LatestTOP STORIESऑटोमोबाइल

Resulting from visitors 95 % automobiles house owners in bengaluru woes to take out automobile for work revealed a survey – News18 हिंदी


हाइलाइट्स

ट्रैफिक से कार चलाने वाले हुए परेशान.
हर दिन 1.30 घंटे ट्रैफिक से कर रहे मशक्कत.
कार चालक कर रहे मेट्रो का इस्तेमाल.

नई दिल्ली. महानगरों में ट्रैफिक कितना विकराल रूप ले चुका है इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि अब लोग सड़कों पर अपनी गाड़ियों को लेकर निकलने से कतरा रहे हैं. दरअसल, ये हाल देश की सॉफ्टवेयर सिटी यानी बेंगलुरु की है. महानगर में लोग अब भारी ट्रैफिक जाम के चलते अपनी कार नहीं निकाल रहे हैं. कार से अपने ऑफिस या काम पर जाने वाले लोग अब मेट्रो जैसे पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम पर ज्यादा भरोसा कर रहे हैं.

हाल ही में बेंगलुरु महानगर में हुए एक ट्रैफिक सर्वे में कुछ चौंकाने वलए आंकड़े सामने आए हैं. गैर सरकारी संस्थान Personal2Public ने एक सर्वे रिपोर्ट जारी किया है जिसमें बताया गया है कि बेंगलुरु महानगर में ट्रैफिक की स्थिति कितनी गंभीर है. रिपोर्ट के अनुसार बेंगलुरु में एक कार चालक को अपने गंतव्य तक पहुंचने में औसतन 1.30 घंटे लगते हैं, वहीं एक बाइक चालक हर दिन 1 घंटे ट्रैफिक में फंसा रहता है.

यह भी पढ़ें: न करें कार को सजाने-संवारने की कोशिश, वरना 1 दिन पुरानी गाड़ी की वारंटी भी हो जाएगी रद्द

गाड़ी तो है लेकिन चला नहीं पाएंगे
इस सर्वे में कार चलाने वाले 95 फीसदी लोगों ने कहा कि वे हर दिन में ट्रैफिक में फंसने की झंझट से बचने के लिए मेट्रो सेवाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं. उनका कहना है कि वे ट्रैफिक के चलते कभी-कभार ही अपनी कार निकालते हैं. मेट्रो एक कार की तुलना में 50 फीसदी तक समय की बचत करता है. इस सर्वे में शामिल ज्यादातर लोगों ने कहा कि ट्रैफिक जाम के चलते वे ऑफिस देर से पहुंच रहे हैं जिससे काम करने की क्षमता प्रभावित हो रही है.

मेट्रो से हो रही समय की बचत
रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु में एक व्यक्ति हर दिन काम के सिलसिले में 10 किलोमीटर का सफर करता है. बेंगलुरु मेट्रो 13 किलोमीटर के क्षेत्र में फैला हुआ है. मेट्रो की सुविधा से हर दिन हजारों लोग ट्रैफिक से बचते हुए काम पर जा रहे हैं. सर्वे में शामिल 58% लोगों ने कहा कि वे अपने निजी वाहन से काम पर जाते हैं. वहीं 17% लोगों ने कहा कि वे ऑफिस जाने-आने के लिए बस और मेट्रो का इस्तेमाल कर रहे हैं. कार चलाने वाले लोगों ने कहा कि मेट्रो के इस्तेमाल से ने केवल समय की बचत की जा सकती है बल्कि हर महीने हजारों रुपये का ईंधन भी बचाया जा सकता है.

Tags: Auto Information, Vehicles, Site visitors Jam

FIRST PUBLISHED : September 06, 2023, 10:49 IST

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *