कार की कीमतों का भी खुलासा नहीं किया है.

    Tags: Auto Information, Automotive Bike Information, Hyundai, Maruti Suzuki, Tata Motors

    FIRST PUBLISHED : September 07, 2023, 16:34 IST

    Leave a Reply

    Your email address will not be published. Required fields are marked *